News Vox India
नेशनलयूपी टॉप न्यूज़राजनीतिशहरस्पेशल स्टोरी

हे राम ! सिस्टम के साथ आम आदमी भी गांधी जी को भूला, बरेली के दो तश्वीरें कहती है बहुत कुछ,

संडे स्पेशल /बरेली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का नाम आजाद भारत में सभी जानते होंगे । अगर आप भूल भी जातें होंगे तो आपके जेब के हरे और गुलाबी नोट गांधी जी याद को ताजा कर देते होंगे। बाकी सरकार के गांधी जी याद में होने वाले कार्यक्रमों से आपके जहन में उनकी यादें ताजा हो जाती होगी। इन सब बातों के बाद आप गांधी जी को भूल जाते होंगे तो गांधी जयंती पर आपको जरूर याद आ जाते होंगे। लेकिन इन तमाम उदाहरणों के बीच बरेली के प्रेमनगर स्थित गांधी पार्क की जो तश्वीर है वह अपने आप में शर्म की बात हैं।

Advertisement

 

 

 

दरसल प्रेमनगर थाने की पीछे वाली गली में छोटा सा गांधी जी का पार्क है। जो बेहद खराब हालत में है। यहां के लोगों ने भी पार्क के आसपास और अंदर कूड़े को जगह दे दी है। बाकी गनीमत यह है पार्क की चार दीवारी तो है पर नाम के लिए , दीवारें जगह जगह से टूटी हुई है। सौन्दर्यकरण तो वर्षो से हुआ ही नहीं है। मोहल्ले के लोग भी गांधी जी प्रतिमा को देखते है और आगे बढ़ जाते है शायद अब उनके पास गांधी जी के लिए समय नहीं हैं।

 

 

 

 

व्यापारी नेताओं ने गांधी पार्क की नगर निगम से की सौन्दर्यकरण की मांग

प्रेमनगर से गुजरने वाले व्यापारियों ने गांधी पार्क की बदहाली देखी तो उनसे रहा नहीं गया। तमाम व्यापारी इस समस्या के लिए इकट्ठे हुए और तय हुआ राष्ट्रपिता के सम्मान के लिए नगर निगम जाकर अपनी मांगों के समर्थन में ज्ञापन दिया जाएगा। व्यापारियों ने यह बताया कि पार्क
प्रेम नगर थाने से मठिया वाली रोड पर स्थित है जो काफी समय से बदहाल है। जिस पर नगर निगम भी ध्यान नहीं देता।

 

 

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार सुरक्षा समिति के अध्यक्ष गौरव सक्सेना ने बताया कि ज्ञापन के द्वारा उन्होंने नगर निगम से मांग करते हुए कहा कि 2 अक्टूबर गांधी जयंती आ रही है ।गांधी जी के पार्को में गंदगी कूड़ा पड़ा हुआ है । समय रहते पार्को की साफ सफाई कराई जाए। गौरव सक्सेना ने यह भी बताया कि मोहल्ला भूड़ स्थित प्रेम नगर थाने से अंदर मठिया वाली रोड पर स्थित एक छोटा सा पार्क महात्म गांधी जी प्रतिमा लगी हुई है जहां की स्थिति बहुत दुखदायी है । वहां बेहद गंदगी एवं कूड़ा जमा है । गांधी जयंती से पूर्व उसका सौंदरीयकरण कराना बेहद जरूरी है। नगर आयुक्त को ज्ञापन देने वालो में प्रतीक धवन , नवीन राजपूत , शोभित अग्रवाल , संजय शर्मा , पुनीत भसीन , गुलशन कुमार डंग , रौनक़ जॉली , आदि मौजूद रहे ।

 

सभासद ने कहा निगम को सौन्दर्यकरण के लिए दे चुके है सूचना

सभासद कमलकांत ने बताया कि उनके क्षेत्र में गांधी जी का बहुत छोटा सा पार्क है। जिसके लिए वह निगम से लिंटर डलवाने का प्रस्ताव दे चुके है। लेकिन किसी कारण वर्ष पिछले वर्ष लिंटर नहीं डल सका था । कमल ने यह भी कहा कि वह पार्क मव मौजूद गंदगी के लिए लोगों के साथ मिलकर श्रमदान करेंगे।

 

बरेली में मौजूद है गांधी जी की चिता की राख

बरेली सिटी स्टेशन से कुछ दूरी पर मौजूद ढलाव वाली मठिया के नाम से कुछ ही दूर पर गांधी जी के जीवन से जुड़ा एक महत्वपूर्ण स्थल है। इस जगह की स्थापना महात्मा गांधी के हत्या के बाद 30 जून 1948 को गांधी सम्मति के अध्यक्ष भूपराम आर्य ने कराई थी । इसी जगह पर गांधी जी की चिता की राख को लाया गया था बाद में गांधी जी की प्रतिमा को इसी जगह पर स्थापित किया गया था ।बाद में गांधी जी जन्म शताब्दी के मौके पर 1980 -81 वकील सूर्य प्रकाश ने नए सिरे से इसका निर्माण कराया था।

 

जर्जर हो गई गांधी जी के नाम से बनी यह बिल्डिंग

ढलाव वाली जगह पर यह बिल्डिंग आज जर्जर हालत में है। वर्षो से इस बिल्डिंग की पुताई नहीं है। गांधी जी प्रतिमा वाली जगह पर टूट फूट चुकी है। लोहे की गिरल भी खराब हो चुका है।साल में यहां लोग गांधी जयंती के मौके पर आते है। बिल्डिंग के अंदर गांधी प्रतिमा के होने के साथ कबाड़ पड़ा हुआ है। स्थानीय लोग कहते है कि मामले को वह शहर विधायक को बता चुके है उन्होंने यहां पर काम कराने का आश्वासन दिया हैं।

 

गांधी जयंती पर निगम भेजता एक दो फूल की मालाएं

ढलाव वाली मठिया के पास रहने वाले चौधरी कहते है कि गांधी जी की प्रतिमा पर नगर निगम द्वारा 2 अक्टूबर को फूल की एक दो मालाएं भेजती है। इसके अलावा यहां वर्ष भर कुछ नहीं आता हैं।

 

 

मेयर ने 2 अक्टूबर को लेकर सभासदों को दिए है आवश्यक निर्देश

मेयर उमेश गौतम से गांधी प्रतिमाओं की हालत में संपर्क साधने की कोशिश की ।।लेकिन उनका फोन नहीं उठ सका। हालांकि वार्ड 55 के सभासद नवल मौर्य ने बताया कि गांधी जयंती के लिए मेयर साहब ने आवश्यक निर्देश दिये है। सभी सभासद अपने अपने क्षेत्रों में श्रमदान करेंगे।

Related posts

यूपी आने लगा चुनावी मोड़ में तो जनता भी नेता जी करने लगी सवाल !

cradmin

संदिग्ध परिस्थितियों में चाय विक्रेता का मिला शव, परिवार ने जताई हत्या की आशंका

newsvoxindia

Bareilly news:पूर्व प्रधान के बेटे ने गोली मारकर की आत्महत्या , परिवार ने जताई हत्या की आशंका ,

newsvoxindia

Leave a Comment