News Vox India
इंटरनेशनलनेशनलयूपी टॉप न्यूज़शहरस्पेशल स्टोरीस्वास्थ्य

विश्व ह्रदय दिवस आज : 40 के बाद अपने दिल का रखे विशेष ध्यान, इन बातों से बनेगी बात,

बरेली। देश में दिल की बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा हैं। कभी जिम में एक्सरसाइज करते समय कभी डांस करते हुए मौत के मामले सामने आ रहे है। फिलहाल इन आंकड़ों से आपको डरने की जरूरत नहीं है बस अगर आप 40 वर्ष के हो चुके है तो कुछ सावधानियां आपकोध्यान में  रखना हैं।

Advertisement

 

 

जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट

काम के वक्त अपने लिए कुछ समय जरूर निकाले

एक्सपर्ट बताते है कि अपने काम काज की व्यस्था के बीच अपने आराम के लिए जरूर समय निकाले।कुछ शरीर को हिलाए ,संभव हो तो थोड़ा घूम ले।अगर आप ऐसा करते है तो निश्चित ही आप दिल की बीमारी से दूर रहेंगे।

 

 

खानपान पर दे विशेष ध्यान

हार्ट की बीमारी से बचने के लिए बैलेंस्ड डाइट ले। खाने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन , विटामिन , आदि  ले । टोंड मिल्क का सेवन करें।बादाम , अखरोट खाये , ऐसा करने से आपका गुड कॉलस्ट्रॉल अच्छा होगा तो खुद ही बेड कॉलस्ट्रॉल कम हो जाएगा। नमक के साथ चीनी की मात्रा भी अपने जीवन में कम करें। साथ में अपने तनाव को भी कम करने की कोशिश करें। हरी सब्जियों के खाने की आदत भी बढ़ाये। रोज की आदत में पुड़ी पकवान से भी दूरी बनाएं ।

 

व्यायाम से बनेगी बात

दिल की बीमारी से बचने के लिए व्यायाम जरूर करें । कम से कम आधा घंटा व्यायाम के साथ वॉक करें ।अगर जिम जाना संभव हो तो जिम में जाकर आधा घंटा कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करें। अगर एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिल पाता है तो पूरे दिन में 15 -15 मिंट योगासन जरूर करें।

 

तंबाकू को बोले ना

तंबाकू का सेवन दिल की बीमारी की वजह है। यह हमारी आर्टिज को नुकसान पहुंचाता है। शराब के सेवन भी कम से कम करना चाहिए , हो सके तो शराब का सेवन भी बंद कर देना चाहिए। बरना दो छोटे छोटे पैक से अपना काम चला लेना चाहिए।

 

टेंशन से बनाये दूरी

दिल की बीमारी की वजह टेंशन भी होती है। इसलिए इसे दूर करने के लिए उपाय पर तो ध्यान दे पर अपने जीवन में खुशी बनाये रखें । बच्चों से बात करें हंसाने वाले टीवी प्रोग्राम देखें।अपनी हॉबी के मुताबिक गेम खेले । जिसे आप अपना करीबी मानते है उसके साथ अपने दिल की बात करें ।

Related posts

तृतीय वाहिनी भारत तिब्बत सीमा पुलिस ने बुखारा परेड ग्राउंड में मिलेट्स प्रदर्शनी का किया आयोजन,

newsvoxindia

गणेश शंकर विद्यार्थी के आदर्श,देशप्रेम और निष्ठा से प्रेरणा लें,

newsvoxindia

सोना हुआ सस्ता , चांदी ने पकड़ी रफ्तार , यह है  आज के भाव ,

newsvoxindia

Leave a Comment