News Vox India
नेशनलशहर

वन्य जीव संरक्षण को चुनौती दे रहे माफियाओं के खिलाफ राजाजी प्रसाशन ने की कार्यवाही। सैकड़ो टन अवैध पत्थर बरामद

 

स्वरूप पूरी

अपने वन्य जीव संरक्षण व संवर्धन के लिए विख्यात राजाजी टाइगर रिजर्व इन दिनों खनन माफियाओं के खौफ से सिहर रहा है । बीते कुछ दिनों से लगातार अवैध रूप से खनन करने वाले माफियाओं के चलते राजाजी के अस्तित्व पर संकट खड़ा हो गया है । पार्क की कांसरो रेंज की सीमा से गुजरने वाली विख्यात सॉन्ग नदी में अवैध रूप से खनन करने वाले माफियाओं ने अपना डेरा जमा रखा है। इन माफियाओं के खिलाफ राजाजी पार्क महकमे ने अब कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है।

 

कल दो खनन माफियाओं को दबोचने के साथ ही आज पार्क महकमे की टीम ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए कांसरो और मोतीचूर के मिलान पर मौजूद एक गांव से बड़ी मात्रा में कई टन पत्थर बरामद किया । बीते काफी समय से यह खनन माफिया देर रात प्रतिबंधित वन क्षेत्र की सीमा पर बह रही सॉन्ग नदी से पत्थरों का अवैध चुगान कर रहे थे । सूत्रों की माने तो गांव की सीमा से लगी कई बीघे की अवैध प्लाटिंग के लिए इन पत्थरों को एकत्र किया जा रहा था। पार्क महकमे की टीम के मौके पर पहुंचते ही अवैध रूप से खनन करने वाले माफिया मौके से फरार हो गए। वहीं पार्क के अधिकारियों ने मौके पर मौजूद सैकड़ों टन पत्थर को अपने कब्जे में लेकर अवैध रूप से कार्य करने वाले खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

वही इस मामले में छेत्र में तैनात वन कर्मियों की भूमिका की भी जांच की जाएगी। इस छापेमारी के दौरान डिप्टी रेंजर गणेश बहुगुणा, मुकेश गुप्ता, ज्योति थापा, सत्यकाम, प्रदीप, चंद्रमोहन पंवार, गौरव , कल्पना मौजूद रहे

Related posts

बहेड़ी में हजरत मौलाशाह मियां का 110 वें 3 रोजा उर्स का आगाज

newsvoxindia

Breaking News: बरेली पुलिस गिरफ्त में आये तीन साइबर ठग ,

newsvoxindia

शाहजहांपुर : 5 करोड़ की अफीम के साथ तीन तस्कर गिरफ्तार,

newsvoxindia

Leave a Comment