News Vox India
शहरस्वास्थ्य

नई साल में 306 हेल्थ सेंटर की जिले को मिलेगी सौगात,

मुख्यमंत्री के निर्देश पर नए साल में 306 अर्बन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की मिलेगी सौगात,

हेल्थ वैलनेस सेंटर पर 14 प्रकार की मुफ्त होंगी जांचें,

शहर से लेकर देहात तक मलिन बस्तियों में मुहैया कराई जाएंगी स्वास्थ्य सेवाएं


कमिश्नर ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की समीक्षा कर सीएमओ को 15 दिन के अंदर खोलने के दिए निर्देश,

सोर्से सूचना विभाग बरेली

बरेली।गरीबों को उनके घर के पास गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयुष्मान भारत योजना के तहत बरेली मंडल में 306 अर्बन हेल्थ वेलनेस सेंटर की सौगात दी है। कमिश्नर संयुक्ता समद्दार ने शनिवार को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की समीक्षा कर चारों जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को 15 दिन के अंदर सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर सुचारू रूप से चलाए जाने के निर्देश दिए हैं। इसको लेकर तेजी से कवायद शुरू हो गई है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 12 प्रकार की निशुल्क प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। मलिन बस्तियों में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए अर्बन हेल्थ सेंटर पर चिकित्सा अधिकारी, फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, संबंधित आशा वर्कर की तैनाती की गई है।

घर के पास ही मिलेंगी मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं, परामर्श और दवाई

हेल्थ वेलनेस सेंटर पर गर्भावस्था एवं शिशु जन्म देखभाल, नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल, बाल स्वास्थ्य एवं किशोरावस्था स्वास्थ्य देखभाल, परिवार नियोजन, गर्भनिरोधक सेवाएं, प्रजनन स्वास्थ्य की देखभाल, संचारी रोग का प्रबंधन, वाहय रोगियों के साधारण बीमारियों का उपचार, गैर संचारी रोगों की स्क्रीनिंग संदर्भ और फॉलोअप, मुख्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, मानसिक स्वास्थ्य, आंख, नाक, कान संबंधी प्राथमिक सेवाएं, वृद्धावस्था से संबंधित सेवाएं, आकस्मिक ट्रामा सेंटर की व्यवस्था भी वेलनेस सेंटर पर की गई है।

हेल्थ सेंटर में मुफ्त होगी जांच, नहीं देने होंगे रुपये

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 14 प्रकार की निशुल्क जांचे की जाएंगी। इसमें हीमोग्लोबिन किट से गर्भावस्था जांच, मूत्र की जांच, मधुमेह की जांच, मलेरिया की जांच, एचआईवी, डेंगू जांच, विजुअल इंस्पेक्शन, नमक में आयोडीन की जांच, पानी में मल प्रदूषण एवं क्लोरिनेशन की जांच, हेपेटाइटिस बी की जांच, फाइलेरिया, आरडीटी किट और बलगम की जांच निशुल्क की जाएगी।

चारों जिलों में खोले गए हैं 918 अर्बन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

बरेली मंडल के चारों जिलों में 918 और अर्बन हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोले जाने हैं। इसमें कुछ सेंटर उप केंद्र स्तर के हैं और कुछ सेंटर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर के हैं। बरेली में 299 हेल्थ वेलनेस सेंटर में 218 खोले जा चुके हैं 81 खोलने की कार्यवाही चल रही है। बदायूं में 234 में 148 खोले जा चुके हैं और 86 की खोले जाने की कार्यवाही चल रही है। पीलीभीत में 153 में से 85 खुल चुके हैं और 68 की खोले जाने की कार्यवाही चल रही है। शाहजहांपुर में 232 खोले जाने हैं इसमें 164 खोले जा चुके हैं। 68 खोले जाने की कार्यवाही चल रही है।

Related posts

फूड हब में तोड़फोड़ और नुकसान के पहुंचाने के मामले में मुकदमा दर्ज ,

newsvoxindia

कर्जा चुकाने के लिए बदमाश ने पूर्व मंत्री की बहू से मांगी थी रंगदारी , दिल्ली में गिरफ्तार 

newsvoxindia

मण्डलायुक्त ने  रामगंगा नगर आवासीय योजना के विस्तार के लिए जमीन क्रय करने की दी स्वीकृति ,

newsvoxindia

Leave a Comment