News Vox India
शिक्षा

बीआरसी चुरई दलपतपुर में मनाया गया ‘हमारा आंगन हमारे बच्चे‘ उत्सव कार्यक्रम

मीरगंज। शुक्रवार को चुरई दलपतपुर ब्लॉक संसाधन केंद्र में हमारा आंगन हमारे बच्चे कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी अमन गुप्ता व नायब तहसीलदार नम्रता मिश्रा एवं सहायक खंड विकास अधिकारी ने दीप प्रज्वलन कर किया। कार्यक्रम के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार बाल वाटिका का निर्माण प्रत्येक विद्यालय में कर दिया गया है। तथा सुचारू रूप से गतिविधियों के माध्यम से शिक्षण कार्य किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा विभाग के समस्त को लोकेटेड आंगनबाड़ी की कार्यकत्रियां व समस्त नोडल अध्यापक मौजूद रहे।

Advertisement

 

 

 

प्रत्येक न्याय पंचायत के पांच निपुण बच्चों को प्रशस्तिपत्र देकर प्रशंसा की गई।खंड शिक्षा अधिकारी ने बताया की प्राथमिक शिक्षा से पूर्व की शिक्षा जो की आंगनवाड़ी के माध्यम से बच्चों को प्राप्त होती है। वह बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसी दौरान बच्चों की नींव का निर्माण होता है। जो आगे चलकर बच्चों के संख्यात्मक व भाषात्मक ज्ञान को मजबूत बनाने में योगदान देती है।और जब बच्चा कक्षा एक में प्रवेश लेता है। तो वह पहले से ही शिक्षण क्रिया में रुचि लेने के कारण थोड़ा दक्ष हो चुका होता है इसलिए आगे की शिक्षा बच्चों के लिए आसान हो जाती है और इस प्रकार शासन के निपुण भारत अभियान के लक्ष्यों को बहुत ही आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

 

 

 

इसी प्रकार नायब तहसीलदार नम्रता मिश्रा ने बताया कि आंगनबाड़ी बालकों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।सहायक विकास अधिकारी ने बताया की की शिक्षा जीवन में बहुत जरूरी है और शिक्षा से ही एक संस्कारवान व्यक्ति का निर्माण होता है।तथा ग्राम प्रधान पति गजेंद्र सिंह ने भी हर प्रकार से विद्यालय के बच्चों के लिए किए जा रहे प्रयासों में सहायता के लिए कहा।कार्यक्रम में निपुण बालकों के लिए प्रशस्ति पत्र देकर प्रोत्साहन किया गया साथ ही साथ निपुण भारत की योजनाओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई तथा रेडीनेंस प्रोग्राम के नोडल संकुल सचिन मुरारी शर्मा अमित कुमार , तेजपाल ,करण सिंह, धर्मपाल एआरपी महेंद्र पाल आदि ने अपने विचारों को अभिव्यक्त किया।

Related posts

बरेली। सुब्हानी मियां की सरपरस्ती में दरगाह पर हुआ ताजुशशरिया का कुल,

newsvoxindia

इफको प्रबंधक अमित त्रिपाठी की पत्नी डॉ शशि को मिली डॉक्टरेट की उपाधि,

newsvoxindia

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने 80 हजार बेटियों को नवरात्र का दिया तोहफा

newsvoxindia

Leave a Comment