News Vox India
इंटरनेशनलशहर

10 करोड़ रुपये में छह लोगों ने 10 मिनट में की अंतरिक्ष की यात्रा,

टेक्सास, एजेंसी

अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन ने छह लोगों को अंतरिक्ष की सैर कराई। कंपनी के न्यू शेपर्ड स्पेसक्राफ्ट ने टेक्सास की साइट वन से उड़ान भरी। यह स्पेसक्राफ्ट यात्रियों को पृथ्वी से 107 किलोमीटर ऊपर ले गया और फिर वहां से पैराशूट से लोग धरती पर वापस आए।इस स्पेस मिशन में सिर्फ 10 मिनट 20 सेकंड लगे। स्पेसक्राफ्ट की अधिकतम रफ्तार 2,239 मील प्रति घंटे, यानी 3,603 किलोमीटर प्रति घंटे रही। इस के साथ ब्लू ओरिजिन ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना लिया। पहली बार मिस्र और पुर्तगाल के लोग स्पेस टूरिज्म का हिस्सा बने। इंजीनियर सारा साबरी अंतरिक्ष की यात्रा करने वाली पहली मिस्री और बिजनेसमैन मारियो फेरेरा अंतरिक्ष में जाने वाले पहले पुर्तगाली बने। अंतरिक्ष यात्रा में यूट्यूब चैनल डूड परफेक्ट के को-फाउंडर कोबी कॉटन, ब्रिटिश-अमेरिकी पर्वतारोही वैनेसा ओ ब्रायन, टेक्नोलॉजी लीडर क्लिंट केली थर्ड व टेली कम्युनिकेशन एग्जीक्यूटिव स्टीव यंग भी शामिल थे।

Advertisement

 

 

ऐसा होता है अंतरिक्ष का सफर
न्यू शेपर्ड स्पेसक्राफ्ट में एक रॉकेट और एक कैप्सूल है। रॉकेट से कैप्सूल लिफ्ट ऑफ यानी अलग हो जाता है। इसके बाद से कैप्सूल के धरती पर लैंड होने तक का समय 10-11 मिनट का होता है। अंतरिक्ष यात्री इस दौरान कुछ देर तक खुद को हल्का महसूस करते हैं।

 

 

दोनों का दोबारा इस्तेमाल
पैराशूट के जरिए कैप्सूल के लैंड करने से कुछ मिनट पहले रॉकेट लैंड करता है। खास बात यह है कि यह दोनों ही री-यूजेबल हैं, यानी इन्हें दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। यह रॉकेट स्पेस एक्स के फॉल्कन 9 ऑर्बिटल रॉकेट की तरह काम करता है।
एक टिकट की कीमत
ब्लू ओरिजिन के स्पेसक्राफ्ट की एक टिकट की कीमत 1.25 मिलियन डॉलर, यानी 9,89,73,750 रुपए है। यह रिचर्ड ब्रैनसन की कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक की टिकट की कीमत से कहीं ज्यादा है। इसलिए कम ही लोग इस यात्रा का हिस्सा बनते हैं।

 

 

 

पिछले साल शुरू हुआ मिशन
सब्लू ओरिजिन अब तक 6 बार लोगों को अंतरिक्ष यात्रा करा चुका है। इस तरह कंपनी ने अब तक 31 लोगों को स्पेस की यात्रा कराई है। ब्लू ओरिजिन ने पिछले साल जुलाई में बेजोस समेत तीन लोगों को स्पेस भेजकर इस मिशन की शुरुआत की थी।

Related posts

उर्से हामिदी का पोस्टर जारी , 2 दिसंबर को होगा उर्स ,

newsvoxindia

जिला अस्पताल आसानी से पहुंच सकेंगी एंबुलेंस, 48 घंटे के अंदर जिला अस्पताल को मिलेगा  वैकल्पिक रास्ता ,

newsvoxindia

बिग न्यूज :बरेली में सपा के लिए दीवार बनकर खड़े हुए मौलाना शाहबुद्दीन , पढ़िए पूरा मामला

newsvoxindia

Leave a Comment