News Vox India
शहर

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व  लाल बहादुर शास्त्री की  जयंती  जिले में धूमधाम से मनाई गई ,

 

बरेली। गांधी जयंती का पर्व जनपद में जगहों-जगहों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री तथा अमर शहीदों की मूर्तियों व चित्रों पर अनावरण माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया गया। गांधी जयंती बड़े धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सभी सरकारी व अर्ध सरकारी संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।अपर आयुक्त प्रशासन अरुण कुमार ने आज गांधी जयंती के अवसर पर कमिश्नरी प्रांगण में ध्वजारोहण के बाद शहीद स्तम्भ पर पुष्पांजलि अर्पित कर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद कमिश्नरी सभागार में हुई गोष्ठी में उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी जी का जीवन पर्याप्त देश की अखंडता के लिए संघर्षरत रहा।

उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन को नई दिशा दी, सत्य के रास्ते पर चलने का आह्वान किया और देश को स्वतंत्र कराया। उनकी प्रासंगिकता हमेशा बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि गांधी जी व्यक्ति नहीं व्यक्तित्व है। वे साधारण परिवार से थे और उनकी लंबी जीवन यात्रा रही। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को उनके व्यक्तित्व के बारे में बताने की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने अहिंसा को विचार के रूप में प्रतिपादित करते हुए आखिरी दम तक भारत को एक रखने का प्रयास किया। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी का भी जन्मदिन है, वे भी सादगी और कर्तव्य परायणता की प्रतिमूर्ति थे।

 

अपर आयुक्त न्यायिक  प्रीति जयसवाल ने अपने संबोधन में कहा कि गांधी जी के विचार और उनकी जीवन शैली से बहुत कुछ सीखने की आवश्यकता लगातार बनी हुई है। महात्मा गांधी हमेशा सभी वर्गों को साथ लेकर चलते थे। गांधी जी अपने विचारधारा से समाज को एक मोड पर लाया। गांधी जी आज हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है, गांधी जी की मूर्तियां देश के साथ-साथ विदेशों में लगी है। उन्होंने सत्य अहिंसा के मार्ग पर चलकर पूरे विश्व को प्रभावित किया था। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के विचारों को अपनाते हुए आप जिस पद पर कार्य कर रहे, उस पद पर रहकर किसी का भला हो रहा है तो उसका कार्य अवश्य करें।इस अवसर पर प्रशासनिक अधिकारी हेमचन्द उपाध्याय सहित कमिश्नरी के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

फतेहगंज में युवक ने कीआत्महत्या , परिजन ने बताया हत्या  

newsvoxindia

गुजरात – ब्रिज हादसे के बाद घायलों से मिले पहुंचे गहलोत,

newsvoxindia

आज मां कात्यायनी के साथ बरसेगी भगवान शनिदेव की कृपा -इस विधि से करें पूजा ,जानिए क्या कहते हैं सितारे,

newsvoxindia

Leave a Comment