News Vox India
राजनीति

अलीगढ़ में सीएम का दौरा : पीएम डिफेंस कॉरिडोर का करेंगे शिलान्यास : सीएम योगी

फोटो में : अलीगढ में प्रेस को संबोधित करते हुए सीएम योगी 

 पीएम डिफेंस कॉरिडोर का करेंगे शिलान्यास : सीएम योगी 

Advertisement

200 एकड़ में बनेगा  डिफेंस कॉरिडोर : सीएम योगी 

पंकज शर्मा 

अलीगढ़ । राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्व विद्यालय की स्थापना से अलीगढ़ के युवाओं के लिए आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ रोजगार व वर्तमान परिवेश में मेड इन इंडिया के संकल्प के रूप में काम करने की दिशा डिफेंस कॉरिडोर से जुड़ने का अवसर उपलब्ध होगा। आगामी 14 सितंबर को प्रधानमंत्री अलीगढ़ के लोधा क्षेत्र में राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय व खेर के अंडला में डिफेंस कॉरिडोर का शिलान्यास करेंगे ।यह बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्किट हाउस में प्रधानमंत्री के अलीगढ़ आगमन कार्यक्रम की रूपरेखा की जानकारी  मीडिया को दी | 

14 सितम्बर को सीएम आएंगे अलीगढ़ 

सीएम योगी ने कहा राजा महेंद्र प्रताप सिंह महान स्वतंत्रता सेनानी के साथ-साथ शिक्षक और एक समाज सुधारक थे। आगामी 14 सितंबर को राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज विश्वविद्यालय का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिलान्यास करेंगे ।अलीगढ़, हाथरस कासगंज, एटा से जुड़े लगभग 400 महाविद्यालयों की संबद्धता इस राज्य विश्वविद्यालय से होगी। इस विश्वविद्यालय में परंपरागत पाठ्यक्रम के साथ-साथ स्किल डेवलपमेंट और अन्य रोजगार परक कार्यक्रम की शिक्षा दी जाएगी।

200 एकड़ में बनेगा डिफेंस कॉरिडोर

 अलीगढ़ कमिश्नरी क्षेत्र में यह विकास की एक थ्योरी बनेगा। वहीं प्रधानमंत्री के द्वारा 2018 में उत्तर प्रदेश के लिए  छह डिफेंस कॉरिडोर अलीगढ़ ,आगरा ,कानपुर ,लखनऊ ,झांसी और चित्रकूट की स्वीकृति की गई थी । अलीगढ़ में 200 एकड़ जमीन डिफेंस कॉरिडोर के लिए आरक्षित की गई है। लगभग 1500 करोड़ रुपए के निवेश से संबंधित भूमि आवंटन की कार्यवाही संपन्न होगी और एक भव्य डिफेंस कॉरिडोर तैयार होगा ।

सीएम ने पीएम के कार्यकम के मद्देनजर की समीक्षा 

डिफेंस कॉरिडोर बनने से अलीगढ़ को एक नया मंच मिलेगा ।इसके साथ ही अलीगढ़ के युवाओं के लिए अत्याधुनिक शिक्षा के साथ-साथ रोजगार ,वर्तमान परिपेक्ष में मेड इन इंडिया के संकल्प को पूरा करने की दिशा में डिफेंस कॉरिडोर के साथ जुड़ने का अवसर उपलब्ध होगा। वही सरकार ने सामूहिक रूप से आगे बढ़ने के लिए वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट मैं भी अलीगढ़ को रखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 14 सितंबर को अलीगढ़ आगमन  केवल राजा महेंद्र प्रताप सिंह के प्रति केंद्र और प्रदेश सरकार की विनम्र श्रद्धांजलि होगी ।बल्कि उस महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को सम्मान देने का कार्यक्रम भी होगा ।आज मैं प्रधानमंत्री के आगमन ओर राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय और डिफेंस कोरिडोर के शिलान्यास की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए यहां आया हूं।

Share this story

Related posts

एसएसपी प्रभाकर चौधरी की जगह धुले सुशील चंद्रभान लेंगे,

newsvoxindia

हेट स्पीच मामले में आजम खान को कोर्ट से राहत, कोर्ट ने किया दोषमुक्त करार,

newsvoxindia

लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 121 वीं जयंती पर हुई गोष्ठी,

newsvoxindia

Leave a Comment