News Vox India
खेती किसानीशहरस्वास्थ्य

मन पर ‘बागवानी’ प्रभाव: आपके मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में मदद करता है,

नए शोध  से पता चलता है कि जो लोग बगीचे में रहते हैं वे हमेशा स्वस्थ और स्वस्थ रहते हैं, यहाँ तक सप्ताह के अंतिम दिन भी खुद को तरोताजा भी महसूस करते है । पीएलओएस वन नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में, फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया कि जो लोग सप्ताह में दो बार बागवानी करते हैं, वे तनाव, चिंता और अवसाद को कम करते हैं। इस अध्ययन में शामिल किसी भी प्रतिभागी ने पहले बागवानी नहीं की थी।

 

पिछले अध्ययनों से पता चला है कि बागवानी उन लोगों की मदद कर सकती है जो वर्तमान में मानसिक समस्या से पीड़ित हैं और अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। इस अध्ययन से पता चलता है कि बागवानी लोगों की मानसिक भलाई को बढ़ाती है। अध्ययन के प्रमुख अन्वेषक और यूएफ/आईएफएएस पर्यावरण बागवानी विभाग में प्रोफेसर एमेरिटस चार्ल्स गाय ने भी यही बात कही।
अध्ययन पर्यावरण बागवानी विभाग, यूएफ कॉलेज ऑफ मेडिसिन, यूएफ सेंटर फॉर आर्ट्स इन मेडिसिन और यूएफ विल्मोट बॉटनिकल गार्डन के शोधकर्ताओं की एक अंतःविषय टीम द्वारा तैयार किया गया था।इन बागवानी सत्रों में प्रतिभागियों ने बीज तुलना और बुवाई, विभिन्न प्रकार के पौधों की रोपाई जैसी कई चीजें सीखीं। शोधकर्ताओं ने पाया कि पहली बार बागवानी करने के बावजूद उनमें डर, हताशा या तनाव के कोई लक्षण नहीं दिखे। इसके विपरीत, उनका मानसिक स्वास्थ्य काफी स्वस्थ था और इस गतिविधि के कारण उनकी रचनात्मकता और उत्साह में वृद्धि हुई।
शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में प्रतिभागियों के जुनून को नोट किया। अध्ययन के अंत में, कई अध्ययन प्रतिभागियों ने यह भी साझा किया कि उन्होंने सत्र का कितना आनंद लिया।

Related posts

  धनिया – प्याज सहित कई सब्जियों के दामों में आई कमी , बरेली के डेलापीर सब्जी मंडी में यह है भाव ,

newsvoxindia

गंगापुर में दिनदहाड़े रंजिश में युवक की हत्या , पुलिस हत्यारे की तलाश में जुटी ,

newsvoxindia

राष्ट्रीय कवि संगम एवं हिंदी साहित्य भारती के तत्वाधान में कवि सम्मेलन व सम्मान समारोह सम्पन्न,

newsvoxindia

Leave a Comment