News Vox India
कैरियरखेती किसानीशहरस्पेशल स्टोरी

एक्सपर्ट की राय : गन्ने की फसल को ऐसे लगाए तो आपके जीवन में गन्ने की तरह आएगी मिठास 

बरेली :  फसल लगाने के किसान ना जाने कितने जतन करता है।  अगर किसान को उसके प्रयास के मुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पाता है तो वह निराश हो जाता है।  वास्तव में आप चाहते है कि आपने जीवन में गन्ने की तरह फसल से मिठास आये तो आप को हमारा यह लेख पढ़ने होगा। गन्ना अधिकारी नें  यशपाल  सिंह  ने हमारे संवादाता से हुई बातचीत में बताया कि  हम किसानो से लगातर संपर्क कर उनको सुझाव दे रहे है उत्पादन बढ़ाने के चक्कर कम गहराई व कम लाइन की दूरी पर गन्ने की बुवाई करते हैं। जिससे उनको फसल तैयार होने के बाद  नुकसान भुगतना पड़ता है।

जबकि किसान को गन्ने की बुवाई छह से आठ इंच की गहराई और बुवाई की लाइन की बीच की दूरी में 75 सेंटीमीटर गैप होना चाहिए। इससे उत्पादन पर फर्क पड़ेगा इससे पौधों को विकसित होने के लिए पर्याप्त वातावरण मिल जाएगा। गन्ना अधिकारी ने कहा गन्ना खेती में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रगतिशील कृषक और महिला स्वयं सहायता समूह कों मुख्यमंत्री से ईनाम भी पाया है। किसानों को गन्ने की फसल को लेकर लगातार जागरूक किया जा रहा है।
अधिकतर क्षेत्रों के गांव में जाकर किसानों से मिलकर उनकी समस्या का समाधान कर रहे है जिस किसान की फसल अच्छी होती है उस किसान को उन किसानों के बीच ले जाकर अच्छी फसल के बारे में जानकारी दी जा रही है। ऐसी सरकार की मुहिम चलाई जा रही है जिससे किसान की बात को किसान आसानी से समझ सके। जिला गन्ना अधिकारी ने कहा कि अगर किसानों को गन्ने से संबंधित कोई भी शिकायत हो तो टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं साथ ही जिला गन्ना अधिकारी ने कहा अगर कोई समस्या किसानों के साथ आ रही है तो कार्यालय आकर मुझसे संपर्क कर सकते हैं। किसानों की समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया बीते सत्र 2023 के गन्ने का लगभग सभी चीनी मिलों ने भुगतान कर दिया है किसी भी चीनी मिल पर गन्ने का बकाया नहीं है।

Related posts

शुभ योग में करें आज भगवान विष्णु की पूजा- अर्चना चमकेगा सौभाग्य ,जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे,

newsvoxindia

सोलर से करे अपना घर जगमग , सरकार दे रही है सब्सिडी , पढ़े यह खास खबर 

newsvoxindia

हाफिजगंज में 12 साल की बच्ची की हत्या, पुलिस हत्यारे की तलाश में जुटी,

newsvoxindia

Leave a Comment