News Vox India
खेती किसानीशहर

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों से खराब रोड़ों के साथ विकास योजनाओं पर की चर्चा ,

बरेली।  सांसद श्री संतोष कुमार गंगवार की अध्यक्षता में  विकास भवन में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं  सांसद संतोष कुमार गंगवार ने कहा कि जनपद के विकास कार्यों में जो भी कार्य किए गए हैं और किये जा रहे है उन जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की जानकारी जनप्रतिनिधियों को अवश्य उपलब्ध कराई जाए। माननीय सांसद तथा माननीय विधायकों ने बैठक में अवगत कराया कि शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत सी सड़के बारिश होने के कारण सड़को में गड्ढा हो गए हैं और कुछ क्षेत्रों में पुलियां भी खराब हो गयी हैं जिलाधिकरी ने पी.डब्लू.डी सहित अन्य कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में सड़कें व पुलियां खराब हो गयी हैं उन्हे नोट कर सर्वे कर ऐसी सड़कों व पुलियों को शीघ्र ठीक कराने की आवश्यक कार्यवाही की जाये। जिलाधिकारी ने जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया कि मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा दिशा बरेली के नाम से एक ऐप बनाया गया है, जिसके माध्यम से जिन विभागों के द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओें की जानकारी मिल सकेगी जिस पर जनप्रतिनिधियों ने खुशी जताई। जनप्रतिनिधियों ने जिला समाज कल्याण अधिकारी से कहा कि पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत मिलने वाली 30 हजार धनराशि का ग्राम प्रधानों के द्वारा ग्रामीणों को अवगत कराया जाये कि पारिवारिक लाभ योजना के अन्तर्गत पात्र को  एक वर्ष के अन्दर आवेदन करने पर लाभ मिल सकेगा।

जिलाधिकारी ने परियोजना अधिकारी डूडा को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री आवास योजना  शहरी के अंतर्गत आवास बने हैं,उनकी सूची विधानसभा वार जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि एक कार्यक्रम कराते हुये पात्रों को आवास की चाभी देने के कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों को अवश्य आमंत्रित किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि योजना अवधि से अब तक कितने आवास दिये गये हैं उसकी सूचि भी उपलब्ध करायी जाये। उन्होने नगर निगम को निर्देश दिये कि एक सर्वे कराया जाए  कि जहां पर मजदूरों का अड्डा है या स्टेशन के आस पास सामुदायिक शौचालय नहीं बने हैं ऐसे स्थानों को चिन्हित कर सामुदायिक शौचालय बनाये जायें।
उन्होंने जिला पंचायत राज्य विभाग को निर्देश दिये कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत ग्रामीणों को शौचालय दिये गये उस शौचालयों का प्रयोग किया जा रहा है इसका सर्वे कराया जाये। उन्होंने परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए को निर्देश दिये  कि खण्ड विकास कार्यालयों में जो बिल्डिंग जर्जर हालत में हैं उसकी सूचि अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने लोक निर्माण विभगा को निर्देश दिये कि सूचि के आधार पर जर्जर बिल्डिंगो का मूल्यांकन किया जाये।    जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनप्रतिनिधियों को दिशा की बैठक होने से पूर्व 10 दिन  पहले अनुपालन आख्या उपलब्ध करायी जाए। बैठक में सांसद  आंवला धर्मेन्द्र कश्यप,  महापौर डॉक्टर उमेश गौतम, एमएलसी  कुंवर महाराज सिंह, विधायक बिथरी चैनपुर डॉ0 राघवेंद्र शर्मा,  विधायक फरीदपुर डॉ0 श्याम बिहारी लाल, विधायक नवाबगंज  एम पी आर्य, ,जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी, मुख्य विकास अधिकारी  जग प्रवेश, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए सहित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

19 अगस्त को जन्माष्टमी का सार्वजनिक अवकाश ,

newsvoxindia

तीन दिवसीय उर्स -ए-रज़वी का आगाज सितंबर में , पढ़िए यह खबर,

newsvoxindia

बरेली के मदरसों में योग दिवस मनाने की अपील जारी, पढ़िए यह खास खबर,

newsvoxindia

Leave a Comment