News Vox India
धर्मनेशनलशहर

ग्रहण से होता है भूकंप का सीधा संबंध,


जब सूर्य और चंद्रमा के बीच धरती आ जाती है तो चंद्रग्रहण लगता है और जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य ग्रहण होता है.जब भी कोई ग्रहण पड़ता है या आने वाला होता है तो उसके 40 दिन पहले या फिर 40 दिन बाद यानी 80 दिन के बीच में भूकंप कभी भी आ सकता है. कई बार यह अवधि और भी कम होती है और 15 दिन पहले या फिर 15 दिन बाद भी भूकंप आ जाता है. विज्ञान कहता है कि भूकंप टेक्नोटिक प्लेट्स के आपस में टकराने के कारण आते हैं और फिर उसी से सुनामी का जन्म होता है. जबकि ज्योतिष के मुताबिक टेक्टोनिक प्लेटें ग्रहों के असर से खिसकती व टकराती हैं. भूकंप कितनी तीव्रता का होगा, ये प्लेटों पर ग्रहों के प्रभाव पर निर्भर करेगा.

Advertisement

 

 

 

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, चंद्रग्रहण जल व समुद्र पर असर डालता है. आने वाली प्राकृतिक आपदाओं को लेकर ग्रहण पहले ही इशारा दे देते हैं. हालांकि कई लोग इस पर विश्वास करते हैं कुछ नहीं. आमतौर पर भूकंप दिन के 12 बजे से सूरज छिपने तक और आधी रात से सू्र्य उदय होने के बीच ही आते हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, भूकंप के उस क्षेत्र में आने की संभावना ज्यादा होती है, जहां ग्रहण का साफ प्रभाव देखने को मिलता है और जहां परिस्थितियां धरती के नीचे विपरीत हों. धरती की खास प्लेटों के पास ही भूकंप आता है. ग्रहण में ग्रह एक दूसरे पर अपनी छाया डालते हैं. यह छाया चाहे चंद्रमा पर पड़े या फिर पृथ्वी पर, दोनों पर इसका असर होता है. इसके अलावा जब किसी खास वजह से सूर्य की किरणें धरती पर नहीं पड़तीं तब चंद्रमा और पृथ्वी दोनों पर असर पड़ता है.

 

ग्रहण के बाद वायुवेग बदल जाता है और पृथ्वी पर आंधी और तूफान का प्रभाव बढ़ जाता है. ज्योतिषों के मुताबिक, ग्रहण के दौरान सूर्य के आगे बढ़ने की दिशा की सीधी रेखा में पृथ्वी और चंद्रमा के आने पर भूगर्भीय हलचलों की आशंका बढ़ जाती है. ज्योतिष में ग्रहण की बहुत अहमियत है. वो इसलिए क्योंकि इसका असर लोगों की जिंदगी पर देखा जाता है. जब चंद्रमा धरती के सबसे नजदीक आता है तो ग्रैविटी का सबसे ज्यादा असर पड़ता है. इसी वजह से पूर्णिमा के दिन समंदर में सबसे ज्यादा ज्वार आते हैं और ग्रहण का प्रभाव और बढ़ जाता है. ग्रैविटी के घटने और बढ़ने की वजह से ही भूकंप आते हैं.

Related posts

पाकिस्तान में बाढ़ का कहर, प्रधानमंत्री शहबाज ने रद्द की ब्रिटेन यात्रा|

newsvoxindia

शाहजहांपुर में अवैध कॉलोनियों पर चला बुल्डोजर , प्रशासन के निशाने पर कई अवैध कॉलोनियां 

newsvoxindia

देखिए आज का पंचांग, यह समय रहेगा आपके लिए शुभ ,

newsvoxindia

Leave a Comment