News Vox India
मनोरंजनशहरशिक्षा

रामायण से प्रेरित आह्वान नाटक में दिया गया महिला सशक्तिकरण का संदेश

बरेली। रंगालय एकेडमी ऑफ आर्ट एंड कल्चर सोसाइटी के द्वारा थिएटर अड्डा मे चल रहे 15 दिवसीय थिएटर फेस्ट के सातवें दिन अंग नाट्य मंच बरियारपुर (बिहार) ने नाटक ‘आह्वान’ का मंचन किया। लोक खुशहाली चैरिटेबल ट्रस्ट सभागार में प्रस्तुत नाटक का लेखन प्रतिभा सिन्हा एवं निर्देशन संजय कुमार ने किया।

Advertisement

 

 

नाटक में रामायण का प्रसंग है राम और रावण के युद्ध में राम की विजय के लिए आदिशक्ति माँ दुर्गा के आशीर्वाद को केंद्र में रखकर रचे गए नाटक से महिला सशक्तिकरण का सार्थक संदेश दिया गया। लेखिका ने मातृशक्ति के महत्त्व को साबित करते हुए यह संदेश भी दिया कि पाषाण युग से आधुनिक युग तक मातृशक्ति वंदनीय है। अनाचार औऱ राक्षसी प्रवर्ती के मालिक रावण के माध्य्म से लेखिका ने भ्रष्टाचार की ओर संक्रमित होते राजनैतिक परिदृश्य को दिखाया है। आज संक्रमण के इस दौर के खिलाफ नारी शक्ति को भी एकजुट होकर आगे आना ही होगा।

 

प्रतीकात्मक शैली में लिखे इस नाटक को निर्देशकीय सूझबूझ के साथ कलाकारों के सशक्त अभिनय ने दर्शकों तक अपना संदेश बखूबी सम्प्रेषित किया। नाटक में शत्रु आर्य, अर्पित, नरोत्तम, संजय, शालू, अभय, ऋतु संजना ने अभिनय किया।रूपसज्जा राजू आर्य, संगीत अर्पित का रहा।

नाटक मंचन से पहले डॉ. विनोद पागरानी और सुशील अग्रवाल व रतन गुप्ता ने दीप प्रज्वल्लित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

 

थिएटर फेस्ट का संयोजन शैलेन्द्र कुमार ने किया कार्यक्रम में शालिनी गुप्ता, शुभी, सुशील, मोहित, अजय गौतम, सचिन श्याम भारतीय, महेंद्र पाल राही का विशेष सहयोग रहा।कल दिल्ली की टीम कथाकार मंडली शाम 7.30 बजे लोक खुशहाली सभागार में नाटक ‘इल्हाम’ का मंचन करेगी।

Related posts

गायक KK के निधन पर PM मोदी सहित इन दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि, मुंबई में होगा अंतिम संस्कार

newsvoxindia

Shahjhanpur News: मां को बचाने के लिए ठेली को लेकर दौड़ता रहा बेटा , नहीं थी सरकारी एम्बुलेंस जानकारी ,

newsvoxindia

अजय पटेल बने समाजवादी छात्र सभा के प्रदेश सचिव

newsvoxindia

Leave a Comment