News Vox India
धर्मशहर

बेहद खास संयोगों के साथ इस बार अनंत सिद्ध दायक होगी होली,

– बुधादित्य त्रिग्रही, हंसराजयोग के संयोग होली पर्व को बना रहे हैं खास

Advertisement

7 को दहन, 8 को मनेगा रंगोत्सव, होली की रात्रि में किए पूजन का मिलेगा फल,

 

बरेली ।  इस बार बुधादित्य हंसराज त्रिग्रही योगों का निर्माण होली पर्व को खास बना रहा है। बेहद खास संयोगों के साथ सात मार्च को होलिका दहन एवं आठ मार्च को रंगोत्सव अनंत सिद्ध दायक रहेगा। होली की रात्रि में किया पूजन का फल भी मिलेगा।

ज्योतिषाचार्य पं. मुकेश मिश्रा के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा का मान 6 मार्च मंगलवार की शाम 4:16 से ही शुरू हो जाएगा। जो 7 मार्च की शाम 6:09 तक रहेगा। ऐसे में उदया तिथि की प्रधानता और पंचांग के अनुसार होलिका दहन पूर्णिमा की रात्रि में किया जाता है। इसलिए होलिका दहन 7 मार्च को रात्रि में ही होगा। अगले दिन प्रतिपदा तिथि कारण रंगोत्सव, मिलन समारोह आदि 8 मार्च को रहेंगे। दीपावली के बाद होली की रात्रि में किए पूजन का फल शीघ्र अति शीघ्र प्राप्त होता है। होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त इस बार केवल 2 घंटा 27 मिनट का ही रहेगा। बुधवार को होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त शाम 6:24 से रात्रि 8:51 तक है। वैसे ज्यादातर लोग अपनी परंपरा के अनुसार भोर में भी होलिका दहन करते हैं।

 

ज्योतिषाचार्य पंडित मुकेश मिश्रा

ऐसे करें होलिका पूजन
होली पर आखत रूपी आहुति सुख समृद्धि के लिए प्रदान की जाती है। जो लोग आर्थिक तंगी से परेशान है वे लोग कमलगट्टा, टेसू का फूल, चीनी, शहद और वेल गुदा मिलाकर जलती हुई होली में आहुति डालें। ऐसा करने से धन वर्षा शुरू हो जाएगी। इसके अलावा जो लोग रोग से ग्रसित हैं। वे लोग, सरसों, गुरुच, गूगल, कपूर और लौंग की आहुति दें। इससे ऋण से भी मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा सामान्य तौर पर सभी लोग गेहूं, जौ, अगोला लेकर आखत डालें। हाेलिका की परिक्रमा करते हुए भगवान नारायण का स्मरण अवश्य करें। ऐसा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होगी।

 

इस बार होली बेहद खास संयोग लेकर आई है। सूर्य, बुध, शनि एक साथ कुंभ राशि में गतिशील रहेंगे। जिस कारण त्रिग्रही योग,बुधादित्य योग, साथ ही गुरु अपनी स्वराशि मीन में स्थित होने के कारण हंसराज योग आदि का निर्माण होली पर हो रहा है। शास्त्रों के मुताबिक यह योग व्यापार, धन-संपदा आदि के लिए बेहद ही सुखदायक हैं। इसलिए इस बार होली अनंत सिद्ध दायक होगी।

Related posts

ब्रह्माकुमारी ने  कोरोना काल में मरीजों को नई जिंदगी देने वाले 75 डॉक्टर्स को सम्मानित किया ,

newsvoxindia

मांझे में फंसे बगुले का  रेस्क्यू कर बचाई गई जान

newsvoxindia

चकोतरा तोड़ने को लेकर विवाद में युवती से  मारपीट,

newsvoxindia

Leave a Comment