News Vox India
शहर

सीता स्वयंवर में रामलीला में हुआ मंचन , रावण-बाणासुर के संवाद ने जीता सभी का दिल ,

बरेली।  ब्रह्मपुरी में चल रही श्रीरामलीला के पाचवें दिन कलाकारों ने सीता स्वयंवर व धनुष यज्ञ की लीला का शानदार मंचन किया। सीता स्वयंवर में भगवान श्री राम ने शिव धनुष को उठाया तो पूरा ब्रह्मांड कांप उठा। पंडाल जय श्रीराम के जयकारे से गूंज उठा।रामलीला की शुरूआत में जनकपुर में जनक जी अपनी पुत्री सीता के स्वयंवर के लिए देश देशांतर के राजाओं को बुलवाते हैं और शिव धनुष को उठाने व प्रत्यंचा चढ़ाने की शर्त रखते हैं, कोई भी राजा धनुष को हिला नहीं पाता है। राजा जनक के अभिनय ने दर्शकों को भावविभोर कर दिया । इस दौरान रावण-बाणासुर के ओजस्वी संवादों को सुनकर  श्रद्धालु रोमांचित हो उठे। अंततः रावण स्वयंवर सभा छोड़कर लंका वापस लौट जाता है उधर जब सारे राजा धनुष पर प्रत्यंचा चढ़ाना तो दूर ,बल्कि उसे तिल भर हिला तक नहीं पाते हैं तो यह देखकर राजा जनक अधीर हो उठे और करुण विलाप करते हैं।

Advertisement

 

 

राजा जनक इस आशंका से भयभीत हो जाते हैं कि उनके इस कठिन प्रण के चलते सीता जी जीवन भर कुंवारी ना रह जाएं , वह हताशा भरे गुस्से में आकर सबको ताना देते हैं और पृथ्वी को वीरों से खाली बता देते हैं, इस बात से लक्ष्मण जी क्रोधित हो जाते हैं और अपनी प्रतिक्रिया तीखे संवादों से देते हैं तब राम जी अपने अनुज को शांत करते हैं अंत में प्रभु श्री राम गुरू विश्वामित्र की आज्ञा से शिव धनुष को उठा कर प्रत्यंचा चढ़ाते हैं, फिर सीता जी राम जी का विवाह संपन्न हो जाता है। गुरु व्यास मुनेश्वर जी कहते हैं कि गावहिं छबि अवलोकि सहेली। सियँ जयमाल राम उर मेली।शिव धनुष तोड़ने की आहट हिमालय पर्वत तक जाती है। इसकी सूचना परशुराम जी को होती है और वे स्वयंवर स्थल पर पहुंच जाते हैं।
 यहां राम व लक्ष्मण से उनका संवाद होता है। अंत में  दर्शकों ने इस भावपूर्ण मंचन देखकर पूर्ण आनंद लिया। इस अवसर पर रामलीला कमेटी के पदाधिकारी ने मुख्य अतिथियों से आरती पूजन कराकर लीला का शुभारंभ कराया जिसमें मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक  ओमवीर जी भाई साहब, आलोक प्रकाश जी, कोतवाली के कोतवाल हिमांशु निगम होंगे। प्रवक्ता विशाल मेहरोत्रा ने बताया कि कल श्री रामजी की भव्य राम बारात निकलेगी, जिसके मुख्य अतिथि खत्री सभा अध्यक्ष अनुपम कपूर होंगे, जिसका जगह-जगह स्वागत-सत्कार होगा, साथ ही मोदी और योगी जी को राम मंदिर निर्माण हेतु धन्यवाद रथ से दिया जाएगा। अध्यक्ष सर्वेश रस्तोगी ने बताया कि कल की राम बारात अद्भुत होगी, हमारी  कमेटी ने पूरी तैयारी कर ली है, सभी रामभक्तो से निवेदन है बारात में किसी भी प्रकार का नशा न करे।
अन्य गणमान्य अतिथियों में अंशु सक्सेना, महेश पंडित, पंकज मिश्रा, राजू मिश्रा, राजकुमार गुप्ता, लवलीन कपूर, नवीन शर्मा, विवेक शर्मा, गौरव सक्सेना, पंडित सुरेश कटिहा, सत्येंद्र पांडेय, महिवाल रस्तोगी, नीरज रस्तोगी, पंडित विनोद शर्मा, अनमोल रस्तोगी, सुनील रस्तोगी, अजीत रस्तोगी, शिवम रस्तोगी, बंटी रस्तोगी, अनिल कुमार सैनी, सुरेश रस्तोगी, आशीष रस्तोगी आदि मौजूद रहे।

Related posts

लाइव ।। बरेली के बार सभागार में बार एसोसिएशन के शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन, जनपद न्यायाधीश ने दिलाई शपथ

newsvoxindia

नवागत डीएम रविन्द्र कुमार ने लिया चार्ज ,पहले ही दिन कलक्ट्रेट परिसर का किया निरीक्षण,

newsvoxindia

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की  सेना  ने अंग्रेजों की नींद उड़ा दी थी :-  प्रो. अनुराग अग्रवाल

newsvoxindia

Leave a Comment