News Vox India
यूपी टॉप न्यूज़शहरस्पेशल स्टोरीस्वास्थ्य

हॉस्पिटल और बारात घरों को भेजगा  अग्निशमन विभाग नोटिस 

  • शहर के केवल 22 बारात घर के पास केवल फायर एनओसी
  • Advertisement
  • 128 हॉस्पिटल बिना फायर एनओसी के हो रहे संचालित
बरेली : अग्निशमन विभाग देश -प्रदेश में हुए अग्निकांड के बाद से गंभीर हो गया है. अग्निशमन विभाग ने तय किया है कि शहर के ऐसे हॉस्पिटल और बारात घर जिनके पास फायर एनओसी नहीं है। उनके खिलाफ जल्द नोटिस जारी करके कार्रवाई की जाएगी ।  विभाग को स्थानीय लोगो से लगातार बारात घरों  और हॉस्पिटलों के पास फायर एनओसी नहीं होने की शिकायत मिल रही है। हालांकि कुछ दिन पहले मिनी बाईपास पर स्थित रिबेट बाजार में आग लगी थी।  वही कुछ साल पहले भी मिनी बाईपास के नवोदय अस्पताल में  लगी थी।  तब मरीजों को रोड़ किनारे आनन फानन में शिफ्ट किया गया था  प्रशासन ने सभी मरीजों को शहर के अन्य हॉस्पिटल में शिफ्ट कराया था।  एक जानकारी के मुताबिक शहर के बदायूं रोड़ पर ऐसे कई बारात  घर और हॉस्पिटल है जिनके पास  फायर एनओसी नहीं है।
मुख्य अग्निशमन अधिकारी चंद्र मोहन शर्मा
विभाग इस संबंध में सीएमओ को पत्र लिखकर भी ऐसे हॉस्पिटल को चिन्हित कर कार्रवाई की बात भी कह चुका है पर सीएमओ की तरफ से ऐसे हॉस्पिटल के ऊपर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। अग्निशमन विभाग से मिली जानकारी मुताबिक शहर में  केवल 22  बारात घर के साथ  128  हॉस्पिटल ऐसे  है  जिनके पास फायर एनओसी नहीं है। हालांकि अग्निशमन अधिकारी का यह भी कहना है कि हॉस्पिटल के मामलों में एनओसी सीएमओ दफ्तर से ही मिल जाती है। इस कारण संचालक उनके विभाग से संपर्क ही नहीं करते है। बताया यह भी जा कुछ सालों में स्वास्थ्य विभाग और अग्निशमन  विभाग के बीच गैर क़ानूनी तौर से संचालित होने वाले हॉस्पिटल और बारातघरों की घरों की एनओसी के  लिए पत्राचार तो हुआ लेकिन मामले पर अभी तक कोई खास कार्रवाई नहीं हुई। मुख्य अग्निशमन अधिकारी चंद्र मोहन शर्मा  ने  बताया कि वह हाल के दिनों में अग्निकांड की घटनाओं को लेकर गंभीर है।
जिस तरह हॉस्पिटल और बारात घरों के  फायर एनओसी की बात है तो इस संबंध में सीएमओ दफ्तर को एक पत्र लिखा गया है।  वह एक फिर इस बारे में सीएमओ कार्यालय से संपर्क साधेंगे।  मुख्य अग्निशमन अधिकारी चंद्र मोहन  शर्मा ने यह भी बताया कि उनकी जानकारी में 22  बारात घरों के पास एनओसी है , वही 128 हॉस्पिटलों के पास ही फायर एनओसी  नहीं है। वह नए एक्ट का अध्ययन कर रहे है जिसके तहत फायर एनओसी नहीं रखने वाले हॉस्पिटल और बारात घरों को सीज करने के साथ उन्हें नोटिस भी जारी किया जा सकेगा। सीएमओ डॉक्टर विश्राम सिंह ने बताया कि हॉस्पिटलों के एनओसी के  नहीं होने के मामले में उनकी ओर से अग्निशमन विभाग को पत्र लिखकर कार्रवाई को कहा गया है।  एक फिर पत्र लिखकर अग्निशमन विभाग को रिमांड कराया जाएगा।

Related posts

Bareilly News:पत्नी पर आशिक के साथ मिलकर  पति की हत्या करने का लगा आरोप !  पुलिस मामले की जाँच में जुटी ,

newsvoxindia

दो दोस्तों ने भारत फाइनेंस के कर्मचारी के साथ लूट की घटना को दिया था अंजाम  , पुलिस ने मामले का किया खुलासा ,

newsvoxindia

अंकिता मर्डर केस : विपक्षी दलों ने  आज उत्तराखंड  बंद का किया ऐलान, कांग्रेस ने भी बंद को दिया  समर्थन,

newsvoxindia

Leave a Comment