News Vox India
शहर

बरेली की प्रसिद्ध फाल्गुनी रामलीला: अगस्त्य से मिले भगवान राम, जानिए क्या हुआ आज ब्रहमपुरी रामलीला में,

 

बरेली। ब्रह्म पुरी रामलीला में आज की लीला के आरम्भ में गुरु व्यास मुनेश्वर जी द्वारा वर्णन किया गया कि भगवान श्रीराम को 14 वर्षों का वनवास मिला था जिसमे पहले के कुछ वर्ष उन्होंने चित्रकूट में बिताये थे। चित्रकूट के पास ही सतना (मध्यप्रदेश) स्थित अत्रि ऋषि का आश्रम था। महर्षि अत्रि पत्नी अनुसूइया के साथ चित्रकूट के इसी तपोवन में रहा करते थे। इसके बाद का समय राम ने दंडकारण्य के वनों में बिताया था।

Advertisement

 

 

श्रीराम लगातार 10 वर्षों तक दंडकारण्य के वनों में घूम-घूम कर आततायी राक्षसों का वध कर रहे थे व ऋषि मुनियों से भेंट कर विभिन्न विद्याएँ व अस्त्र शस्त्र भी प्राप्त कर रहे थे। इसी क्रम में एक दिन वो महान ऋषि अगस्त्य मुनि के आश्रम तक पहुंचे, जिन्होंने अपने तपोबल से कई दैवीय शक्तियां प्राप्त की हुई थी उनके पास कई ऐसे दिव्य अस्त्र व शस्त्र थे जो शत्रु का विनाश करने में सहायक थे। चूँकि अगस्त्य मुनि अपनी दिव्य शक्ति से भगवान के इस धरती पर जन्म लेने का उद्देश्य व भविष्य को देख सकते थे इसलिये उन्हें यह भी ज्ञात था कि भविष्य में भगवान श्रीराम का राक्षस राजा रावण के साथ भीषण युद्ध होगा। इसलिये उन्होंने श्रीराम को कुछ ऐसे अस्त्र भेंट किए जो रावण के साथ युद्ध में उनके काम आये। उन्होंने ही रामजी को पंचवटी में निवास करने के लिए कहा। पंचवटी में खरदूषण जोकि रावण के सौतेले भाई थे वो समुंद्र के इस पार रावण की राक्षसी सेना का नेतृत्व करते थे रहा करते थे। उनका राज्य दंडकारण्य के वनों में फैला हुआ था, एक दिन इसी वन में रावण की बहन सूर्पनखा ने राम लक्ष्मण को देखा और उसने दोनों भाइयों के सामने विवाह का प्रस्ताव रखा था जिसे दोनों ने ठुकरा दिया।

 

 

इससे कुपित होकर उसने माता सीता पर आक्रमण कर दिया जिससे क्रोधित होकर लक्ष्मण ने उसकी नाक काट दी। इसके बाद वह रोती हुई अपने भाई खर व दूषण के पास गयी जिसके पश्चात राम द्वारा खर दूषण का वध हुआ।प्रवक्ता विशाल मेहरोत्रा ने बताया कि कल सीता हरण, जटायु उद्धार व लंका दहन की लीला का मंचन होगा, यहीं ब्रह्मपुरी में चौक पर कृत्रिम लंका बनायी जाती है श्रीं हनुमानजी द्वारा उसका दहन बेहद रोचक होता है। अध्यक्ष सर्वेश रस्तोगी ने बताया कि आज छोटी ब्रह्मपुरी स्थित अगस्त्य मुनि आश्रम में अगस्त्य मुनि संबाद की लीला हुई उसका पूजन और यात्रा सबके सहयोग से पूर्ण हुआ। साथ ही खर व दूषण के पुतलों के दहन का आज लोगों ने ख़ासतौर पर बच्चों ने बहुत आनंद लिया।
मुख्य अतिथि के तौर पर आज सभी रामभक्तों को रमणरेती धाम (गोकुल) कार्ष्णि पीठाधीश्वर परमपूज्य सद्गुरू श्री गुरुशरणानन्द जी ” के कर कमलों का आतिथ्य प्राप्त हुआ।

 

अन्य गणमान्य अतिथियों में अंशु सक्सेना, महेश पंडित, पंकज मिश्रा, राजू मिश्रा, राजकुमार गुप्ता, लवलीन कपूर, नवीन शर्मा, विवेक शर्मा, गौरव सक्सेना, दिनेश दद्दा, अखिलेश अग्रवाल, पंडित सुरेश कटिहा, सत्येंद्र पांडेय, महिवाल रस्तोगी, नीरज रस्तोगी, पंडित विनोद शर्मा, अनमोल रस्तोगी, सुनील रस्तोगी, अजीत रस्तोगी, शिवम रस्तोगी, बंटी रस्तोगी, अनिल कुमार सैनी, सुरेश रस्तोगी आदि मौजूद रहे ।

Related posts

खबर कॉम्पैक्ट ।।ऑल इंडिया जमात ने संपादक नुपूर जे शर्मा की कोतवाली पुलिस से की शिकायत ,

newsvoxindia

प्रेमनगर पुलिस ने  चेन स्नेचर को किया गिरफ्तार ,

newsvoxindia

गोली मारकर आत्महत्या का प्रयास करने वाले सिपाही की मौत

newsvoxindia

Leave a Comment