नेशनल

संत निरंकारी मिशन  के सामूहिक विवाह आयोजन में  54  जोड़े  परिणय सूत्र में बंधे,

Advertisement

 

    खबर सोर्स :मीडिया सहायक अजय ठाकर  ,

दिल्ली : सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के पावन सान्निध्य में 75वें वार्षिक निरंकारी समागम के समापन के उपरांत संत निरंकारी मिशन की सामाजिक शाखा समाज कल्याण विभाग द्वारा सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन 24 नवम्बर, 2022, दिन बृहस्पतिवार, प्रातः 11:00 बजे संत निरंकारी आध्यात्मिक स्थल समालखा (हरियाणा) में हुआ जिसमें कुल 54 युगल परिणय सूत्र के पवित्र बंधन में बंधे। निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ने नव-विवाहित युगल को अपना पावन आशीर्वाद प्रदान किया तथा उनके सुखद जीवन के लिए मंगल कामना करी। इस शुभ अवसर पर मिशन के हजारों श्रद्धालु भक्त, वर-वधु, उनके माता पिता एंव परिजन उपस्थित रहे।

 

 

इस साधारण रीति में पारम्परिक जयमाला के साथ निरंकारी विवाह का विशेष चिन्ह सांझा-हार भी प्रत्येक जोडे. को मिशन के प्रतिनिधियों द्वारा पहनाया गया। लावों के दौरान सत्गुरु माता जी ने वर-वधू को पुष्प-वर्षा कर अपना दिव्य आशीर्वाद प्रदान किया। उनके साथ साध संगत, वर-वधू के सम्बधित परिजनों ने भी पुष्प-वर्षा की। निश्चित रूप से यह एक आलौकिक दृश्य था।मिशन के तीसरे गुरू बाबा गुरबचन सिंह जी ने समाज कल्याण के अंतर्गत सादा शादियों पर विशेष बल दिया और उनका केवल यही उद्देश्य था कि हम सभी व्यर्थ की फिजूलखर्ची एंव दिखावे के भाव से संकोच करें। उनकी लोकल्याण की इसी भावना को अग्रसर करते हुए सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज सभी भक्तों का मार्गदर्शन कर रहे हैं।

 

 

आज के इस शुभ अवसर पर समूचे भारतवर्ष के भिन्न-भिन्न राज्यों से विवाह हेतु कुल 54 युगल सम्मिलित हुए जिनमें मुख्यतः असम, चंडीगढ, दिल्ली, हरियाणा, जम्मू एंव कश्मीर, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड एंव पश्चिम बंगाल हैं। सामुहिक विवाह के उपरांत सभी के लिए भोजन की समुचित व्यवस्था निरंकारी मिशन द्वारा की गई।नव विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद प्रदान करते हुए सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ने कहा कि मिशन की सिखलाईयों को अपनाते हुए उन दिव्य गुणों को अपने जीवन में ढालकर प्रेमपूर्वक गृहस्थ जीवन जीना है। घर परिवार में अपने कर्तव्यों को निभाते हुए सभी के साथ आदर सत्कार करना है और मिशन के सिद्धांतों को अपनाकर सभी के साथ अपनत्व एंव मिलवर्तनपूर्वक रहना है।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

डीजे को लेकर हुए झगड़े में घायल युवक ने उपचार के दौरान दम तोड़ा

भोजीपुरा। मंडप की दावत में डीजे को लेकर हुए झगड़े में दूल्हा और उसके परिजनों…

4 hours

बिलवा ओवरब्रिज पर ट्रक ने बाइक में मारी टक्कर महिला की मौत ,बच्चे घायल

भोजीपुरा। बिलवा स्थित बड़े बाईपास पर ओवरब्रिज के ऊपर ट्रक की चपेट में आकर बाइक…

4 hours

कठिन मेहनत, सादगी और सौम्यता से बरेली वासियों का दिल जीत रहे भाजपा प्रत्याशी छत्रपाल गंगवार

संघ से ताल्लुक रखते है प्रत्याशी छत्रपाल गंगवार अब दिन-रात घनघनाते फोन, हमारा प्रोग्राम लगवा…

6 hours

मुख्यमंत्री आने की खबर से अधिकारियों में मची खलबली, व्यवस्थाएं दुरुस्त करने में जुटे

आंवला। आंवला के सुभाष इंटर कॉलेज के मैदान में रविवार को मुख्यमंत्री आने की धमक…

6 hours

तमंचे के साथ युवक को पकड़ा, भेजा जेल

फतेहगंज पूर्वी।गस्त के दौरान पुलिस ने युवक को दबोचा।तलाशी लेने पर युवक के पास से…

7 hours

हाई टेंशन लाइन की चपेट में आने से युवक की मौत

आंवला। आंवला तहसील के थाना बिशारतगंज क्षेत्र के गांव अतरछेड़ी में लटक रही जर्जर हाईटेंशन…

7 hours