News Vox India
नेशनल

कौन हैं सिद्धू मूस वाला हत्याकांड का मुख्य संदिग्ध लॉरेंस बिश्नोई?

कनाडाई गिरोह के सदस्य लॉरेंस बिश्नोय के गिरोह के सदस्य गोल्डी ब्लर ने गायक सिद्धू मूस वाला की हत्या की जिम्मेदारी ली। कनाडा के गैंगस्टर गोल्डी बरार ने गायक सिद्धू मूस वाला की हत्या की जिम्मेदारी ली है। लॉरेंस बिश्नोय गिरोह के सदस्य और इसी नाम के गिरोह के नेता के सहयोगी ब्रा ने कथित तौर पर एक फेसबुक पोस्ट में मूसवाला पर 29 मई के हमले की जिम्मेदारी ली थी। पंजाब का आम नाम सिद्धू मूस वाला को एसयूवी चलाते समय 8-10 हमलावरों ने कम से कम 30 बार गोली मारी। 28 वर्षीय गायक को अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मौत की सजा सुनाई गई। पंजाब पुलिस ने हत्याओं के लिए गैंगस्टरों के बीच प्रतिस्पर्धा का आरोप लगाते हुए कहा है कि यह पिछले साल अकारी के युवा नेता विक्की मिदुकेरा की हत्या का प्रतिशोध लगता है। मूसवाड़ा के मैनेजर शगन प्रीत पर हत्या का आरोप लगाया गया था।

Advertisement

कौन हैं लॉरेंस बिश्नोय?
लॉरेंस बिश्नोय का जन्म 12 फरवरी 1993 को हुआ था। वह पंजाब में अबोहर के पास दत्तालंवारी गांव का रहने वाला है। इससे पहले कि उन्होंने अपनी सेवा छोड़ दी और कृषि की ओर रुख किया, उनके पिता हरियाणा पुलिस स्टेशन में एक पुलिस अधिकारी थे।
ट्रिब्यून के अनुसार, बिश्नोय कॉलेज में रहते हुए आपराधिक गतिविधियों में शामिल था। चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज में पढ़ने के बाद उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से कानून में स्नातक की डिग्री हासिल की। उन्होंने 2009 में पंजाब छात्र संघ विश्वविद्यालय में भाग लिया और तत्कालीन संघ अध्यक्ष गोल्डी ब्लर से मुलाकात की। इसी दौरान रैकेट और कार चोरी के मामलों में बिश्नोय का नाम सामने आने लगा।

लॉरेंस बिश्नोय अब कहाँ हैं?
दिल्ली के तिहाड़ जेल परिसर में बंद लॉरेंस बिश्नोय से सोमवार को दिल्ली पुलिस की एक विशेष टीम ने जिरह की। विकास तब आता है जब दिल्ली की अदालत ने बिश्नोय की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें उसने जेल अधिकारियों से निर्देश मांगा था कि फर्जी मुठभेड़ में अपनी जान गंवाने के डर से पंजाब पुलिस को उसकी नजरबंदी नहीं सौंपी जाए। .. बिश्नोय को राजस्थान की एक जेल में रखा गया था और बाद में मकोका (महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम) मामले के लिए दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया था। वह और उसके गिरोह के सदस्य कथित तौर पर राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में कई हत्याओं, हत्याओं के प्रयास, गिलहरियों और डकैती में शामिल हैं।

