News Vox India
बाजार

SBI, HDFC बैंक, ICICI बैंक की ये स्कीम 30 सितंबर को हो जाएगी खत्म, फटाफट उठा लें फायदा

नई दिल्ली: Senior Citizens Special Fixed Deposit: सीनियर सिटिजन्स के लिए SBI, HDFC बैंक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) स्पेशल FD स्कीम चलाते हैं. ये स्कीम 30 सितंबर को बंद हो जाएगी. बैंकों की ओर से सीनियर सिटिजन्स के लिए इस स्कीम को पिछले साल मई 2020 में लॉन्च किया गया था. 

Advertisement

क्या है स्पेशल FD स्कीम

इस स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के तहत वरिष्ठ नागरिकों को आम एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है. गौरतलब है कि अधिकतर बैंक सीनियर सिटीजन को ज्यादा इंट्रेस्ट रेट ऑफर करते हैं, लेकिन, स्पेशल एफडी में उस ब्याज दर पर एडिशनल इंट्रेस्ट रेट का फायदा दिया जा रहा है. सेलेक्टेड मैच्योरिटी पीरियड वाली एफडी (Fixed Deposit) में सीनियर सिटीजन्स को लागू ब्याज दर के ऊपर 0.50 फीसदी तक के एक्स्ट्रा ब्याज मिलता है, यानी रेगुलर कस्टमर को मिलने वाले ब्याज से 1 फीसदी तक ज्यादा ब्याज मिलता है.

ये भी पढ़ें- IPS अधिकारी की नौकरी छोड़कर शुरू किया स्टार्टअप, आज कई करोड़ों की है कंपनी, मिलिए राजन सिंह से 

VIDEO

स्कीम को कई बार बढ़ाया गया 

इस स्कीम को बैंकों ने कई बार बढ़ाया है. इस स्कीम को पहले 30 सितंबर 2020 तक बढ़ाया गया, फिर 31 दिसंबर, फिर 31 मार्च 2021 तक बढ़ाया गया, मार्च के बाद इसे 30 जून 2021 तक बढ़ा दिया गया था फिर इसे 30 सितंबर 2021 तक बढ़ाया गया है. तो चलिए देखते हैं कि कौन सा बैंक इस स्पेशल एफडी स्कीम के जरिए क्या ऑफर कर रहा है. 

SBI वीकेयर डिपॉजिट स्पेशल FD स्कीम

सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बनिक SBI ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए मई 2020 में एसबीआई वीकेयर (SBI WECARE) सीनियर सिटीजन्स टर्म डिपॉजिट स्कीम की घोषणा की थी.इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल से अधिक अवधि वाले एफडी पर 0.80 फीसदी ज्यादा दर से ब्याज मिलेगा. इस समय आम लोगों को 5 साल की एफडी पर 5.40 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. लेकिन, वरिष्ठ नागरिकों को स्पेशल स्कीम के तहत 5 साल से अधिक अवधि वाले एफडी पर 6.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

Bank of Baroda विशेष FD योजना

BoB ‘स्पेशल सीनियर सिटीजंस एफडी स्कीम’ के तहत सिनियर सिटीजन्स को 100 बेसिस प्वाइंट यानी 1% अधिक ब्याज दे रहा है. बैंक 5 साल से 10 साल की FD पर सीनियर सिटीजंस को 6.25% की सालाना दर से ब्याज दे रहा है. ये स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेस्ट स्कीम है.

ICICI बैंक विशेष FD योजना

ICICI बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘ICICI Bank Golden Years’ नाम की स्कीम चलाती है. इसके तहत FD कराने वाले बुजुर्गों को आम लोगों से 80 बेसिस प्वाइंट अधिक Interest देती है. यानी इस योजना के तहत FD कराने पर सीनियर सिटीजंस को 6.30% ब्याज मिल रहा है.

HDFC बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी

HDFC बैंक ने सीनियर सिटीजंस के लिए ‘सीनियर सिटीजन केयर एफडी’ के नाम से एक स्कीम शुरू की थी. इसके तहत बैंक FD पर 0.25 फीसदी अतिरिक्त प्रीमियम ऑफर कर रहा है. आपको बता दें कि यह सीनियर सिटीजंस को मिलने वाले 0.50 फीसदी के मौजूदा प्रीमियम के ऊपर है. ये स्कीम 5 साल से 10 साल तक की अवधि के लिए है. यानी HDFC बैंक सीनियर सिटीजन केयर FD में मिलने वाली ब्याज दर 6.25 फीसदी है.

ये भी पढ़ें- PM Kisan: क्या पति-पत्नी दोनों ले सकते हैं योजना का लाभ? सोचना भी मत, जानिए फिर क्या होगा

LIVE TV

Related posts

सोने के साथ चांदी के दामों में आई कमी , यह है आज के भाव,

newsvoxindia

ब्रेकिंग : सोना चांदी के भाव में आई कमी , आज के यह है भाव ,

newsvoxindia

सोने की चमक लगातार कायम, यह है आज के भाव,

newsvoxindia

Leave a Comment