News Vox India
इंटरनेशनलनेशनलशहरस्पेशल स्टोरी

बरेली में झुमका तो रामपुर में 20 फीट लंबा चाकू स्थापित ,

मुजस्सिम खान
Advertisement
,
यूपी का  रामपुर शहर नवाबों के शहर में रूप रूप में जाना जाता है।  यहां का चाकू -छुरी  पूरे भारत वर्ष में अपनी विशेष पहचान रखते है।  यहां बनाये जाने वाले चाकू छोटे से साइज से शुरू होकर बड़े साइज तक बनाया जाता है।  हालांकि यह चाकू तब और प्रसिद्ध हुआ जब एक फिल्म  में हेमा मालिनी पर रामपुरी चाकू पर एक शॉट सूट हुआ था ,जिसमें वह अनोखे अंदाज में रामपुरी चाकू  की खूबियां बताते हुए दिखाई दी  थी । रामपुर प्रशासन ने चाकू की धार को  तेज करते हुए  20 फीट लंबे चाकू को चौराहे पर स्थापित कराया  है और इसके साथ ही रामपुर दुनिया के नक्शे पर आ गया है जहां पर सबसे बड़ा चाकू मौजूद है। बरेली में  इस तरह की पहल करते हुए शहर के प्रसिद्ध डॉक्टर ने शहर के मुख्य चौराहे पर झुमका स्थापित कराया था , अब यह चौराहा झुमका चौराहे के नाम से जाना जाता है।

रामपुर नवाबी दौर में चाकू उद्योग के नाम से जाना जाता था यहां का चाकू फिल्मों में भी धूम मचा चुका है। लेकिन कानूनी अड़चनों के चलते इस कारोबार को ग्रहण लग गया था अब एक बार फिर से मंडल कमिश्नर आनजनेय कुमार सिंह की  पहल के चलते इसको नया आयाम और आकार मिल चुका है। नैनीताल राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित एक चौराहे पर दुनिया का सबसे बड़ा चाकू यानी 20 फुट का रामपुरी चाकू स्थापित किया गया है।

 

कमिश्नर आंनजनेय कुमार सिंह

कमिश्नर आंनजनेय कुमार सिंह, डीएम रविंद्र कुमार मांदड़ एवं सांसद घनश्याम सिंह लोधी की अगुवाई में दुनिया के सबसे बड़ी चाकू से कवर हटाकर इसका उद्घाटन किया गया साथ ही चाकू के स्थापित स्थान का नाम चाकू चौराहा रखा गया है। इस विशाल चाकू के पीछे शासन एवं प्रशासन की मंशा जहां पर्यटकों को आकर्षित करने की रही है तो वही इसको रोजगार के रूप में भी पहचान दिलाने की एक नई पहल की गई है।

कमिश्नर आंनजनेय कुमार सिंह ने बताया कि रामपुर चाकू पूरी दुनिया में प्रसिद्ध रहा है।  लेकिन धीरे धीरे यहां का उद्योग खत्म हो गया था। तमाम कानूनी अड़चनों के चलते ऐसा हुआ था। तीन साल पहले मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में रामपुरी चाकू को जिंदा करने की कोशिश की गई है। अब रामपुर के हस्तशिल्प कारीगर चाकू को बेहतर तरीके से बना  रहे है , जिन्हे लाने ले जाने में  दिक्कत नहीं है। रामपुर चौराहे पर चाकू स्थापित होने से यहां की पहचान और बढ़ेगी।  इससे रामपुर को समझने और जानने में भी मदद मिलेगी।

Related posts

प्रतिष्ठा प्राप्त करने के लिए आज शोभन योग में लाल वस्त्र पहनकर करें सूर्य की आराधना ,जानिए क्या कहते हैं सितारे

newsvoxindia

गुड न्यूज :केंद्र ने झंडा कानून में किया बदलाव ,अब दिन रात फहरा सकेंगे राष्ट्रीयध्वज,

newsvoxindia

सपा ने ईदगाह पर लगाया “ईद मिलन” कैम्प , एक दूसरे दलों के लोगों को गले लगकर दी बधाई

newsvoxindia

Leave a Comment