News Vox India
धर्म

22 जून को सूर्य का आद्रा नक्षत्र में प्रवेश, होगी अच्छी बारिश,

बरेली:बढ़ता हुआ टेंपरेचर और गर्मी ने आम जनमानस को बेहाल कर रखा है। अधिक गर्मी होने कारण मानव जीवन अस्त व्यस्त सा हो गया है। कुछ दिनों के बाद मानसून आने से गर्मी से निजात भी मिलेगी और मौसम भी अनुकूल होने की पूरी संभावना है। वैज्ञानिक भी इस बात को कह रहे हैं कि बहुत जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है। ज्योतिष के अनुसार भी मानसून जल्द आने वाला है। ऐसा पंचांगों में उल्लेख है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हिंदू संवत्सर 2079 के राजा शनिदेव और मंत्री गुरु है।

Advertisement

 

सूर्य जब विभिन्न नक्षत्र में प्रवेश करता है। तब प्रकृति में आश्चर्यजनक बदलाव होता है। रोहिणी नक्षत्र, चित्रा नक्षत्र ,स्वाति नक्षत्र, विशाखा नक्षत्र, अनुराधा नक्षत्र, जेष्ठा नक्षत्र, मूल नक्षत्र और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में सूर्य के विद्यमान होने से तेज गर्मी पड़ती है। जैसे ही इन नक्षत्रों से होकर सूर्य आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करता है। तब सूर्य की तपन कम होती है और आकाश मंडल में बादल छाने लगते हैं।

 

 

बारिश होती है और धरती जल मग्न होकर आमजन को शीतलता प्रदान करती है। वर्षा के मुख्य 8 नक्षत्र होते हैं। वर्षा ऋतु के नक्षत्र आद्रा 22 जून, पुनर्वसु 6 जुलाई 20 जुलाई अश्लेषा 3 अगस्त 17 अगस्त 19 अगस्त उत्तराफाल्गुनी 14 सितंबर एवं हस्त नक्षत्र 27 सितंबर तक बरसात श्रेष्ठ होगी‌ प्रारंभिक दौर की बात करें तो, सूर्य देव 22 जून को आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करते ही गर्मी का ताप कम होने के आसार रहेंगे। यानी सूर्य देव के आद्रा नक्षत्र में 22 जून को आने से ही बरसात भी शुरू होने के योग है। क्योंकि ज्योतिष दृष्टि से आद्रा नक्षत्र वर्षा के लिए सबसे अनुकूल नक्षत्र माना जाता है। सूर्य देव आद्रा नक्षत्र में प्रवेश कर जाते हैं। तो यह स्थिति वर्षा होने की संभावना को तीव्रता से बढ़ा देती है।

-27 नक्षत्रों में छठा नक्षत्र है आद्रा नक्षत्र

ज्योतिष गणना के अनुसार सूर्य के आद्रा नक्षत्र प्रवेश काल में अच्छी वर्षा का योग होता है। आद्रा नक्षत्र 27 नक्षत्रों में छठा नक्षत्र माना जाता है, और इससे मिथुन राशि का निर्माण होता है।

Related posts

Bareilly News :  कुल शरीफ की रस्म के साथ तीन रोजा उर्स समाप्त , हजारों की संख्या में पहुंचे आला हजरत के मुरीद ,

newsvoxindia

अगर शौचालय पूर्व दिशा में बना हो तो करें यह उपाय,

newsvoxindia

ऐसे करें भगवान सूर्य की पूजा तो बढ़ेगा समृद्धि का प्रकाश ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

Leave a Comment