News Vox India
शहरशिक्षा

आईवीआरआई में हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए कार्यशाला का किया आयोजन 

बरेली । भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के राजभाषा अनुभाग द्वारा राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम-2024 के अनुपालन के लिये संस्थान के सम्पर्क अधिकारियों (नोडल ऑफिसर्स) के लिए  एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में संस्थान के 32 नोडल ऑफिसर्स ने भाग लिया।कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर संस्थान के उपाध्यक्ष, राजभाषा अनुभाग एवं विभागाध्यक्ष, जैव रसायन विभाग  प्रो. राघवेन्द्र सिंह ने कहा कि हिन्दी के प्रचार-प्रसार एवं हिन्दी में कार्य को बढ़ावा देने हेतु के लिए यह कार्यशाला का आयोजित की गयी है।
Advertisement
उन्होंने कहा कि संविधान की आठवीं अनुसूची में हिंदी के अतिरिक्त भारत की 22 मुख्य भाषाओं का उल्लेख किया गया है, और देश की शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक उन्नति के लिए यह आवश्यक है कि इन भाषाओं के पूर्ण विकास हेतु सामूहिक उपाय किए जाने चाहिए।इस अवसर पर राजभाषा अनुभाग के प्रभारी डा.के.एन. काण्डपाल ने उपस्थित अधिकारियों को जानकारी देते हुए कहा कि इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य राजभाषा को बढ़ावा देना तथा धारा 3(3), राजभाषा नियम-5 के शत-प्रतिशत अनुपालन, एवं हिन्दी त्रैमासिक प्रगति रिपोर्ट के प्रपत्र को सही ढंग से भरने के सम्बन्ध में प्रशिक्षण देना है।
धारा 3(3) के अंतर्गत विभाग अनुभाग द्वारा जारी किये जाने वाले दस्तावेज आते हैं और हम प्राप्त करने वाले पत्रों को भी इसमें शामिल कर लेते है।कार्यक्रम संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन राजभाषा अनुभाग के प्रभारी डा. के.एन.काण्डपाल द्वारा किया गया। इस अवसर पर संस्थान के विभागाध्यक्ष, वैज्ञानिक एवं अधिकारी सहित राजभाषा अनुभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

Political wages :नेता जी का चुनाव है कुछ खास , प्रचार करोगे तो मिलेगी चार सौ रुपये मजदूरी,

newsvoxindia

हक़ की सर बुलंदी के लिए इमाम हुसैन ने अपना सिर  मुबारक कटा दिया- मुफ्ती नश्तर फारूक़ी

newsvoxindia

प्रेम प्रसंग के चलते पुल से कूदने की कोशिश, एक घंटे चला ड्रामा

newsvoxindia

Leave a Comment