नेशनल

कर्मा पूजा में दिखी आदिवासी समाज की संस्कृति की झलक के साथ सबको साथ लेने की ललक ,

Advertisement

आदिवासी उत्थान समिति का प्रयास , जीवित रहे आदिवासियों की परम्पराएं,

बरेली में कई प्रदेशों के आदिवासी करते है निवास,

प्रेस क्लब अध्यक्ष को मिला सुदामा कृष्ण जैसा मित्रता का भाव,

 

बरेली। नाथ नगरी में आज आदिवासी समाज की उन परंपराओं की झलक  देखने को मिली , जिससे समाज का  एक घटक अंजान रहता है। दरसल आदिवासी समाज वह समाज है जो जंगल में रहकर प्रकति के सबसे ज्यादा पास रहता है।उनकी अपनी परम्पराएं है पर भाव एक है हम सभी भारतीय हैं। आदिवासी उत्थान समिति नाम की एक संस्था ने कई सालों से अपनी  परंपराओं को जीवित रखने और अपनी नई पीढ़ी को अपनी परंपराओं से परिचित कराने के मकसद से कर्मा पूजा का कार्यक्रम आयोजित कराता रहा है  जिसमें आदिवासी समाज के बरेली में रहने वाले अधिकतर लोग पहुंचते है।इस अवसर पर मुख्य अतिथि उद्यमी और प्रेस क्लब के अध्यक्ष डा. पवन सक्सेना ने कहा कि आदिवासी समाज हमारी प्राचीन संस्कृति का संवाहक है, इसको सुरक्षित, संरक्षित रखना हम सभी की जिम्मेदारी है।

 

 

कर्मा पूजा के दौरान आदिवासी समाज मे दिखी एकजुटता

बरेली के शहनाई बारात घर में हुए कार्यक्रम में कर्मा पूजा के महत्व को समझाया गया। बरेली में आदिवासी समाज के कई परिवार निवास करते हैं तथा कई परिवार विभिन्न सरकारी सेवाओं में कार्यरत हैं। पारंपरिक परिधानों से सजे धजे समाज के कलाकारों ने सबसे पहले मुख्य अतिथि का मुख्य द्वार से स्वागत किया फिर ढोल बजाकर नृत्य करते हुए उनको लेकर कार्यक्रम स्थल तक पहुंचे। कार्यक्रम में झारखंड, बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल के मूल आदिवासी बड़ी संख्या में आज यहां इकट्ठा थे। विभिन्न सांस्कृतिक समूहों ने सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया। मंच पर डा. पवन सक्सेना को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डा. पवन सक्सेना ने अपने संबोधन की शुरुआत जय जोहार से की। प्रसन्न आदिवासी समाज उत्साहित हुआ। डा. पवन सक्सेना ने कहा कि आदिवासी समाज हमारी प्राचीन संस्कृति का प्रतीक हैं। कहीं ना कहीं पीढ़ियों पहले हम सभी की जड़ें इसी समाज से जुड़ी हैं। इनको सुरक्षित रखना, संरक्षित करना हम सभी की जिम्मेदारी है।

 

 

 

कार्यक्रम में सुदामा -कृष्णा मित्रता जैसा भाव आयोजक और अथिति में,

आदिवासी समाज अपनी मेजबानी के लिए जाना जाता है। जैसे कार्यक्रम में प्रेस क्लब के अध्यक्ष पवन सक्सेना पहुंचे तो आदिवासी समाज के एक आयोजक ने उन्हें अपने गले लगा लिया । वही पवन सक्सेना भी कहा पीछे रहते उन्होंने भी खास आयोजन करने के लिए उन्हें बधाई दी ।

 

 

कर्मा पूजा में यह यह लोग रहे मौजूद

वरिष्ठ पत्रकार व लोकतंत्र रक्षक सेनानी वीरेन्द्र अटल, रेलवे अधिकारी सत्यनारायण, पत्रकार मुकेश तिवारी, ललित कुमार, अशोक शर्मा लोटा, पुत्तन सक्सेना, शुभम सिंह, शंकर लाल आदि को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के आयोजक सचिव धनेश्वर ने आज के आयोजन की रूपरेखा को लेकर अपने विचार व्यक्त किए तथा सभी आगंतुकों का धन्यवाद दिया। इस अवसर पर पूर्णिमा भगत, आशा देवी, सुमित्रा, मणी डिगा, विमला देवी, गिरिजा देवी, हरीमनी सहित बड़ी संख्या में महिलाओं ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन बलराम ने किया।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

आंवला सीएचसी पर रोहिलखंड मेडिकल कॉलेज की ओर से निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन

आंवला। आंवला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बरेली के रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की…

5 hours

सुब्हानी मियां की सरपरस्ती में दरगाह पर हुआ ताजुशशरिया का कुल, देखे यह वीडियो

बचपन से बड़े फ़क़ीह व ज़हीन थे ताजुशशरिया बरेली,।ताजुशशरिया मुफ़्ती अख़्तर रज़ा क़ादरी अज़हरी मियां…

5 hours

हत्या में वांछित बर्फ विक्रेता गिरफ्तार

फतेहगंज पश्चिमी। बृहस्पतिवार को पुलिस ने हत्या के आरोपी बर्फ विक्रेता शेर सिंह को जेल…

5 hours

चौकी प्रभारी पर लगा आरोपियों के साथ मिलकर फैसले का दबाव बनाने का आरोप

भगवान स्वरूप राठौर शीशगढ़। चौकी क्षेत्र बंजरिया के एक गाँव निवासी महिला ने चौकी प्रभारी…

5 hours

ससुरालीजनों पर महिला ने लगाया किडनी चोरी का आरोप ,मुकदमा दर्ज

बरेली : दहेज की मांग पूरी न होने पर पति समेत ससुरालियों ने विवाहिता के…

6 hours

माँ लक्ष्मी की इन राशियों पर रहेगी विशेष कृपा , जाने अपना राशिफल

ज्योतिषाचार्य सत्यम शुक्ला , राशिफल : दिन शुक्रवार , वर्ष 2024 ,दिनांक 17   मेष…

6 hours