पुलिस को शक है कि मुसवारा की हत्या तिहाड़ जेल के अंदर ही रची गई थी। पुलिस के अनुसार, जबरन वसूली के आरोप में वर्षों से जेल में बंद बिश्नोय सक्रिय रूप से अपने साथियों के संपर्क में है। “बिश्नोय को जेल नंबर 2 में रखा गया था। तिहाड़ के आठ आदमी कई महीनों से उसे मारने की योजना बना रहे थे और उससे जिरह की जा रही थी। कराजा टेडी और करालाना, जिन्हें पुलिस ने हिरासत में लिया था, की भी हत्या कर दी गई थी। संबंधित पूछताछ की गई थी। : “खबर के अनुसार, दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एजेंसी पीटीआई को बताया। बिश्नोय के पिता, हरियाणा के एक पुलिस अधिकारी, ने पांच साल बाद सेवा छोड़ दी और खेती शुरू कर दी। पंजाब, राजस्थान और दिल्ली ने उनके खिलाफ कई मामले दर्ज किए हैं .. उन्होंने केवल अपराध की संगठित दुनिया में बदल गया जब उसे पंजाब ले जाया गया- गैंगस्टर अमन दीप शिन (हैप्पी) देवड़ा 4 पर आधारित

राजस्थान के एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “उनके पास वफादार समर्थकों और स्नाइपर्स का एक समूह है, जो हम सभी के लिए खतरा बना हुआ है।”
बिश्नोय गिरोह के बारे में कहा जाता है कि पेशेवर स्नाइपर सहित 700 से अधिक सदस्य हैं। यह गिरोह लगातार अपराध की दुनिया में अपनी नींव मजबूत कर रहा है। जोधपुर में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की सार्वजनिक रूप से हत्या करने के बाद बिश्नोय ने पुलिस को चुनौती देने की कसम खाई, जिससे राजस्थान में पुलिस के लिए एक बड़ा सिरदर्द बन गया। राजस्थान में, एक वांछित गैंगस्टर, आनंद पाल सिंह से मुठभेड़ के बाद, बिश्नोय ने अब मृतक आनंद पाल सिंह गिरोह से अपराधियों को भर्ती करने का अवसर देखा।

2018 में, बिश्नोय का सहयोगी होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति को बैंगलोर में गिरफ्तार किया गया था। उस व्यक्ति, सनपत नेरा ने दावा किया कि काले मृग के शिकार के लिए जवाबी कार्रवाई में सलमान खान को उखाड़ फेंकने का काम सौंपा गया था। पुलिस का दावा है कि लॉरेंस बिश्नोय बिश्नोय समुदाय से ताल्लुक रखते हैं, जो ब्लैकबक को पवित्र मानते हैं। खतरे के स्तर का विश्लेषण करने के बाद, मुंबई पुलिस ने सलमान की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया। “हमने सलमान खान की पूरी सुरक्षा को मजबूत कर दिया है। राजस्थान के गैंगस्टरों को धोखाधड़ी की गतिविधि करने से रोकने के लिए पुलिस उनके अपार्टमेंट के आसपास मौजूद रहेगी।”

जोधपुर में बिश्नोय ने खुद सलमान को जान से मारने की धमकी दी थी। उन्होंने कहा, “हम्म, करेंगे तो पता चार ही जाएंगे। सलमान खान को जोधपुर मैं ही मारेंगे, पता चार जाएगा इंको। जोधपुर सलमान खान। मैं कुछ नहीं कर रहा हूं। उन पर बिना किसी कारण के अपराध करने का आरोप लगाया गया है।” 2018 में कोर्ट के बाहर
2020 में, लॉरेंस बिश्नोय गिरोह से जुड़े होने के संदेह में स्निपर्स को पुलिस द्वारा कथित तौर पर सलमा को मारने की साजिश का खुलासा करने के बाद गिरफ्तार किया गया था।

Related posts

जन्माष्टमी का व्रत करने से मनुष्य को मिलता है एक हजार एकादशीयो के बराबर फल,

newsvoxindia

आजम खान के भड़काऊ भाषण के मामले में 27 अक्टूबर को आ सकता है अदालत का फैसला 

newsvoxindia

पहाड़ो में बारिश का कहर,  टिहरी व रुद्रप्रयाग में बादल फटने से कई हेक्टेयर भूमि  बर्बाद,

newsvoxindia

Leave a Comment