News Vox India
खेती किसानीशहर

अपर जिलाधिकारी ने सम्भावित सूखा से निपटने  के लिए अधिकारियों के साथ की बैठक , दिए आवश्यक निर्देश।

बरेली। अपर जिलाधिकारी नगर आर.डी. पांडेय की अध्यक्षता में वर्ष 2022 में सम्भावित सूखा से निपटने हेतु कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई। बैठक में उप मुख्य पशुचिकित्साधिकारी, सहायक निदेशक मत्स्य, अधिशासी अभियंता नलकूप प्रथम, द्वितीय, अधिशासी अभियंता विद्युत, उप जिलाधिकारी सदर, आंवला, मीरगंज, बहेड़ी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।अपर जिलाधिकार नगर ने कहा कि सूखा एक मुख्य आपदा है, सूखा धीरे-धीरे होने वाली ऐसी प्राकृतिक आपद है जो हमें निपटने का काफी समय प्रदान करता है, परन्तु जल का उचित प्रबंधन न होने के कारण समय के साथ इसका प्रभाव बढ़ता जाता है। सूखे का मुख्य कारण बारिश की कमी तथा पानी के सही संरक्षण का अभाव होना है। उन्होंने कहा कि मानसून अवधि कम वर्षा होने की स्थिति में सूखे की स्थिति सम्भावित होती है, जिससे खरीफ की फसलों के लिए सिंचाई, मनुष्यों के लिए पेयजल और विभिन्न बीमारियों तथा पशुओं हेतु पेयजल एवं चारे के साथ-साथ विभिन्न बीमारियों का संकट भी उत्पन्न हो सकता है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि सूखे का प्रबंधन दो तरह के होते हैं। प्रथम दीर्घकालिक योजना बनाकर तथा द्वितीय तत्काल उपायों से राहत प्रदान करके सूखा का प्रभाव कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सूखें के प्रभाव को कम करने के लिए वर्षा के पानी का अधिकतम उपयोग करना, पानी के बहाव को कम करना तथा उसे संचित करना, पानी के परम्परागत स्त्रोतों का पुर्नजीवीकरण, अपक्रमित भूमि एवं वनों की पुनः स्थापना सुनिश्चित करना, पानी के संग्रहण एवं भू-कूपों का पुर्नभरण, मिट्टी व नमी का संरक्षण, अत्यधिक मात्रा में पेड़ लगाना तथा पेड़ों की कटाई को रोकना, फसल चक्र में फसलों का बदलाव तथा उन्नत बीज का उपयोग, कृषि के साथ अन्य प्रकार के रोजगारों व परम्परागत उद्योगों को बढ़ावा देना, स्वयं सहायता समूहों का गठन करके लोगों में पानी बचाने के लिए जागरूकता लाना, सघन वनीकरण अभियान चलाना व पौधा रोपड़ को बढ़ावा देना।

अपर जिलाधिकार नगर ने पंचायती राज विभाग  व  ग्राम्य विकास विभाग  , नगर विकास विभाग को निर्देश दिए कि पेयजल के सभी स्त्रोतों -संसाधनों की उचित मरम्मत एवं पूर्ण उपयोग हेतु तैयार किय जाए, खराब नलकूपों को समय से मरम्मत कराना सुनिश्चित करें,  पेयजल के कुओं का आवश्यकतानुसार गहरा कराना, पशुओं के पेयजल हेतु सिंचाई विभाग की नहरों/नलकूपों/निजी नलकूपों के माध्यम से तालाब एवं पोखरों को भरवाने की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें, खेतिहर मजदूरों एवं अन्य जरूरतमंद लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने ऊर्जा विभाग को निर्देश दिए कि खराब ट्रांसफार्मर निर्धारित अवधि में बदलने की व्यवस्था तथा रोस्टर के अनुसार निर्धारित समय में निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देश दिए कि सिंचाई के सभी संसाधनों -सरकारी नलकूपों के चालू स्थिति में रहे, नहरों में रोस्टर अनुसार चलाए जाने और नहरों की अवैध कटान पर कड़ी निगरानी की जाए।

उन्होंने अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि मनुष्यों को लू, संक्रामक रोगों, महामारियों से बचाने के लिए आवश्यक निषेधात्मक व्यवस्था, सघन चिकित्सीय  व्यवस्था तथा महामारियों से नियंत्रण हेतु वांछित दवाओं को चिन्हांकन करके समुचित स्टाक की व्यवस्था की जाए। उन्होंने पशुधन विभाग को निर्देश दिए कि पशुओं के चारे के अभाव की स्थिति से निपटने हेतु कार्य योजना तैयार करना, पशु चिकित्सालय में पशुओं के उपचार के संसाधन एवं दवाओं की समुचित व्यवस्था, महामारी के नियंत्रण हेतु दवाओं का चिन्हांकन करके समुचित स्टाक की व्यवस्था, खुरपका रोग, मुंहपका रोग के लिए आवश्यक दवाओं की व्यवस्था की जाए। उन्होंने खाद्य एवं रसद विभाग को निर्देश दिए कि आकस्मिकता हेतु आवश्यक खाद्यान्न एवं उपभोक्ता वस्तुओं की व्यवस्था की योजना, कुपोषण की स्थिति से निपटने हेतु कार्ययोजना तथा खाद्य सुरक्षा योजना का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। उन्होंने कृषि विभाग व उद्यान विभाग को निर्देश दिए कि मृदा में नमी संरक्षण के उपायों का प्रचार-प्रसार किया जाए, वैक.ल्पिक फसलों के साथ खाद्य एवं बीज के प्रबन्ध की योजना तथा फसलों में रोग बचाव हेतु कीटनाशक दवाओं की समुचित व्यवस्था की जाए।

Related posts

नगर विकास मंत्री  एके शर्मा ने   65.674 करोड़ लागत की  119 परियोजना का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया,

newsvoxindia

 खबर कॉम्पैक्ट :ट्रक में पीछे से घुसी इको कार चालक सहित दो घायल,

newsvoxindia

 रेलवे होली के लिए  चलाएगा विशेष ट्रेन ,कई ट्रेनों के बढ़ेंगे भी फेरे 

newsvoxindia

Leave a Comment