News Vox India
शहर

जिले के 5 लाख से अधिक बच्चे विटामिन ए की पिएंगे खुराक , महापौर उमेश गौतम ने अभियान की शुरुआत ,

 

 

– नौ माह से लेकर पांच साल तक के बच्चों को दी जाएगी दवा,

 विटामिन ए की खुराक बच्चों के लिए साबित होगी वरदान ,

बरेली : तीन अगस्त से नौ माह से लेकर पांच साल तक की उम्र के बच्चों को विटामिन ए की खुराक स्वास्थ्य विभाग की ओर से दी जाएगी। इस अभियान का शुभारंभ महिला जिला अस्पताल में बुधवार को महापौर उमेश गौतम ने किया। इस अवसर पर उन्होंने दो साल की बच्ची को विटामिन ए की दवा पिलाई।उन्होंने कहा कि प्रदेश के बच्चे स्वस्थ रहें इसीलिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा बच्चों को विटामिन ए की खुराक दी जा रही है। विटामिन ए की कमी से रतौंधी अंधापन, एनीमिया और रोग प्रतिरक्षा कम होने जैसी समस्या हो जाती है। उमेश गौतम ने लोगों से अपील की कि अभियान के दौरान कोविड-19 के नियमों का पालन जरूर करें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बलवीर सिंह ने बताया कि विटामिन ए से बढ़ते हुए बच्चे के इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। विटामिन ए सेशरीर में मौजूद विभिन्न झिल्लियों और टिश्यू के विकास में सहायता मिलती है।
विटामिन ए कार्य तेज दृष्टि और मजबूत दृष्टि को बढ़ावा देना भी होता है। ये शरीर के भीतर और बाहर की प्रक्रियाओं को तेजी से ठीक करना, टिश्यू के दोबारा बनने और घावों को सक्रिय रूप से ठीक करने में मदद करता है।महिला जिला अस्पताल की अध्यक्षता डॉ अलका शर्मा ने माताओं से कहा कि बच्चों को आहार में गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियों, गहरे रंग के फल, जैसे संतरा, पपीता और गाजर तथा कद्दू  जैसी पीली सब्जियों का सेवन जरूर कराएं।बच्चों को पालक खिलाने की सलाह दी जाती है।दूध से बनी अन्य चीजें जैसे पनीर, दही या अंडे भी इसके बेहतरीन स्रोत हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ प्रशांत रंजन ने बताया कि आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्री अपने क्षेत्र में नौ माह से लेकर पांच साल तक के बच्चों की लिस्ट तैयार की है। उन्होंने कहा कि विटामिन ए की बोतल के साथ मिलने वाली नापने वाली चम्मच से नाप कर डिस्पोजेबल चम्मच से निर्धारित मात्रा में दी जाएगी। विटामिन ए की खुराक नौ से 12 माह 1 एमएल, 16 से 24 माह 2 एमएल और 2 से पांच वर्ष 2 एमएल दवा दी जाएगी।इस अवसर पर एसीएमओ डॉ अशोक कुमार,  एसीएमओ (आरसीएच नोडल) डॉ भानु प्रकाश, एसीएमओ हरपाल सिंह, जिला शहरी स्वास्थ्य समन्वयक अकबर हुसैन, वीसीसीएम धर्मेंद्र चौहान, यूनिसेफ के जिला समन्वयक इरशाद हसन खान, अपर शोध अधिकारी पीएस गंगवार उपस्थित रहे।

Related posts

नौकरी लगवाने के नाम पर महिला ने युवती से 75 हज़ार रूपये ठगे,

newsvoxindia

रोटरी क्लब साउथ मेला कल से , फैंसी ड्रेस मेले का रहेगा आकर्षण ,

newsvoxindia

आक्रोशित कांवड़ियों ने हाईवे पर लगाया जाम , यह थी वजह

newsvoxindia

Leave a Comment