News Vox India
शहरस्वास्थ्य

सैनिटरी पैड की भी होती है एक्सपायरी डेट: पार्टनर को भी है संक्रमण का डर,

आपने कभी पैड खरीदते समय पैकेट पर लिखी एक्सपायरी डेट चेक की है? इसमें लिखा है ‘बेस्ट बिफोर द ईयर ऑफ मैन्युफैक्चरिंग’ जिसका मतलब है कि आप इसे तारीख से दो साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं। गांव की दुकानों में कभी-कभी पुराने पैड के पैकेट मिल जाते हैं। महिलाएं  एक्सपायरी डेट भी नहीं देखती हैं।  प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ मानते है  पैड खरीदते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान देना चाहिए
शेल्फ लाइफ देखकर ही खरीदें
पैड खरीदने से पहले डेट चेक कर लें। अगर 2 साल से ज्यादा पुराना पैड गीली जगह पर होगा तो उसमें बैक्टीरिया पैदा हो जाएंगे। पुराने सैनिटरी पैड के इस्तेमाल से फंगस के कारण इंफेक्शन हो जाता है, जिससे प्राइवेट पार्ट में सूजन, खुजली और लाल धब्बे हो जाते हैं।
पैड का खुला पैकेट कितना सुरक्षित है?
खुली पैकिंग वाले पैड का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपायरी डेट देख लें। पैड बैक्टीरिया वातावरण से नमी को अवशोषित करते हैं।पहले के समय में महिलाएं पीरियड्स के दिनों में कपड़ों का इस्तेमाल करती थीं और इन कपड़ों को रोज धोकर सुखाती थीं और प्राइवेट पार्ट में संक्रमण को रोकने के लिए दोबारा इस्तेमाल करती थीं।
पीरियड्स के दौरान प्राइवेट पार्ट की सफाई में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?
योनि का पीएच स्तर सामान्य दिनों की तुलना में मासिक धर्म के दिनों में भिन्न होता है। इसलिए इस दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता का ध्यान रखना आवश्यक है। शरीर के संवेदनशील हिस्से को पानी और माइल्ड साबुन से साफ करें। सख्त एंटीसेप्टिक घोल, बहुत तेज सुगंधित साबुन का प्रयोग न करें, क्योंकि शरीर का यह हिस्सा बहुत नाजुक होता है। ये चीजें शरीर में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को खत्म कर देती हैं। योनि क्षेत्र में अच्छे बैक्टीरिया खराब बैक्टीरिया को मारते हैं। सख्त एंटीसेप्टिक घोल की तेज गंध अच्छे बैक्टीरिया को हटा देती है और संक्रमण का खतरा बढ़ा देती है। प्राइवेट पार्ट को गीला करें ताकि उसमें बैक्टीरिया न पनपें, इसलिए उस हिस्से को कपड़े से साफ करें और सूखे अंडरवियर पहनें। संवेदनशील हिस्से को स्क्रब न करें।
निजी क्षेत्र में अधिक संक्रमण
योनि की संरचना ऐसी होती है कि मासिक धर्म को छोड़कर सामान्य दिनों में भी संक्रमण का खतरा रहता है। मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय ग्रीवा खुलती है, यह काफी नरम होती है। रक्तस्राव से संक्रमण हो सकता है। संक्रमण का दूसरा कारण यह है कि प्राइवेट पार्ट यूरिनरी ट्रैक्ट और रेक्टम के बीच में होता है और यहां पर इंफेक्शन बहुत तेजी से फैलता है।
संवेदनशील क्षेत्र की सफाई
हमेशा योनि को आगे से पीछे की ओर साफ करें। गुदा क्षेत्र में खराब बैक्टीरिया होते हैं और अगर आप बाद में सफाई करते हैं तो ये बैक्टीरिया आगे बढ़ सकते हैं।
कब तक पैड बदले जाते हैं?
यदि अत्यधिक रक्तस्राव होता है, तो पैड को 2 घंटे में बदल दें, यदि 3 से 4 घंटे में नहीं। एक ही पैड को लंबे समय तक एक ही पैड पर रखने से योनि और जांघों के अंदर संक्रमण हो सकता है।

Related posts

बायजूस की सफलता की प्रेरक कहानी: भारत में ऑनलाइन एजुकेशन का भविष्य ,

newsvoxindia

बड़ी खबर: नवजात बच्ची का शव शौचालय से मिला, पुलिस सीसीटीवी कैमरे खंगालने में जुटी,

newsvoxindia

सोने के साथ चांदी ने पकड़ रखी रफ्तार , यह है आज के भाव,

newsvoxindia

Leave a Comment