शहर

एस0एस0 कॉलेज में महेंदी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन ,

Advertisement

 

शाहजहांपुर :  एस0एस0 कॉलेज के डी0एल0एड0 विभाग में हरियाली तीज के उपलक्ष्य में मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें महाविद्यालय प्राचार्य डॉ0 अनुराग अग्रवाल ने कहा कि भारत त्योहारों का देश है यहाँ पर अलग-अलग तरह के त्योहार  मनाये जाते हैं। जिसमें हरियाली तीज भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह उत्सव सुहागिन महिलाओं को समर्पित है। उत्सव श्रावण मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। यह हिन्दुओं का मुख्य त्योहार  है लेकिन सभी धर्मों के लोग बहुत उत्साह से मनाते हैं।  सावन माह में जब सम्पूर्ण प्रकृति हरी ओढ़नी से आच्छादित होती है तो इस दिन महिलायें अपने हाथों आदि में विभिन्न कलात्मक रीति से मेंहदी रचाती हैं। इसलिए हम इसे मेंहदी पर्व भी कह सकते हैं।

शिक्षक शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डा0 मीना शर्मा ने कहा इस पर्व में सुहागिन स्त्रियां हरे रंग का श्रृंगार करती हैं। इसके पीछे धार्मिक मान्यता है कि महिलाओं का श्रृंगार और सुहाग सदा बना रहे और वंश की वृद्धि हो। मेंहदी सुहाग का प्रतीक चिन्ह माना जाता है। इसलिए महिलाएं सुहाग पर्व में मेंहदी अवश्य लगाती हैं। इसकी शीतल प्रकृति प्रेम और उमंग को संतुलन प्रदान करने का भी कार्य करती है। यह पर्व प्रेम, त्याग और कर्तव्य का भी प्रतीक है।डी0एल0एड0 प्रभारी डॉ0 मनोज कुमार मिश्र ने कहा कि ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व की वजह से ही यह दिन इतना महत्वपूर्ण बन गया है। सालों से चला आ रहा यह त्योहार  आज भी बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस प्रतियोगिता से हमें यह सीखने को मिलता है कि आगे चलकर हम अपने भारत देश की इस संस्कृति को इसी प्रकार से आगे आने वाली पीढ़ी में हस्तान्तरित करना है। इसके साथ ही इस प्रतियोगिता से आप लोगों में छिपी हुई सृजनात्मकता की पहचान हुई है।
मेंहदी प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान क्रमशः दीप्ती सिंह, अनुषा सिंह व बविता प्रजापति ने प्राप्त किया। कार्यक्रम में निर्णायक की मुख्य भूमिका शिक्षक शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डा0 मीना शर्मा व वरिष्ठ प्रवक्ता डा0 विनीत श्रीवास्तव ने निभायी। मुख्य रूप से कार्यक्रम में श्रीमती अमिता रस्तोगी, श्री गौरव शर्मा, श्री अभिषेक बाजपेयी, श्री शैलेन्द्र द्विवेदी, श्री सर्वोत्तम शर्मा व जयसिंह, आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अन्त में कार्यक्रम की संयुक्त संयोजक श्रीमती शिवानी भारद्वाज एवं श्रीमती रचना रस्तोगी ने सभी का धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ0 नीरज गुप्ता ने किया।

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

कुर्मी क्षत्रिय सभा नें भाजपा प्रत्याशी को दिया समर्थन

बरेली : लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में होनें वाले मतदान से पहले उथल -पुथल…

56 mins

पति-पत्नी दोनों को रिपोर्ट में मृत दिखाकर काटे वोट, उप निर्वाचन अधिकारी से शिकायत

आंवला। आंवला में बीएलओ ने कर दिया खेल। जिंदा पति-पत्नी को कर दिया मृतक और…

59 mins

प्रसूता के पति से रुपए मांगने के वायरल ऑडियो की जांच शुरू

शीशगढ़। 4 दिन पहले  सीएचसी शीशगढ़ पर तैनात एक नर्स द्वारा  पैसे मांगने का ऑडियो…

1 hour

किशोरी को भगा ले गया युवक,मुकदमा दर्ज

शीशगढ़।ग्रामीण की नावालिग  बेटी को गाँव का युवक अपने चाचा और दोस्त की मदद से…

2 hours

2014 से पहले के भारत का दुनिया में  सम्मान नहीं था : सीएम योगी

फरीदपुर में सीएम योगी ने धर्मेंद्र कश्यप के लिए मांगे वोट  बड़ी संख्या में सीएम…

2 hours