News Vox India
नेशनलशहर

LIVE : बरेली में निकाली गई 455 वर्ष पुरानी राम बारात : भगवान राम के साथ सीता मैया ने समुद्र पार करने की रस्म , मनमुग्ध हुए रामभक्त

 

यूपी के बरेली में राम बारात की रस्म पिछले 455 वर्षों से लगातार निकाली जा रही है। इस बार भी कोरोना महामारी से उभरने के बाद राम बारात का आयोजन चौधरी तालाब मैदान पर भव्य तरीके से किया गया है । इसी क्रम में सोमवार को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की बारात रानी साहिबा के फाटक गुलाबनगर से विधि विधान से पूजा-अर्चना कर निकाली गई, जिसका जगह-जगह पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया गया। श्रीराम के जयकारे गूंजते रहे। बाहर से आये कलाकारों ने राम विवाह का मनमोहक मंचन किया। इसके बाद रानी साहब के फाटक से पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद संतोष गंगवार व मेयर डा. उमेश गौतम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से श्रीराम बारात को हरी झंडी दिखाई। राम बारात ब्रह्मदेव मंदिर, गौरी शंकर मंदिर, चाहबाई, कोहाड़ापीर, कुतुबखाना, किला होते हुए चौधरी तालाब पहुंची।

Advertisement

 

देखिये यह वीडियो

 

 

 

इस दौरान भगवान श्रीराम की बारात में सुंदर-सुंदर झांकियों ने सभी का मन मोह लिया। श्रीराम बारात का समापन रानी साहब की फाटक से शुरू होकर चौधरी तालाब पर समाप्त हुआ। वही आयोजकों ने बताया कि यह श्रीराम बारात 455वीं राम बारात है। शहर में निकलने वाली सबसे पुरानी राम बारात बताई जाती है। आयोजकों द्वारा यह भी बताया गया कि राम बारात के चौधरी तालाब पर पहुंचने पर भगवान राम का विवाह सीता माता के साथ संपन्न कराया जाएगा।

 

 

 

यहां कलेवा की रस्म के साथ राम बारात संपन्न हुई। श्रीराम सहित चारों भाइयों की झांकी आकर्षण का मुख्य केंद्र रही। यात्रा में बैंडबाजे व राम भजनों की धुन पर लोग थिरक रहे थे। जय श्री राम के जयकारों से वातावरण भक्तिमय हो गया। लोगों में गजब का उत्साह था। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस मुस्तैद रही। अध्यक्ष पंडित राम गोपाल मिश्रा, मयूर तलवार ,हरीश चंद्र शुक्ला, शिव नारायण दीक्षित, धीरेंद्र शुक्ला, मुनीश चंद्र मिश्रा, प्रभुनारायण तिवारी, बृजेश प्रताप सिंह अनिल तलवार शाने आदि उपस्थित रहे।

Related posts

सीएआरआई ने  मनाया अपना 44वां स्थापना दिवस , आयोजित हुए कई कार्यक्रम ,

newsvoxindia

अखिलेश यादव को पीएम बनाने के संकल्प के साथ सपाइयों ने काटा केक, मनाया 50 वां जन्मदिन,

newsvoxindia

बरेली ब्रेकिंग : सड़क हादसे में दरोगा की मौत

newsvoxindia

Leave a Comment