News Vox India
धर्मशहर

ईसाई समाज ने फतेहगंज ब्रिटिश कालीन ग्रेवयार्ड पर जताया अपना हक,

 

बरेली। फतेहगंज में स्थित ऐताहासिक कब्रिस्तान पर अपना हक जताया है। इस संबंध में ईसाई समाज का एक प्रतिनिधि मंडल फतेहगंज पश्चिमी पहुंचा और कब्रिस्तान की हालत पर दुख जताया । ईसाई समाज के प्रतिनिधि मंडल ने मीडिया को बताया कि यह कब्रिस्तान ब्रिटिश काल से क्रिश्चियन कब्रिस्तान है। रुहेला और ब्रिटिश सैनिकों में हुए जंग में बहुत सारे ब्रिटिश क्रिश्चियन भी मारे गए जिनकी कबरें आज भी इस कब्रिस्तान में मौजूद हैं। बहुत समय तक फ्री विल बैप्टिस्ट चर्च ने इस कब्रिस्तान की देखरेख की और समय समय पर यहां पर सफाई और पुताई का कार्य भी किया । लेकिन कुछ हालात ऐसे बने की यहां लोगों का आना कम हो गया और आधा कब्रिस्तान दूसरे समुदाय हो गया l

Advertisement

 

इसलिए ईसाई समाज के सभी पादरियों ने सरकार से अपील की है की उन्हें उस कब्रिस्तान का संरक्षण दोबारा दिया जाये क्योंकि अब बरेली में उनके पास जो कब्रिस्तान थे वो पूरी तरह भर चुके हैं ,अंतिम संस्कार के लिए उनके पास अब कोई स्थान नहीं है । इसलिए ईसाई समाज लगातार नए कब्रिस्तान की मांग कर रहा है । इसी क्रम में आज फतेहगंज पश्चिमी में स्थित कब्रिस्तान का भी निरीक्षण किया और सरकार से दोबारा इसको लेने की देने की मांग की ।

फतेहगंज पहुंचा ईसाई समाज का प्रतिनिधि मंडल,

 

ईसाई समाज के प्रतिनिधि मंडल में शामिल पादरी आशीष मैसी ने कहा यह कब्रिस्तान ब्रिटिश काल से हमारा है और हमें ही मिलना चाहिए क्योंकि हमारे पास अब कोई और स्थान बाकी नहीं है lकब्रिस्तान पहुंचने वालों में पादरी जॉन मैथ्यू , पादरी p.k यूहनन, पादरी सुमन बर्ज , पादरी संजय मसीह ,प्रेम जोयल , पादरी नथैनियल लॉरेंस ,आशीष पीटर ,अमित मसीह जागन लाल आदि मौजूद रहे।

Related posts

सेंट फ्रांसिस स्कूल में सिख धर्म के प्रतीक चिन्ह न लाने पर विवाद,

newsvoxindia

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन  देवी माँ  के दर्शन के लिए उमड़ी भीड़

newsvoxindia

बर्दाश्त नहीं होगा निविदा संविदा कर्मचारियों का शोषण,

newsvoxindia

Leave a Comment