News Vox India
नेशनलशहर

बीन,मुंढाल, घासीराम व रवासन नदी ने दिखाया रौद्र रूप, रवासन में वन्यजीवों पर संकट,

 

स्वरूप पूरी

ऋषिकेश :  कल देर शाम से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते  राजाजी टाइगर रिजर्व से गुजरने वाली बरसाती नदियां उफान पर आ गई है। कल रात से हो रही बारिश से चीला-ऋषिकेश राजमार्ग पूरी तरह बंद कर दिया गया है। चीला में जंहा घासीराम उफान पर है तो वन्ही मुंढाल नदी पर बना पल बहते बहते बचा। रात को पुल के नीचे पेड़ फस जाने से मुंढाल का पानी पुल के ऊपर से बहता रहा। यही हाल बीन नदी का भी है । रात से ही आईडीपील बैराज से वाहनों की आवाजाही को रोक दिया गया है।

Advertisement

उफनती नदी में बह रहे हिरन का हुआ रेस्क्यु

लैंसडौन वन प्रभाग की सीमा से गुजर रही रवासन नदी कल देर रात से ही उफना रही है । लगातार हो रही बारिश से इसका जलस्तर काफी ज्यादा बढ़ गया है वन क्षेत्र के बीचो-बीच से आ रही है नदी वन्यजीवों के लिए भी संकट लेकर आई। इस नदी में आज तड़के एक हिरण बह गया जिसके बाद लैंसडौन वन प्रभाग की लाल ढंग रेंज के वन कर्मियों ने रेस्क्यू शुरू किया ।कड़ी मशक्कत के बाद वन महकमे की टीम ने इस हिरण को रेस्क्यू कर उसकी जान बचाई । वही इस नदी के उफान पर होने के कारण राजाजी टाइगर रिजर्व की रवासन रेंज के वन कर्मी लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं इसके साथ ही रवासन रेंज में ही बारिश के चलते नलोवाला क्षेत्र में भी काफी नुकसान हुआ है।

“घासीराम व मुंढाल में काफी ज्यादा पानी है। सुरक्षा की दृष्टि से चांडी गेट को वाहनों की आवाजाही के लिए पूर्णतया बंद कर दिया गया गई”

अनिल पैन्यूली, वनक्षेत्राधिकारी चीला रेंज

“बीन नदी का जलस्तर रात से ही बड़ा हुआ है। इसको देखते हुए आइडीपीएल बैराज गेट से वाहनों की आवाजाही बंद करने के साथ ही वन कर्मियों को आपात स्थिति से निपटने को तैयार रहने के निर्देश जारी किए है ”

मदन रावत, वनक्षेत्राधिकारी, गोहरी रेंज।

Related posts

आज भगवान विष्णु की पूजा से मिलेगी हर कार्य में अपार सफलता ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

स्वयं सिद्धि मुहूर्त विजयदशमी पर मिलेगा पूजा पाठ का हजारों गुना ज्यादा फल ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

जानिए ऐसे कैश ट्रांजैक्शन ( Cash Transactions )के बारे में, जिससे मिल सकती है आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नोटिस

newsvoxindia

Leave a Comment