खेती किसानी

सीएआरआई ने  मनाया अपना 44वां स्थापना दिवस , आयोजित हुए कई कार्यक्रम ,

Advertisement

बरेली -केन्द्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान (सीएआरआई) में 44 वें स्थापना दिवस   के वार्षिकोत्सव के शुभ अवसर पर  विराट कुक्कुट मेल के साथ किसान गोष्‍ठी” का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. हिमांशु पाठक, सचिव, कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग तथा महानिदेशक, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्‍ली ने सीएआरआई के नवनिर्मित  प्रशासनिक-सह-प्रयोगशाला भवन का लोकार्पण किया। इससे पहले उन्होंने सीएआरआई के विभिन्‍न कुक्कुट फार्मों का निरीक्षण किया। मुख्य अतिथि डॉ. पाठक ने सीएआरआई के पुराने परिसर में “विराट  कुक्कुट मेला” एवं ‘’कुक्‍कुट प्रदर्शनी ’’ का उद्घाटन किया।

 

 

डॉ. पाठक ने सीएआरआई परिवार को सीएआरआई के स्थापना दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।  उन्होंने इस मौके पर  कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने  के लिए यह आवश्यक है कृषि के साथ-साथ पशु पालन को अपनाया जाय। उन्होंने मेले में उपस्थित किसानों, कुक्कुट पालकों , उद्यमियों तथा संस्‍थान के वैज्ञानिकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है, यहॉं अधिकांश लोग परंपरागत ढंग से कृषि कार्य कर रहे हैं। हमें कृषि कार्य में परम्‍परा और आधुनिक विज्ञान की नई-नई टेक्नोलॉजी मिलाकर काम करना है।

 

 

वर्तमान समय में सरकारी संस्थान, स्‍टार्टअप और किसानों को मिलकर काम करना है। अब केवल टेक्‍नोलॉजी के ट्रांसफर से काम नहीं हो पा रहा है। इसलिए उन्‍हें फंडिंग भी की जाएगी और तकनीकी जानकारी प्रदान कर उनके काम को आगे बढ़ाने में उनकी मदद की जाएगी। किसानों की आवश्यकताओं के बारे में जानकारी लेकर उनकी मदद की जाएगी। उन्होंने इच्छा व्‍यक्‍त की कि बरेली शहर को आईवीआरआई और सीएआरआई के नाम से जाना जाय। महानिदेशक महोदय ने एग्रीकल्‍चर की वर्तमान और भावी चुनौतियों और उनके समाधान पर भी प्रकाश डाला।   विशिष्‍ट अतिथि डॉ. भूपेन्‍द्र नाथ त्रिपाठी, उप-महानिदेशक (पशु-विज्ञान) भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद,  नई दिल्‍ली ने भी अपने विचार व्यक्त किए। डॉ. त्रिवेणी दत्‍त, निदेशक, भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर तथा परिषद के सहायक महानिदेशक डॉ. विशेष कुमार सक्‍सेना मौजूद थे।

संस्‍थान के निदेशक डॉ. अशोक कुमार तिवारी ने स्‍वागत संबोधन प्रस्तुत किया एवं संस्‍थान की उपलब्धियों के बारे में विस्‍तार से बताया । संस्थान के वैज्ञानिकों ने डॉ. पाठक को “विराट कुक्कुट मेले” में सीएआरआई द्वारा लगाई गई लाइव-स्‍टॉक प्रदर्शनी- मुर्गी, बटेर, गिनी फाउल, टर्की, गिरी ग्राम तकनीकी पार्क, मुर्गी के अण्‍डों से चूजे निकाले की सस्ती मशीन आदि की तकनीकी जानकारी दी। इसके अतिरिक्त किसान संगोष्ठी में वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को सरकारी तथा गैर सरकारी व वित्तीय संस्थाओं द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं की जानकारी, पोल्‍ट्री से संबंधित समस्‍याओं का समाधान, बैंकों द्वारा पोल्‍ट्री फार्म स्‍थापित करने हेतु फाइनेंस की जानकारी प्रदान की गई। कुक्कुट मेले में मुर्गी अण्‍डा – मांस व अन्‍य पोल्ट्री प्रोडक्‍ट्स की प्रदर्शनी व बिक्री की गई। इसके साथ-साथ संस्थान के निदेशक व वैज्ञानिकों ने मेले में आए अन्य संस्थानों व व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठानों की स्‍टालों का भ्रमण कराया। इस अवसर पर दूर-दराज गॉंवों आए कुक्‍कुट उद्यमी, कुक्‍कुट पालक, किसान, स्‍कूल के छात्र-छात्राऍं तथा संस्‍थान के सभी वैज्ञानिक, अधिकारी तथा कर्मचारी शामिल थे।  स्‍वागत संबोधन डॉ. संजीव कुमार , प्रधान वैज्ञानिक ने किया तथा कार्यक्रम का संचालन डॉ. चन्‍द्रहास, प्रधान वैज्ञानिक ने किया।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

गरीबों को कोटे की दुकान से बाजरा नहीं, गेहूं चावल मिलेगा

मीरगंज।गरीबों को कोटे की दुकानों से मई माह में खाद्यान्न में बाजरा नहीं मिलेगा। उनको…

16 hours

टीन शेड डालने से मना करने पर जान से मारने की धमकी, एसडीएम से शिकायत

मीरगंज। स्थानीय थाना क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग पर टीन शेड डालने से मना करने पर…

16 hours

ग्रामीण का पैर पकड़ कर नदी में खींच कर ले गया मगरमच्छ

मीरगंज।नदी किनारे शौच कर रहे ग्रामीण पर अचानक पानी से निकले मगरमच्छ ने हमला कर…

16 hours

मेष और धनु के लिये आज का दिन है खास , जाने अपना राशिफल

दैनिक राशिफल ।। 18 मई दिन शुक्रवार वर्ष 2024 ज्योतिषाचार्य सत्यम शुक्ला मेष,आज का दिन…

18 hours

खबर का असर ।। टंकी से गिरकर मजदूर की मौत के बाद शीशगढ़ में निर्माणाधीन टंकी पर लगा सुरक्षा कवज

भगवान स्वरूप राठौर शीशगढ़। गुरुबार को मीरगंज के गांव मनकरी में निर्माणाधीन पानी की टंकी …

19 hours

अलग अलग सड़क दुर्घटनाओं में घायल दो युवकों की  इलाज के दौरान मौत

देवरानियाँ पुलिस ने एक केस में एसएसपी की दखल पर लिखी रिपोर्ट  देवरनियां। कोतवाली देवरनियां…

19 hours