News Vox India
राजनीतिशहर

गुजरात को विधानसभा का पहला सत्र, बनाए जाएंगे नए स्पीकर, जानें रेस में किसका नाम है?

गुजरात में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में नई सरकार का गठन होगा, तब एक दिवसीय विधानसभा सत्र आयोजित किया जाएगा। इस बीच, विधानसभा के नए अध्यक्ष का चुनाव एक दिवसीय सत्र में होगा। लिहाजा विधानसभा को भी नया अध्यक्ष मिल जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर शंकर चौधरी के नाम की चर्चा हो रही है क्योंकि ऐसी संभावना थी कि उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है लेकि उन्हें शामिल नहीं किया जा सका इसलिए अनुभव के आधार पर अध्यक्ष बनाया जा सकता है।

विधानसभा में सभी दलों के 182 विधायक शपथ लेंगे

गुजरात विधानसभा चुनाव खत्म होते ही बीजेपी ने एक बार फिर प्रचंड जीत हासिल कर सरकार बना ली है। जिसमें भाजपा, कांग्रेस व आम आदमी पार्टी व निर्दलीय प्रत्याशी भी निर्वाचित हुए हैं। ये निर्वाचित प्रतिनिधि 19 दिसंबर को पद की शपथ लेंगे। विधानसभा चुनाव के बाद जब सभी विधायक शपथ ले रहे हैं तो इस बार भी सभी दलों के 182 विधायक शामिल होंगे। खासकर इस दौरान प्रोटेम स्पीकर विधायक पद की शपथ दिलाएंगे। फिर योगेश पटेल यह शपथ दिलाएंगे। सभी विधायक 19 और 20 दिसंबर को गांधीनगर में रहेंगे। सभी विधायकों के शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया है। शपथ ग्रहण समारोह परंपरागत रूप से विधान सभा में आयोजित किया जाता है।

विधानसभा का एक दिवसीय सत्र 20 दिसंबर को होगा

गुजरात विधानसभा का एक दिवसीय सत्र 20 दिसंबर को होगा। विधानसभा के नए अध्यक्ष का चुनाव एक दिवसीय सत्र में होगा। अध्यक्ष के तौर पर शंकर चौधरी, रमन वोरा, गणपत वसावा के नामों पर चर्चा हो रही है। हालांकि, शंकर चौधरी को यह पद दिया जा सकता है। विधानसभा अध्यक्ष के रूप में शंकर चौधरी का नाम प्रमुख है। अध्यक्ष पद की दौड़ में रमन वोरा और गणपत वसावा भी हैं। विधानसभा उपाध्यक्ष के तौर पर जेठा भारवाड़ का नाम चर्चा में है।

Related posts

फेस्टिवल सीजन में सोने के दाम स्थिर ,चांदी की चमक कायम , यह है भाव,

newsvoxindia

ट्रेक्टर ट्राली की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

newsvoxindia

आज एकादशी में भगवान सूर्य के साथ करें श्री हरि की आराधना ,जानिए विधि और क्या कहते हैं आपके सितारे,

newsvoxindia

Leave a Comment