News Vox India
शहरशिक्षा

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर  मुमुक्षु शिक्षा संकुल में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम , सांसद ने छात्र छात्राओं को किया सम्मानित ,

शाहजहांपुर : अमृत महोत्सव के अंतर्गत आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम मुमुक्षु आश्रम की पांचों शिक्षा संस्थाओं ने मिलकर धूमधाम से मनाया। सुबह  8:00 बजे ध्वजारोहण के बाद विशाल तिरंगा रैली बरेली मोड़ से गांधी उद्यान तक निकाली गई। जिसमें 1500 से अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। रैली को स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली की वापसी पर स्वामी शुकदेवानंद सभागार में एस0एस0 लॉ कॉलेज और एस0एस0 (पीजी) कॉलेज के संयुक्त तत्वाधान में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें संस्कृत महाविद्यालय, धर्मानंद इंटर कॉलेज, श्री शंकर मुमुक्षु विद्यापीठ के छात्र-छात्राओं ने भी भाग लिया।

Advertisement

 

 

कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता के चित्र पर पुष्पांजलि के बाद डॉ0 प्रतिभा सक्सेना द्वारा गाए गए झंडा गीत “विजय विश्व तिरंगा प्यारा” से हुआ। इसके बाद लॉ कॉलेज के वंशदीप ने बांसुरी पर “सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा” गीत की धुन सुना कर दर्शकों का मन मोह लिया। श्री शंकर मुमुक्षु विद्यापीठ की शगुन कुशवाहा ने “ए वतन मेरे आबाद रहे तू”, डी0एस0 इंटर कॉलेज के अंशुल कुमार ने “हिंद देश के निवासी सभी जन एक हैं।”, एसएस कॉलेज की प्रिंसी सिंह ने ” स्वर्ग से सुंदर देश हमारा” गीत सुनाकर दर्शकों को भावविभोर कर दिया।एसएस कॉलेज की श्रद्धा, प्रार्थना आदि छात्राओं ने जय हो गीत पर समूह नृत्य, श्री शंकर मुमुक्षु विद्यापीठ कि अंशिका शर्मा, शगुन, नंदिनी आदि ने “ओ देश मेरे” गीत पर समूह नृत्य प्रस्तुत कर के छात्र छात्राओं को देशभक्ति से भावविभोर कर दिया।

 

 

एसएस कॉलेज के अंकित सिंह तथा साथियों ने मनमोहक कव्वाली “ए मेरे वतन” प्रस्तुत की। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक कवि सम्मेलन भी आयोजित किया गया जिसमें छात्र कवियों, एसएस लॉ कॉलेज के शेवांग कुमार, गौरव पटेल और वैभव पाठक के अलावा डॉ0 इंदु अजनबी, रामबाबू शुक्ला, अरविंद पंडित तथा डॉ0 शिशिर शुक्ला ने अपनी रचनाएं सुनाकर युवाओं में जोश भर दिया। रामबाबू शुक्ला की पंक्तियां,” देख अन्याय चुप रहना मेरी आदत नहीं है, मौत के भय से घबराना मेरी आदत नहीं है, लेखनी झुक नहीं सकती भले ही हाथ कट जाए , झूठ को सत्य लिखपाना मेरी आदत नहीं है।” दर्शकों को बहुत पसंद की गई । अरविंद पंडित की पंक्तियों,” बहते दरिया से जिसमें ना रही रवानी है, कब भला दुनिया ये उसकी रही दीवानी है। वतन के वास्ते जो मिटने को तैयार नहीं , उसको धिक्कार है ऐसी भी क्या जवानी है” ने युवाओं में जोश भर दिया।

 

कार्यक्रम में  श्री शंकर मुमुक्षु विद्यापीठ कि ऐसे 6 मेधावी छात्रों को भी मुख्य अतिथि सांसद अरुण कुमार सागर जी द्वारा टेबलेट देकर पुरस्कृत किया गया। जिन्होंने हाई स्कूल की परीक्षा में 95% या उससे अधिक अंक अर्जित किए थे। सम्मानित होने वाले छात्रों में यश गुप्ता (99.2%), मृत्युंजय सारस्वत (96.2%), श्याम कार्तिकेय (96.2%), संस्कृति खन्ना (95.2%), विराली गुप्ता (95.2%), स्मृति यादव (95%) सम्मिलित थे।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि द्वारा लोक पहल साप्ताहिक समाचार पत्र के अमृत अंक का भी विमोचन किया गया। समाचार पत्र के विषय पर प्रधान संपादक पाराशरी और सह संपादक सुरेश सिन्हा ने समाचार पत्र की आवश्यकता विशेषताओं पर प्रकाश डाला। उप प्राचार्य टाटा अनुराग अग्रवाल के संचालन में हुए कार्यक्रम के अंत में स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती ने आशीर्वाद देते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में शाहजहांपुर की धरती का महत्वपूर्ण योगदान है। जब भी कभी सुनीता संग्राम की बात होती है तो राष्ट्रीय तिरंगे के साथ शाहजहांपुर का तिरंगा पंडित राम प्रसाद बिस्मिल, ठाकुर रोशन सिंह तथा अशफाक उल्ला खान के रूम में लहराता नजर आता है।

