News Vox India
यूपी टॉप न्यूज़राजनीतिशहर

जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव के मद्देनजर नोडल अधिकारियों के साथ की बैठक 

बरेली जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में  लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के समस्त नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कलेक्ट्रेट सभागार सम्पन्न हुई।बैठक में चुनावों की तैयारियों के अन्तर्गत यातायात, पार्किंग, सड़क मरम्मत, बैरिकेडिंग, लाइटिंग, सीसीटीवी, सर्विस वोटर्स, वाहन की उपलब्धता, वेबकास्टिंग, बूथ पर विद्युत सप्लाई, एसएसटी व एफएसटी तथा चुनाव संबंधित सामग्री व प्रपत्र की छपाई आदि की समीक्षा कर सफलतापूर्वक चुनाव संपन्न कराए जाने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए।बैठक में निर्देश दिये गये कि परसाखेड़ा स्थित स्ट्रॉग रुम जब एक बार बन जायेगा तो उसमें लोगों को आना-जाना प्रतिबंधित हो जायेगा, इसलिये उससे पूर्व टाइम लाइन निर्धारित करते हुये वहां पर लाईट, रोड, सीसीटीवी आदि से सम्बंधित जो भी कार्य लम्बित हो वह करवा लिये जायें।
Advertisement
बैठक में सर्विस वोटरों को वोट डलवाने सम्बन्धी तैयारियों के बारे में विस्तृत समीक्षा की गयी, जिसमें पुलिस कर्मियों, ड्राइवरों, कंडक्टरों तथा अनिवार्य सेवाओं में लगे कार्मिकों को वोट डलवाये जाने के बारे में विस्तार से दिशा निर्देश दिये गये। इसके अतिरिक्त दिव्यांग मतदाताओं व 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं को वोट डलवाने के बारे में जानकारी दी गयी। सम्भागीय परिवहन अधिकारी निर्देश दिये गये कि जनपद के नौ विधानसभा क्षेत्र में जिनती भी गाड़ियां लगेगी उनके ड्राइवर व कंडक्टर की सूची बनवा लें और सूची को सम्बंधित नोडल अधिकारी को उपलब्ध करायें, जिससे उनका फार्म 12डी भवाया जा सके। यह कार्य शीघ्र  और अधिकतम एक सप्ताह में करायें।  बैठक में निर्देश दिये गये कि वेबकास्टिंग ऐसे बूथों पर करवायी जाये जहां विधुत  की व्यवस्था 24 घंटे हो तथा क्रिटिकल बूथों में यदि विद्युत सम्बन्धी कोई समस्या हो तो समय रहते उसकी व्यवस्था करायें।
बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये गये कि वीडियो ग्राफर तथा कैमरे के प्रकार की बूथवार सूची बनायी जाये और सभी से बात कर लें।  प्रेक्षक के ठहरने हेतु स्थान निर्धारण वहां इंटरनेट, फोन आदि की व्यवस्था तथा गाड़ी, ड्राइवर और लाइजिनिंग अधिकारी तथा अन्य स्टॉफ की नियुक्त हेतु तैयारी सुनिश्चित किये जाने हेतु निर्देश दिये गये।बैठक में बताया गया कि आवश्यक सेवाओं में लगे कार्मिकों वोट डलवाने हेतु फेसिलेशन सेंटर बनवाया जाये तथा आवश्यक सेवाओं सम्बन्धी विभागों के साथ बैठक कर जानकारी दी जाये कि ऐसे कार्मिक जो आवश्यक सेवाओं में लगे हैं उनको वोट डालने की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।पोलिंग पार्टियों को निर्वाचन सामग्री सम्बन्धी बैग तैयार किये जाने के बारे में निर्देश दिये गये और बताया गया कि डिस्पैच सेंटर पर भी काउंटर लगाये जायें, जिसके पास निर्वाचन सम्बन्धी बैग में यदि कोई सामग्री कम हो तो सम्बंधित काउंटर से प्राप्त कर सकते हैं।बैठक में बताया गया कि डिस्पैच सेंटर पर एक हॉल में निर्वाचन सामग्री बटेगी, दूसरे में सामान चेक होगा और तीसरे में रिजर्व कर्मी बैठेगें।
बताया गया कि उक्त समय अवधि में 50 प्रतिशत लेखपाल डिस्पैच सेंटर में तथा 50 प्रतिशत लेखपाल क्षेत्र में कार्य देखेगें। यह भी निर्देश दिये गये कि डिस्पैच सेंटर पर अधिक भीड़ ना लगे, इस दृष्टि से विधानसभा वार पोलिंग पार्टियां अलग-अलग समय पर बुलायी जायें तथा सभी को पहले निर्देशित कर दिया जाये कि रोड पर गाड़ियां इधर-उधर पार्क नहीं करनी हैं, निर्धारित पार्किंग में ही गाड़ी लगाये।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जग प्रवेश, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिनेश, उप जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, समस्त नोडल अधिकारी सहित कई अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

शाहजहांपुर का अनोखा गांव जहां नल से लेकर बिजली के खंबे है तिरंगे के रंग में ,

newsvoxindia

होली स्पेशल : बरेली की होली है वर्षो से खास ,  यूनेस्को ने  बरेली की रामलीला को वर्ल्ड हेरिटेज में दी है जगह , जानिए यह खबर  

newsvoxindia

बंदूक से धुंआ निकलने वाले बयान पर बुरे फंसे विधायक शहजिल , मुकदमा दर्ज 

newsvoxindia

Leave a Comment