News Vox India

स्कूली बसों की होगी नियमित चेकिंग , मंडलायुक्त ने दिए निर्देश

बरेली। मंडलायुक्त आर. रमेश कुमार ने परिवहन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को नियमित रूप से स्कूल बसों आदि की चेकिंग किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुराने जर्जर वाहन किसी भी स्थिति में सड़कों पर  संचालित नहीं होने चाहिए। उन्होंने सड़क दुर्घटनाओं में घायल को तुरन्त अस्पताल पहुंचाने एवं सहायता करने वाले व्यक्ति को पुरस्कृत एवं सम्मानित किये जाने से सम्बन्धित भारत सरकार के दिशा निर्देशों का व्यापक प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश दिए।

मंडलायुक्त आज कमिश्नरी सभागार में मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे । बैठक में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के दृष्टिगत किये जा रहे प्रयासों, दुर्घटनाओं के कारणों, दुर्घटना बहुल स्थलों (ब्लैक स्पाटस), दुर्घटना की स्थिति में घायलों एवं मृतकों के आश्रितों को दी जाने वाली सहायता धनराशि, स्कूल बसों की सुरक्षा, स्वास्थ्य सम्बन्धी सेवाओं, गुड सेमेरिटन योजना के प्रसार-प्रसार तथा ध्वनि प्रदूषण रोके जाने वाली कार्यवाही की समीक्षा की गई।

मंडलायुक्त ने सभी जनपदों में ब्लैक स्पॉट्स पर तकनीकी कमियों को दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रदूषण के दृष्टिगत दो पहिया विशेषतः बुलेट मोटरसाइकिल में मॉडिफाई साइलेंसर एवं अन्य वाहनों में हूटर/सायरन के विरुद्ध नियमानुसार अधिक से अधिक कार्यवाही की जाए। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक, बरेली रेंज श्री रमित शर्मा ने पुलिस विभाग को दुर्घटनाओं के कारणों को ठीक से पहचान किये जाने के निर्देश दिए।बैठक में सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) ने अवगत कराया कि पिछले दो वर्षों में कोविड के कारण यातायात कम रहा, इस कारण सड़क दुर्घटनाओं में कफी कमी आई है।

 सम्भागीय परिवहन अधिकारी ने अवगत कराया कि सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाएं ओवरस्पीड के कारण हुई है, अन्य कारणो में रांग ड्राइविंग, नशे की हालत में वाहन चलाना तथा    मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाने से हुई है। मंडलायुक्त ने इस सम्बंध में मंडल के समस्त जिलाधिकारियों को बैठक कर सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के प्रयासों का निरंतर अनुश्रवण करने के भी निर्देश निर्गत करने के लिए कहा। मंडलायुक्त ने अपर निदेशक, स्वास्थ्य को निर्देश दिए कि एंबुलेंस के अटेंडेंट को इमरजेंसी केयर के प्रशिक्षण की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए।बैठक में संयुक्त निदेशक चिकित्सा श्री एस.के. गर्ग, संयुक्त शिक्षा निदेशक श्री अजय कुमार द्विवेदी, एडी बेसिक श्री गिरवर सिंह, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज आर.बी.यादव सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment