शहर

बच्चों को शिक्षा के साथ संस्कार भी दें ताकि वह एक अच्छे नागरिक बने: सुधांशु महाराज,

Advertisement

बरेली। आचार्य सुधांशु महाराज का कहना है की बच्चों को शिक्षा के साथ ही अभिभावक संस्कार भी दें ताकि वह एक अच्छे नागरिक बन सके। पवन अरोड़ा के निवास पर आचार्य सुधांशु महाराज ने एक भेट में सब से पहले मेने उन्हें अपनी पुस्तक “कलम बरेली की” भेट की। बरेली के विद्वान देवेंद्र देव भी उपस्थित थे। इस अवसर पर हुई संक्षिप्त वार्ता में सुधांशु महाराज ने कहा देश के साथ ही बरेली में भी शिक्षा, स्वास्थ्य, एवम नगर विकास के क्षेत्र में भी काफी विकास के काम हो रहे हैं।

 

 

बरेली की शौर्य परंपरा काफी प्राचीन है।सनातन की संस्कृति को यहां हमेशा बढ़ावा मिला। महाभारत काल में भी इसका उल्लेख है। अब इसका नाथ नगरी के रूप में पहचान है। विपरीत परिस्थितियों में भी सनातन की परंपरा के ध्वज को यहां हमेशा ऊंचा रखा गया। देश ही नही उत्तर प्रदेश की सरकार भी अच्छा कार्य कर रही है। राम मंदिर भी अब तैयार हो रहा है। उन्होंने *कलम बरेली की* की सराहना कर मुझे दिल्ली बुलाये जाने को कहा।

 

 

विश्व जागृति मिशन के अंतर्गत बरेली के त्रिवटी नाथ मंदिर में एवं विशाल सत्संग में सुधांशु महाराज ने भक्तों का आह्वान करते हुए कहा कि जीवन को उत्सव की तरह जियों, ताकि जीवन में हमेशा एक नयापन बना रहे, हमारे ऊपर किसी प्रकार की उदासी या निराशा हावी न होने पाए, हमारी भारतीय संस्कृति में महीने में, हफ्ते में, हमेशा कोई ना कोई त्यौहार या पूजा का आयोजन होता ही रहता है, इसका कारण आप जानते हैं ।

हमारे पूर्वजों ने बहुत सोच समझकर इन त्योहारों का आयोजन का प्रयोजन रखा ताकि हमेशा हमारे जीवन में हमेशा एक नयापन बना रहें, हंसी खुशी खिलखिलाहट बनी रहे, इसलिए त्योहारों के माध्यम से आपस में हम एक दूसरे से मिल सकें, अपनी सभ्यता और अपनी संस्कृति को समझ सकें ।
आचार्य सुधांशु ने कहा, ईश्वर की बनाई, इस सृष्टि का कमाल देखिए, ईश्वर की बनाई, यह सृष्टि कीमती ख़ज़ानों से भरी हुई है और देखिए एक भी चौकीदार नहीं है। ईश्वर की व्यवस्था ऐसी की गई है कि दुनिया मे अरबों-खरबों व्यक्तियों का आवागमन प्रतिवर्ष होता है किन्तु यहां से कोई भी एक तीली तक नही ले जा सकता। वह ईश्वर है, सर्वेश्वर है, वह नश्वर है, वह सबका स्वामी है, वह अंतर्यामी है, वह हर दिल की बात जानता है। ईश्वर अपने हर बंदे को पहचानता है, उसका कोई जोड़ नहीं है। उसका कोई तोड़ नहीं है, उसका कोई प्रारब्ध और अंत नहीं है, उसे परमपिता परमेश्वर को मैं कोटि-कोटि नमन करता हूं ।
आचार्य सुधांशु जी ने कहा आप भगवान के प्रति प्रेम का भाव लेकर आप जाप और पाठ करते रहिए। भगवान श्री कृष्ण ने कहा, है अर्जुन कल्याण के मार्ग पर चलने वाले की कभी दुर्गति नहीं होती, उसका कल्याण ही होगा और जितना तुम धर्म कर्म पुण्य सत्कर्म करते जाओगे, उसका परिणाम होगा, तुम्हारे पाप काटेंगे, साथ में सौभाग्य की जागृत होता जाएगा और भक्ति में अगर बहुत आगे बढ़ गए तो, भक्ति में आगे बढ़ने का नियम है, जब भी कोई काम करो करों, भगवान की उपासना का मतलब भगवान के निकटता भी प्राप्त करो, भगवान के ध्यान में भी जाओ, ध्यान में भी उतरो, तत्वज्ञान, ब्रह्म ज्ञान की भी प्राप्ति करों, गुरु को सुनते रहे, शास्त्र को पढ़ते रहें, चिंतन करते रहे !
कार्यक्रम के अंत में मिशन के प्रधान देवेंद्र खंडेलवाल, संदीप मेहरा, पवन अरोड़ा एवं पदाधिकारियों द्वारा महाराज श्री का नागरिक अभिनंदन किया गया । इसी क्रम में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने गुरु दीक्षा अर्थात गुरु मंत्र लिया किसी के साथ यह कार्यक्रम संपन्न हो गया ।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

मिस प्राची सिंह वाधवा के सिर सजा मई क्वीन 2024 का ताज

बरेली। बरेली क्लब ने 125वीं वर्षगांठ का जश्न मनाते हुए मिस मई क्वीन बॉल पेजेंट…

8 hours

आल इण्डिया बालीवाल टूर्नामेंट का फाइनल रिछा ने जीता

विजेता और उप विजेता टीमों को किया पुरस्कृत देवरनियां। कस्बा रिछा मे आयोजित आल इण्डिया…

9 hours

मोहनी एकादशी पर  मनौना धाम पर उमड़ा आस्था का जनसैलाब,

मनौना धाम में प्रतिदिन भक्तों के साथ हो रहे हैं चमत्कार आंवला:-श्री श्याम मंदिर मनौना…

9 hours

मेष -मिथुन राशि के जातकों को रखना है संयम , देखें अपना राशिफल

दैनिक राशिफल ।। 20 मई, दिन सोमवार , वर्ष 2024 ज्योतिषाचार्य सत्यम शुक्ला   मेष,…

10 hours

सफाईकर्मी  को एंबुलेंस ने मारी टक्कर ,

बरेली। जिला अस्पताल परिसर में बाइक से जा रहे हैं युवक को एंबुलेंस ने टक्कर…

10 hours

परेशान  युवक ने मारी खुद को गोली

बरेली : कोतवाली थाना क्षेत्र में एक युवक ने एक  गंभीर बीमारी से परेशान होकर…

10 hours