उन्होंने कहा कि आजादी के 75 वर्षों में भारत में बहुत कुछ पाया है किंतु बहुत सी मंजिलें पानी शेष हैं। पूर्ण मोदी सरकार को अमृत महोत्सव मनाया जाने की बधाई भी दी। डॉक्टर ए0के0 मिश्रा द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया जबकि डॉ0 कविता भटनागर ने वंदे मातरम के द्वारा कार्यक्रम का समापन किया। कार्यक्रम में एस0एस0 कॉलेज के प्राचार्य डॉ0 आर0के0 आजाद, एस0एस0 लॉ कॉलेज के प्राचार्य डॉ0 जे0एस0 ओझा, संस्कृत महाविद्यालय के प्राचार्य हरीनाथ झा, डी0एस0 इंटर कॉलेज के प्राचार्य अमीर सिंह यादव, श्री शंकर मुमुक्षु विद्यापीठ की प्रधानाचार्य डॉक्टर संध्या के अतिरिक्त डॉ0 दीप्ति गंगवार, डॉ0 सचिन खन्ना, अशोक अग्रवाल, फिरोज हसन खान, डॉ0 आलोक मिश्रा, डॉ0 प्रांजल शाही, डॉ0 प्रमोद यादव, डॉ0 मीना शर्मा, डॉ0 प्रभात शुक्ला, डॉ0 एसपी डबराल, डॉ0 रामनिवास गुप्ता, चंद्रभान त्रिपाठी, अनिल मालवीय आदि के साथ समस्त शिक्षक एवं भारी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम मुमुक्षु आश्रम की पांचों शिक्षा संस्थाओं ने मिलकर धूमधाम से मनाया।

 

रैली की वापसी पर स्वामी शुकदेवानंद सभागार में एस0एस0 लॉ कॉलेज और एस0एस0 (पीजी) कॉलेज के संयुक्त तत्वाधान में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसमें संस्कृत महाविद्यालय, धर्मानंद इंटर कॉलेज, श्री शंकर मुमुक्षु विद्यापीठ के छात्र-छात्राओं ने भी भाग लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता के चित्र पर पुष्पांजलि के बाद डॉ0 प्रतिभा सक्सेना द्वारा गाए गए झंडा गीत “विजय विश्व तिरंगा प्यारा” से हुआ। इसके बाद लॉ कॉलेज के वंशदीप ने बांसुरी पर “सारे जहां से हिंदुस्तान हमारा” गीत की धुन सुना कर दर्शकों का मन मोह लिया। श्री शंकर मुमुक्षु विद्यापीठ की शगुन कुशवाहा ने “ए वतन मेरे आबाद रहे तू”, डी0एस0 इंटर कॉलेज के अंशुल कुमार ने “हिंद देश के निवासी सभी जन एक हैं।”, एसएस कॉलेज की प्रिंसी सिंह ने ” स्वर्ग से सुंदर देश हमारा” नाथ गीत सुनाकर दर्शकों को भावविभोर कर दिया।एसएस कॉलेज की श्रद्धा, प्रार्थना आदि छात्राओं ने जय हो गीत पर समूह नृत्य, श्री शंकर मुमुक्षु विद्यापीठ कि अंशिका शर्मा, शगुन, नंदिनी आदि ने “वह देश मेरे” गीत पर समूह नृत्य प्रस्तुत कर के छात्र छात्राओं को देशभक्ति से भावविभोर कर दिया।

 

Related posts

मीरगंज में 30 लाख की स्मैक के साथ चार तस्कर गिरफ्तार

newsvoxindia

सुनो सरकार :  बहेड़ी की फरीदपुर रोड़ नहीं बनने से जनता हुई परेशान , अब जनता जनप्रतिनिधियों से मांगे जबाव,

newsvoxindia

सोने-चांदी के दामों में आज फिर आये बदलाव , यह है आज का भाव 

newsvoxindia

Leave a Comment