News Vox India
खेती किसानीनेशनलशहर

कायस्थ चेतना मंच की पहल : गमलों में सब्जी उगाएं, घर में मां देख भाल कर लेगी,पढ़े यह खबर ,

बरेली। कायस्थ चेतना मंच से जुड़े शोभित राजकुमार ने घर घर सब्जी उगाने के लिए “घर में मां देख-भाल कर लेगी” नामक अनूठी योजना प्रस्तुत की है जिसमें उन्होंने बताया है कि हमारा लक्ष्य घर में खासकर सब्जी का पौधारोपण करना होगा। शोभित के अनुसार आज कल हम लोग घरों में केमिकल वाली सब्जियां इस्तेमाल करते हैं। वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं। यदि हम सभी लोग यही सब्जियां घर के गमलों में या पुराने खराब पानी के टैंकों में मिट्टी एवम घरेलू खाद से सब्जी उत्पन्न करें तो हमें स्वास्थ्यवर्धक लोकी, तुरई, करेला, धनियां पौदीना हरी मिर्च, टमाटर आदि सब्जियां आसानी से उपलब्ध हो सकती हैं।

Advertisement

 

 

 

हम सब्जी बीज भी संस्था माध्यम से देने पर विचार कर रहे हैं। वर्षा काल या बाद में जब बाजार में सब्जियों के भाव काफी बढ़ जाते हैं उस समय गरीब परिवार की रसोई में सब्जियों की संख्या घटनी शुरू हो जाती है और मध्यम वर्ग मजबूरी में बाजार से मंहगी सब्जियां खरीदने के लिए बाध्य होते हैं।

 

 

 

इस सब्जी उगाने के मिशन को घर-घर पहुंचाने का संकल्प का वह कायस्थ चेतना मंच के साथ लेते हैं। उन्होंने कहा कि हम राज्य सरकार से भी परिवारों को सब्जी के बीज या पौध उपलब्ध कराने की मांग कर रहे हैं। इसको हम किचन गार्डन की तरह की तरह भी बढ़ा सकते हैं इसलिए इस मिशन का नाम घर में मां देख-भाल कर लेगी रखा गया है। कायस्थ चेतना मंच के अध्यक्ष संजय सक्सेना ने बताया हमारा मिशन होगा हर घर में एक किचन गार्डन, भले ही गमलों, के रूप में बन सके। ताकि सभी परिवारों को सस्ती सब्जियां उपलब्ध हो सकें।

 

 

पर्यावरण गतिविधि महानगर प्रमुख श्रीमती रचना सक्सेना ने बताया कि जब सब्जियां मंहगी होती है तो एक महिला को अपने बजट में घर चलाना मुश्किल होता है यदि इस मिशन पर परिवार की महिलाएं अगर काम करेंगी तो कुछ बचत भी कर सकती हैं। वह सब्जी के बीज भी उपलब्ध कराने में सहयोग करेंगी।

Related posts

राखी स्पेशल :धाता और सौम्य योग में मनेगा 12 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व,

newsvoxindia

योगी के बोल “इस चौराहे अपराध किया तो अगले चौराहे हो जाओगे ढेर”

newsvoxindia

यूपी निकायों में 53 हजार स्थाई सफाई संविदा कर्मचारियों के पद खाली : मानिक लाल नागर

newsvoxindia

Leave a Comment