इंटरनेशनल

श्रीलंका में आपातकाल घोषित, पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने कार्यवाहक राष्ट्रपति का पदभार संभाला

Advertisement

लंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे बुधवार को देश छोड़कर भाग गए, उनके पद छोड़ने के कुछ घंटे पहले। देश में भोजन और फ्यूल की भारी कमी पैदा करने वाले आर्थिक संकट के बीच, राजपक्षे ने घोषणा की कि वह शनिवार को उनके और प्रधान मंत्री रानिल विक्रमसिंघे के आधिकारिक आवास पर हजारों प्रदर्शनकारियों द्वारा धावा बोलने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। लेकिन, राजपक्षे, अपनी पत्नी और दो बोडीगार्ड्स के साथ, श्रीलंकाई वायु सेना के विमान में देश छोड़कर मालदीव भाग गए। राजपक्षे के देश से मालदीव भाग जाने पर मालदीव के संसद अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने बातचीत की थी।मालदीव सरकार ने तर्क दिया कि राजपक्षे अभी भी श्रीलंका के राष्ट्रपति हैं। चूंकि उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है या किसी उत्तराधिकारी को अपनी शक्तियां नहीं दी हैं, इस प्रकार, उन्हें मालदीव की यात्रा करने से इनकार नहीं किया जा सकता है। स्थानीय मीडिया ने बताया कि एएन 32 विमान में कुल 13 लोग राजपक्षे के साथ मालदीव गए थे।

भारी उथल-पुथल के बाद, श्रीलंका ने बुधवार को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी और प्रधान मंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने देश के कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया। लंका में आर्थिक संकट पर महीनों के विरोध के बाद, 9 जुलाई को हजारों प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के आवासों पर धावा बोल दिया। प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने राष्ट्रपति के घर पर विक्रमसिंघे के घर में आग लगा दी। सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध को देखते हुए, राजपक्षे ने उस दिन बाद में संसद अध्यक्ष से कहा कि वह बुधवार को इस्तीफा दे देंगे। विक्रमसिंघे ने पहले ही इस्तीफा देने की इच्छा जाहिर कर दी थी।

पुलिस ने हवा में गोलियां चलाईं और प्रधानमंत्री कार्यालय पर भीड़ को काबू करने से रोकने के लिए आंसू गैस और पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया। विक्रमसिंघे पहले ही कह चुके हैं कि एक बार सर्वदलीय सरकार बनने के लिए तैयार हो जाने पर वह पद छोड़ देंगे। श्रीलंका के राजनीतिक दलों ने सर्वदलीय सरकार बनाने और 20 जुलाई को एक नए राष्ट्रपति का चुनाव करने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

ब्राह्मण महासभा ने मातृ दिवस मनाया

मीरगंज। अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा ने परशुराम जयंती के तीसरे दिन मातृ दिवस मनाया।ग्राम प्रधान…

2 hours

ईट भट्ठे की मिक्सिंग मशीन के नीचे दबकर मजदूर की मौत

मीरगंज। सोमवार को ईंट भट्ठे में काम करने वाले मजदूर की मिक्सिंग मशीन में दबकर…

3 hours

प्रभारी निरीक्षक  ने अनाथ बच्चे को गोद लेकर दिया  मानवता का परिचय

आदर्श दिवाकर , मीरगंज। आपने अक्सर लोगों को पुलिस की बुराई करते सूना होगा पर…

3 hours

चेयरमैन सैय्यद आबिद अली की मौजूदगी में हुई बैठक, नाले नालियों की साफ सफाई के दिए आदेश

आंवला। नगर पालिकाचेयरमैन सैय्यद आबिद अली की मौजूदगी में एक बैठक हुई। जिसमें साफ सफाई…

3 hours

मकान में नकब लगाकर लाखों के सोने चांदी के ज़ेवर और नगदी चोरी

शीशगढ़। थाना क्षेत्र के गाँव सहोड़ा निवासी एक ग्रामीण के मकान में पीछे से नकब…

3 hours