News Vox India
नेशनल

गुजरात के बाद एक और रिकॉर्ड बनाएगी बीजेपी, राज्यसभा में दिखेगा जीत का असर

साल 1985 में कांग्रेस के माधव सिंह सोलंकी ने गुजरात में 149 सीटों पर जीत हांसिल की थी। इस साल भारतीय जनता पार्टी ने 156 सीटें जीतीं, जो गुजरात के इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। अब इसके बाद पार्टी राज्यसभा में भी ऐसा ही रिकॉर्ड बना सकती है।

Advertisement

भारतीय जनता पार्टी ने 156 सीटों पर जीत दर्ज की, जो गुजरात के इतिहास की सबसे बड़ी जीत है। शुरुआती रुझानों में जीत के लिए जरूरी 92 सीटों का बहुमत चाहीऐ था। इस जीत के साथ बीजेपी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में लगातार सातवीं बार जीत दर्ज की है। बीजेपी 1995 से गुजरात विधानसभा चुनाव जीत रही है। गुजरात के इतिहास की सबसे बड़ी जीत है।

राज्यसभा में जीत का असर
गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने रिकॉर्ड जीत दर्ज की है। अब इसके बाद पार्टी राज्यसभा में भी ऐसा ही रिकॉर्ड बनाने जा रही है। हालांकि, 2022 की इस जीत का असर पार्टी को 2026 के मध्य तक ही दिखाई देगा, जब राज्य की सभी 11 सीटों पर पार्टी के सांसद होंगे, गुरुवार को घोषित नतीजों में बीजेपी ने 182 में से 156 सीटों पर जीत हासिल की है। मौजूदा आंकड़े बताते हैं कि गुजरात से राज्यसभा की बीजेपी के पास 8 और कांग्रेस के पास 3 सीटें हैं। अगस्त 2023 में बीजेपी को खाली सीटें वापस मिल जाएंगी। इसके बाद पार्टी को अप्रैल 2024 में 4 अतिरिक्त सीटों में से 2 सीटें मिलेंगी। साथ ही जून 2026 में बीजेपी को अन्य 4 में से एक सीट मिलेगी। इस लिहाज से पार्टी सदस्यों की संख्या 11 होगी।

हिमाचल की जीत से कांग्रेस को फायदा हुआ
हिमाचल प्रदेश में जीत से कांग्रेस को भी फायदा होगा। इस जीत से कांग्रेस भी अप्रैल 2024 तक अपनी पार्टी की तीन में से एक सीट जीत लेगी। इसके बाद 2026 में कांग्रेस एक और सदस्य भी भेज सकती है। राज्य की तीसरी सीट का फैसला 2028 में होगा। फिलहाल तीनों सीटें बीजेपी के पास हैं। जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का नाम शामिल है।

हालांकि राज्यसभा में हुए खास बदलावों का असर 2024 में देखने को मिलेगा। वहीं, 56 सीटें खाली रहेंगी। वर्तमान में राज्यसभा में 239 सदस्य हैं और 6 सीटें खाली हैं। जिसमें 4 और 2 जम्मू-कश्मीर के प्रत्याशी शामिल हैं। सदन में सबसे ज्यादा 92 सांसद बीजेपी के हैं। इसके बाद कांग्रेस के 31 सदस्य हैं। पश्चिम बंगाल में, सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के पास 13 और DMK और AAP के पास 10-10 हैं।

Related posts

आज होली की रात्रि इष्ट देव की पूजा से मिलेगी सुख- समृद्धि, -ऐश्वर्य में वृद्धि और रोगों से मुक्ति, जानिए क्या कहते हैं सितारे

newsvoxindia

बदायूं : खेल खेल में डेढ़ साल के बालक का सिर पतीली में फंसा , फिर करना पड़ा यह काम,

newsvoxindia

हमारी मांग जब तक पूरी नहीं होगी सिद्धू मूसवाला का नहीं होगा अंतिम संस्कार: पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष

newsvoxindia

Leave a Comment