News Vox India
खेती किसानीमनोरंजनयूपी टॉप न्यूज़शहरस्पेशल स्टोरी

विश्व पर्यावरण दिवस के पौध वितरण के साथ सिग्नेचर कैम्पेन का  आयोजन

बरेली । जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को  विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आम जनमानस को पर्यावरण के प्रति जागरूक एवं भूमि संरक्षण पर ध्यान आकर्षण करने के उद्देश्य से प्रभागीय वनाधिकारी के कार्यालय परिसर के बाहर पौध वितरण, पानी पिलाना एवं सिगनेचर कैम्पेन का आयोजन किया।इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारीगण, स्टाफ एवं जन सामान्य को पौधे भेंट कर पौधे लगाने हेतु प्रेरित किया। साथ ही पर्यावरण बचाओ जीवन बचाओ का संदेश दिया।जिलाधिकारी ने आम जनमानस को विभिन्न प्रजाति जैसे- तुलसी, कनेर, जामुन, सावनी, नींबू, पाकड, पीपल व बरगद आदि के पौधों का वितरण किया। पौध वितरण के साथ ही आम जनमानस को पक्षियों को पानी पिलाने के उद्देश्य से मिट्टी की प्याली  का भी वितरण किया गया।

Advertisement

 

 

गर्मी से राहत दिलाने के लिये मिट्टी के कुल्हड़ व घड़े में पानी पिलाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गयी। मिटटी के बर्तन के उपयोग को बढ़ावा देने का प्रमुख उद्देश्य पर्यावरण से रासायनिक द्रव्यों से निर्मित बर्तनों के उपयोग को कम करना है।कार्यक्रम स्थल को नीले व सफेद गुब्बारों द्वारा सजाया गया था जो कि ‘‘पानी बचाओ, भूमि बचाओ‘‘ के स्लोगन का प्रतीक रहे।कार्यक्रम में गंगा समग्र संस्था एवं आई0एम0ए0 क्लब के सदस्यों द्वारा प्रतिभाग कर कार्यक्रम में सहयोग किया गया। पौध वितरण के साथ ही लोगों को पर्यावरण बचाओ हस्ताक्षर अभियान से भी जोड़ा गया। सग्नेचर कैम्पेन व सेल्फी प्वांइट कार्यक्रम के विषेश आकर्षण रहें।मीडिया को सम्बोधित करते हुये मुख्य वन संरक्षक एवं प्रभागीय वनाधिकारी द्वारा आम जनमानस से अधिक से अधिक पेड़ लगाकर पर्यावरण को संरक्षित करने की अपील की गयी।

 

 

इस अवसर पर मुख्य वन संरक्षक रूहेलखण्ड जोन विजय सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी दीक्षा भण्डारी, उप प्रभागीय वनाधिकारी अपूर्वा पाण्डेय, क्षेत्रीय वनाधिकारी हरीश सिंह मेहता, प्रभागीय कार्यालय का समस्त स्टाफ, जिला गंगा समिति के परियोजना अधिकारी एवं गंगा सग्रम की गंगा सेविका गीता सिंह, विनीता खण्डेलवाल, मंजू सक्सेना, कीर्ति शर्मा, पुष्पांजलि शर्मा, जिला संयोजक सोमेन्द्र सिंह, अखिलेश सिंह, विवेक पटेल, अरविंद मौर्य व कुलदीप गौड़, ज्योति टंडन, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सदस्यों ने प्रतिभाग किया। वहीं  प्रभाग के मीरगंज, आंवला, फरीदपुर, बहेड़ी व नवाबगंज रेंजों में भी तालाब की साफ-सफाई के साथ पौधारोपण व भूमि संरक्षण से सम्बन्धित कार्यक्रमों का आयोजन भी हुए ।

Related posts

वसीम रिजवी ने अपनाया सनातन धर्म , अब कहलायेंगे जितेंद्र नारायण सिंह त्यागी

cradmin

शादी का कार्ड बांटकर वापस आ दो युवकों की मौत,

newsvoxindia

सपा नेता आज़म खान की अपील पर हुई कोर्ट में सुनवाई

newsvoxindia

Leave a Comment