News Vox India
खेती किसानीनेशनलमनोरंजनशहरस्पेशल स्टोरी

स्पेशल रिपोर्ट ।।रामपुर में दिखा काला और सफेद रंग का अद्भुत कौवा, जानिए कौवा के काले होने की पूरी कहानी,

मुज्जसिम नूर,

रामपुर – दुनियां अजब गजब प्राणियों से भारी पड़ी है लेकिन कुछ पशु या पक्षी उनके वास्तविक रंग के विपरीत हो तो यह नजारा जरूर अद्भुत हो जाता है। अगर बात की जाए कौवे की तो हमारे देश में यह काले या स्लेटी रंग के ही होते हैं। हालांकि यह बात अलग है लाखों में से एक आद सफ़ेद कौवा भी कभी कबार कहीं ना कहीं अपनी मौजूदगी को दर्ज कराता नजर आ ही जाता है।

 

 

रामपुर के अंबेडकर पार्क के निकट पेड़ और दीवारों पर उठता बैठता एक ऐसा अद्भुत कौवा दिखाई दिया जो अपने आप में कुछ खास ही नजर आता है। दरअसल हमारे देश में अमूमन काले और स्लेटी रंग के अलग-अलग कौवे ही मौजूद हैं। वहीं दूसरी ओर इक्का दुक्का सफेद कौवे देखे जाने की चर्चाएं भी आमजन में होती रहती हैं। मगर रामपुर में देखा गया एक कौवा अपने आप में अद्भुत ही नजर आता है जिसका कुछ हिस्सा काले और बड़ा हिस्सा सफेद रंग का है।

 

 

शास्त्रों के मुताबिक कौवा माता धूमावती देवी का वाहन है और श्राद्ध के समय काले कौवा को प्रसाद ग्रहण करने की मान्यता वर्षों से चली आ रही है। दूसरी ओर पौराणिक कथा के मुताबिक एक साधु ने कौवे को अमृत खोजना का काम सौंपा,इस दौरान कौवे को अमृत प्राप्त हो गया और इसके बाद उसने उसे अमृत को ग्रहण कर लिया था। बस इसी बात से साधु नाराज हो गए और उन्होंने कौवे को पकड़ कर अपने कमंडल में डुबो दिया जिसके बाद कौए का रंग काला हो गया।

 

 

 

वहीं वैज्ञानिक तथ्यों की बात की जाए तो गोवा का अनुवांशिक दोष न्यूजियम की कमी की वजह से होता है और जिसके चलते कौवा सफेद रंग का हो जाता है। मगर इसके पीछे एक बड़ा लॉजिक यह है की सफेद कौए लाखों में एक होते हैं।

 

डीएफओ राजीव कुमार के मुताबिक हजारो या लाखों कौवो मे से जेनेटिक लक्षण के चलते कुछ इस तरह के कौए हो जाते है। फिलहाल यह दो रंग के कौवे की मौजूदगी की जानकारी उन्हे प्राप्त हुई है लिहाजा इससे जुड़ी और अथिक जानकारियां जुटाई जा रही है। वही इस तरह का कौवा होना अपने आप में एक दुर्लभ घटना है।

Related posts

एवरेस्ट यात्रा की यादों को  डीएम बरेली ने उपराष्ट्रपति के साथ किया साझा , अपनी लिखी किताबें भी की गिफ्ट ,

newsvoxindia

Exclusive : बरेली मंडल में भाजपा का हो गया सर्वे ! कई नये दावेदारों के नाम की चर्चा,

newsvoxindia

बरेली एयरपोर्ट के निरीक्षण के लिए पहुंचे कमांडेंट यूपीएसएसएफ राम सुरेश,

newsvoxindia

Leave a Comment