News Vox India
इंटरनेशनलशहरशिक्षास्पेशल स्टोरी

बायजूस की सफलता की प्रेरक कहानी: भारत में ऑनलाइन एजुकेशन का भविष्य ,

बायजू एक भारतीय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो अपने उपयोगकर्ताओं को शैक्षिक सामग्री और कार्यक्रम प्रदान करता है। ऐप को थिंक एंड लर्न प्राइवेट नामक कंपनी द्वारा विकसित किया गया था। लिमिटेड, जिसे 2011 में बायजू रवींद्रन, दिव्या गोकुलनाथ और छात्रों के एक समूह द्वारा स्थापित किया गया था। आज, कंपनी का मूल्य 22 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। इसके अलावा, इसमें 115 मिलियन से अधिक पंजीकृत छात्र हैं। बायजू रवींद्रन की कुल संपत्ति करीब 3.5 अरब अमेरिकी डॉलर है। बायजू की सफलता की कहानी बहुत प्रेरणादायक है।

Advertisement

बायजू का जन्म केरल के एक छोटे से गाँव (अझिकोड) में एक मध्यमवर्गीय परिवार में शोभनवल्ली और रवींद्रन के यहाँ हुआ था। उनके पिता भौतिकी के शिक्षक थे, और उनकी माँ गणित की शिक्षिका थीं। शिक्षकों के परिवार में जन्मे बायजू हमेशा एक मेहनती बच्चे रहे हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा अपने गांव के मलयालम माध्यम स्कूल और इंजीनियरिंग कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, कन्नूर से पूरी की। ग्रेजुएशन के बाद बायजू ने एक मल्टीनेशनल शिपिंग कंपनी में सर्विस इंजीनियर की नौकरी कर ली। उन्होंने कुछ वर्षों तक वहां काम किया और अध्यापन के अपने जुनून को आगे बढ़ाने का फैसला किया। बायजू ने एमबीए की तैयारी के दौरान अपने कुछ दोस्तों की मदद की। वे सभी कैट में 100% के साथ आए। उन्होंने छात्रों को उनकी कैट की तैयारी के लिए पढ़ाना जारी रखा, और उनके छात्रों ने अच्छा हासिल किया। यह तब था जब उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ने और अपने शिक्षण जुनून को आगे बढ़ाने का फैसला किया। बायजू ने बायजूस क्लासेज की स्थापना की – परीक्षण की तैयारी का व्यवसाय। वह 20-25 हजार से ज्यादा की भीड़ वाले स्टेडियम में छात्रों को गणित पढ़ाते थे। उनकी पत्नी, दिव्या गोकुलनाथ ने 2011 में उन्हें अपनी कंपनी स्थापित करने में मदद की, और तब से, उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

बायजूस क्लासेस को काफी पहचान मिली और 2015 में उन्होंने अपना ऐप लॉन्च करने का फैसला किया। 2018 के अंत तक, ऐप का विस्तार विभिन्न देशों जैसे यूएस, यूके और कई अन्य अंग्रेजी बोलने वाले देशों में हो गया। आकाश इंस्टीट्यूशन के अधिग्रहण में बायजू ने अहम भूमिका निभाई। आकाश सबसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में से एक है, जिसके पूरे भारत में 215 से अधिक केंद्र हैं। बायजू की कंपनी का मुख्यालय बैंगलोर में है, और यह दुनिया की सबसे मूल्यवान एडटेक कंपनी है (जिसकी कीमत 18 अरब डॉलर है)। उन्होंने कक्षा 4-12 के लिए शिक्षा सामग्री की पेशकश की और छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे NEET, JEE, CAT, UPSC, GATE, GRE, आदि के लिए प्रशिक्षित किया। शारुख खान कंपनी के ब्रांड एंबेसडर हैं।

आज, बायजूस भारत में शीर्ष ऑनलाइन शिक्षण ऐप में से एक है। कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ, बायजू रवींद्रन और अन्य ने एक सफल स्टार्टअप बनाया है। 2019 में, कंपनी ने भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी के प्रायोजन अधिकार जीते। कंपनी परोपकार पर भी बहुत बड़ी है और हाशिए की आबादी और समुदायों के बच्चों के लिए एक पहल शुरू की है। इसके अलावा, बायजू पुराने स्मार्ट डिवाइस लेता है और उनकी सामग्री को स्थापित करता है जो बाद में उन बच्चों को दिया जाता है जिनके पास इंटरनेट तक पहुंच नहीं है। बायजूस शैक्षिक प्रौद्योगिकी क्षेत्र में शीर्ष नामों में से एक है।

जून 2020 में, कंपनी को $ 10.5 बिलियन का निवेश प्राप्त हुआ और यह दुनिया का सबसे मूल्यवान एड-टेक स्टार्टअप बन गया। यह फीफा विश्व कप 2022 का आधिकारिक प्रायोजक भी है। ऐप के 115 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। ऐप के अलावा, कंपनी ने एक हाइब्रिड मॉडल भी लॉन्च किया जो ऑफ़लाइन शिक्षण पर केंद्रित है। अब तक, उन्होंने भारत में 80 केंद्र स्थापित किए हैं। वे आगे 200 शहरों में 500 केंद्र शुरू करने की योजना बना रहे हैं। देश भर के छात्र बायजू पर उसके कंटेंट के लिए भरोसा करते हैं। इसकी सफलता की कहानी दुनिया भर के युवा उद्यमियों के लिए प्रेरणादायक है।

Related posts

भारतीय चित्रांश महासभा का वैवाहिक परिचय सम्मलेन  में कई की बनेगी जोड़ी , वन मंत्री ने प्रेस को किया सम्बोधित 

newsvoxindia

कोतवाली पुलिस ने ऑटो लिफ्टर गैंग का किया खुलासा , चोरी के 11 वाहन बरामद, आरोपी आपस में गहरे दोस्त,

newsvoxindia

महिला सहित तीन तस्कर 30 ग्राम स्मैक पाउडर के साथ किया गिरफ्तार,

newsvoxindia

Leave a Comment