News Vox India
खेती किसानी

समाधान दिवस पर डीएम -एसएसपी ने सुनी जन समस्याएं , अधिकारियों को दिए समस्याओं के निपटारे के निर्देश 

बरेली। मीरगंज तहसील  के सभागार में मंगलवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। इस मौके पर  जिलाधिकारी रविंद्र कुमार और एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने कई अन्य अधिकारियों के साथ जनसमस्याओं को सुना।  जिलाधिकारी और एसएसपी ने  जन समस्याओं को सुना और सम्बंधित अधिकारियों को उन्हें शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए।  जिलाधिकारी ने बुजुर्गों, महिलाओं व दिव्यांगों की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर सुना व संबंधितों को समयबद्ध एवं वास्तविक निस्तारण के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में 104 शिकायतें प्राप्त हुई।सम्पूर्ण समाधान दिवस में थाना मीरगंज के ग्राम ठिरिया ब्रह्मनान के निवासियों द्वारा शिकायत की गयी कि एक दबंग व्यक्ति द्वारा ग्राम समाज की भूमि पर होलिका दहन के स्थान पर गोबर डालकर अवैध कब्जा कर रखा है, जहां पुलिस प्रशासन द्वारा प्रत्येक वर्ष गोबर हटवाकर होलिका दहन करवाया जाता है।

Advertisement

 

 

 

इसी प्रकार ग्राम नथपुरा की पंचायत सहायक ने शिकायत की कि पंचायत घर पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है और आगे का छज्जा भी तोड़ दिया है तथा लेखपाल ने बताया कि बेदखली के आदेश हो गये हैं लेकिन वह फिर भी कब्जा नहीं छोड़ रहे हैं। तहसील मीरगंज के ग्राम करमपुर निवासी घासीराम ने दबंगों द्वारा कृषि भूमि पट्टे पर किये गये अवैध कब्जे को हटाने के लिये प्रार्थना पत्र दिया। विकासखंड फतेहगंज पश्चिमी के ग्राम मनकरी के ग्राम प्रधान व परिवारजनों द्वारा अवैध कब्जा किये जाने की शिकायत किसान यूनियन द्वारा की गयीं।शिकायतों पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों पर लेखपाल व राजस्व कर्मी द्वारा पैमाइश की जाये और यदि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा मिलता है तो उसे निश्चित समयावधि में जमीन खाली करने का आदेश दिया जाये। यदि वह फिर भी जमीन खाली नहीं होती है तो संबंधित के विरुद्ध लोक संपत्ति निवारण अधिनियम के अन्तर्गत  नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जाये।

 

 

सम्पूर्ण समाधान दिवस में थाना शाही के ग्राम बहादुरपुर के निवासी दिव्यांग पति और पत्नी द्वारा अनुरोध किया गया कि प्रार्थी पूर्णतः दृष्टिहीन है और परिवार में दो बच्चियां हैं, उनके जीवन यापन हेतु कृषि पट्टा आवंटित करने की कृपा करें। जिस पर जिलाधिकारी ने दिव्यांग पेंशन दिलवाने तथा कृषि पट्टा आवंटित करने हेतु सम्बंधित को निर्देश दिये।सम्पूर्ण समाधान दिवस में ग्राम पंचायत धनेटा की ग्राम प्रधान ने दबंग लोगों द्वारा सरकार कार्य में बाधा डालने की शिकायत की। जिस पर जिलाधिकारी ने जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।सम्पूर्ण समाधान दिवस में समूह सखियों ने बी0एम0एम0 द्वारा मानदेय का भुगतान न कराने तथा धमकी देने की शिकायत की। जिस पर जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को प्रकरण का संज्ञान लेकर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, परियोजना निदेशक डीआरडीए तेजवंत सिंह, तहसीलदार मीरगंज, पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित सम्बंधित कई अधिकारी मौजूद  रहे।

Related posts

बरेली में कृषि मंत्री का दावा : किसानों की आय दुगुनी नहीं बल्कि 10 गुनी हुई :  नरेंद्र सिंह तोमर 

newsvoxindia

युवक की आत्महत्या के मामले में दरोगा दर्ज हुआ मुकदमा

newsvoxindia

कसूमूरा में आयोजित हुआ वृक्षारोपण एवं बाग आवपन कार्यक्रम, डीएम ने कार्यक्रम में की शिरकत,

newsvoxindia

Leave a Comment