News Vox India
खेती किसानीयूपी टॉप न्यूज़राजनीतिशहर

पशुधन मंत्री  ने निराश्रित गोवंश के संबंध में की  बैठक कर अधिकारियों को दिए निर्देश 

 18 जून से 30 जून 2024 तक अभियान चलाकर छुट्टा पशुओं को पकड़कर संरक्षित करने के दिए  निर्देश ,

Advertisement

बरेली। पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री  धर्मपाल सिंह ने आज निराश्रित गोवंश, गौशालाओं का निर्माण, भूसा की उपलब्धता तथा दवाओं की व्यवस्थाओं के संबंध में सर्किट हाउस में बैठक की ।इस मौके पर मंत्री जी ने कहा कि शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में सांड नियंत्रण खोकर हमलावर हो रहे हैं ऐसे पशुओं को पकड़कर संरक्षित किया जायेगा। पशुपालकों को पशुओं की नस्ल को सुधार करने के लिए सीमन फ्री दिया जाए, जिससे ज्यादा दूध देने वाली बछियों का जन्म हो सके। मंत्री जी को मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में 13 गौशालाओं को निर्माण किया जा रहा है, जिसमें से 10 गौशालाएं तैयार हो गई हैं, 07 गौशालाएं हैंडओवर हो चुकी हैं तथा अवशेष गौशालाओं में निर्माण कार्य चल रहा है।

 

 

 

इन गौशालाओं में  मंत्री जी ने निर्देश दिए कि मंडल के जनपदों में 18 जून से 30 जून 2024 तक अभियान चलाकर छुट्टा पशुओं को पकड़कर संरक्षित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि गौशाला में संरक्षित गोवंश के सापेक्ष पर्याप्त मात्रा में भूसा, पानी, हरा चारा, दवा, आदि की व्यवस्था बनी रहे। गौवंशों की समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण करते रहे, गोपालक गौशाला में मौजूद रहे। मंत्री जी ने निर्देश दिए कि किसी गोवंश की यदि मृत्यु हो जाती है तो उसे गहरे गड्ढे में दबा दिया जाये, पुलिस व राजस्व विभाग को निर्देश दिए कि गोचर भूमि पर यदि अवैध कब्जा है तो उसे कब्जा मुक्त कराया जाए, जिससे उसमें हरा चारा उगाया जा सके। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षेत्र पंचायत की बैठकों में प्रतिभाग कर यह जानकारी दी जाए कि कोई भी पशुपालक दुध निकलने के बाद पशुओं को ना छोड़े। पशुओं को एयर टैगिंग किया जाए, इसका एक रजिस्टर भी बनाया जाए व अभियान चलाकर बधियाकरण किया जाये।

 

 

 

उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि एंबुलेंस शहर में एक जगह स्थान चिन्हित कर खड़ी की जाए, जिससे कहीं पर कोई गोवंश चोटिल हो तो उसका इलाज हो सके। उन्होंने अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि कान्हा गौशालाओं में और सुधार लाया जाये।बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चंद्रभान, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 मेघ श्याम, अपर नगर आयुक्त सुनील कुमार, परियोजना निदेशक डीआरडीए तेजवंत सिंह,, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

बरेली : पुलिस अभिरक्षा से हुए फरार हुए पशु तस्कर, पुलिस तस्करों की तलाश में जुटी,

newsvoxindia

सोना -चांदी के दामों में आई  गिरावट  , यह है आज के भाव ,

newsvoxindia

बहेड़ी में बेकाबू ट्रक ने बाइक को मारी टक्कर , एक महिला की मौत ,2 घायल,

newsvoxindia

Leave a Comment