News Vox India
नेशनलराजनीतिशहर

हिमाचल में चुनाव की तारीखों का एलान , 12 नवंबर को नई सरकार के लिए होगा मतदान ,

दिल्ली  : हिमाचल प्रदेश में  होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज मुख्य चुनाव आयुक्त ने ऐलान कर दिया।  मुख्य चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके बताया कि हिमाचल प्रदेश  की 68 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर के लिए मतदान होगा। सभी सीटों के परिणाम   8 दिसंबर को  घोषित किये जायेंगे।  चुनाव के लिए नामांकन 25 अक्टूबर से होंगे।  नामांकन  की जांच 27 अक्टूबर को होगी वही नामांकन वापस 29 अक्टूबर तक वापस उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे।
चुनाव आयोग के मुताबिक हिमाचल में 55 लाख मतदाता है जिसमें 27 लाख 80 हजार पुरुष मतदाता एवं 27 लाख 27 हजार महिला मतदाता है। 1184 मतदाता ऐसे भी जिनकी उम्र 100 साल से पार है। हिमाचल में चुनाव एक ही चरण में सभी सीटों पर होगा।  चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये जायेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त  राजीव कुमार ने  बताया कि  कोविड प्रोटोकॉल  के तहत चुनाव होगा।  चुनाव के दौरान प्रदेश की सीमाएं सील होंगी। बुजुर्ग और दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा रहेगी।  चुनाव संपन्न कराने के लिए  सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त रहेंगे।
भाजपा -कांग्रेस के हिमाचल में यह होंगे चेहरे
भाजपा जयराम ठाकुर के चेहरे पर हिमाचल में चुनाव लड़ेगी हालाँकि यह चुनाव पीएम मोदी के नाम पर ही लड़ा जाएगा।  कांग्रेस भी हिमाचल में पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह के नेतृत्व में विपक्षियों को हार का स्वाद चखाने का प्रयास करेगी।

Related posts

विवाहिता को छोड़ शादीशुदा चाची को भगा ले गया, पति समेत छह ससुरालियों पर एफआईआर

newsvoxindia

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 9 विकेट से हराया ,डेवोन कॉन्वे और रचिन ने खेली शानदार पारी ,

newsvoxindia

सोनम सिद्दीकी बनी लक्ष्मी , हिन्दू युवक से किया प्रेमविवाह 

newsvoxindia

Leave a Comment