News Vox India
राजनीतिशहर

मीरगंज में हर्षोउल्लास के साथ मनाई गई अंबेडकर जयंती

मीरगंज।तहसील क्षेत्र में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती धूमधाम से मनाई गई। राजनीतिक दलों से लेकर सामाजिक संस्थाओं और सरकारी कार्यालय में डा. अंबेडकर को नमन किया गया।मीरगंज कस्बा में शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान कस्बा की सड़के नीले रंग से सराबोर नजर आई। बाबा साहब की रैली भी निकाली गई और जगह-जगह स्वागत किया गया।वहीं सुरक्षा को लेकर पुलिस द्वारा खड़े प्रबंध किए गए।

Advertisement

 

 

 

 

 

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी देश दीपक सिंह ने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव महू में हुआ था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता भीमाबाई थीं। बाबा साहब के कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर लोगों को चलना चाहिए। उनके विचारों पर चलने से देश आगे बढ़ेगा। उनका विचार था कि सभी को समान अधिकार मिले और सभी लोग शिक्षित बने।उन्होंने कहा कि डॉ अम्बेडकर  के जीवन दर्शन का लोग अध्ययन  कर  उनके विचारों से जरूर सीख ले। बाबा साहब ने समाज को एक समान जोड़ने का कार्य किया है। भारतीय संविधान बनाने में बाबा साहब का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि उनका विचार था कि समाज में समता होनी चाहिए।

 

 

 

 

सभी को बराबर का अधिकार एवं न्याय मिलना चाहिए।डॉ. अम्बेडकर जी का पूरा जीवन संघर्ष, सत्यनिष्ठा, लगन व वंचित वर्ग के प्रति करुणा का प्रतीक है। उन्होंने व्यक्तिगत जीवन मे अनेक बाधाओं व कष्टों को सहा किंतु कभी भी अपने लक्ष्य से विचलित नहीं हुए। ।इस अवसर पर उपजिलाधिकारी अरुण कुमार ने  बाबा साहब के जन्म दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि संविधान में समाज के हर वर्ग, जाति को बराबर का दर्जा दिया गया है। इस अवसर पर ओमकार कातिब,कैलाश चंद्र शर्मा,राम किशोर,प्रभात कुमार,सतेंद्र पाल सिंह,धन सिंह,तारा चंद्र गंगवार,डा ब्रज भूषण,डा रवि,जाफर मंसूरी,जमील प्रधान,सलीम प्रधान,राम सेवक गंगवार,भगवान दास आर्या,ओमपाल,तहसीलदार आशीष कुमार,नायब तहसीलदार, सीओ दीप शिखा अहिवरन,प्रभारी निरीक्षक कुंवर बहादुर सिंह सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Related posts

अज्ञात कार ने बाइक सवारों को मारी टक्कर, दो घायल, रैफर

newsvoxindia

खाद से भरा ई रिक्शा लूटने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार,

newsvoxindia

कर्मा पूजा में दिखी आदिवासी समाज की संस्कृति की झलक के साथ सबको साथ लेने की ललक ,

newsvoxindia

Leave a Comment