News Vox India
शहर

आला हजरत डिग्री कालेज में मनाया गया  विश्व पर्यावरण दिवस

देवरनिया । आला हजरत डिग्री कालेज के अध्यक्ष  हाफिज इकराम रजा खाँ  के नेतृत्व में संस्था के माध्यम से पृथ्वी को स्वच्छ एवं हरा भरा रखने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस पर संस्था पदाधिकारियों  के साथ मिलकर डिग्री कालेज के प्रांगण में  फलदार छायादार पौधा रोपण कर आम जनमानस को पौधरोपण करने एवं वृक्षों का संरक्षण करने के लिए जागरूक किया ।रिजवान रजा खान  ने  बताया कि पर्यावरण और मानव का संबंध बहुत ही घनिष्ठ है ,क्योंकि हमारे स्वस्थ जीवन के लिए पृथ्वी ग्रह पर स्वच्छ एवं स्वस्थ पर्यावरण की महत्वपूर्ण भूमिका है ।

Advertisement

 

 

 

हम सभी का भोजन हवा पानी सहित अनेक जरूरतें पर्यावरण पर ही निर्भर करती है । साथ ही बहुत से वृक्ष आयुर्वेदिक औषधि होने के साथ वातावरण को स्वच्छ एवं स्वस्थ रखकर प्राणदायक ऑक्सीजन की मात्रा को अधिक रूप से बढ़ते है । और वृक्षों की उपस्थिति से वाहनों द्वारा उत्सर्जित धुएं व उद्योगों से निकलते प्रदूषण को काफी हद तक नियंत्रित कर वातावरण शुद्ध हो जाता है । नीरज शर्मा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने पर्यावरण को बचाए रखकर उसकी रक्षा करना हमारी नैतिक जिम्मेदारी है । बिना वृक्षों के हमको शुद्ध वातावरण प्राप्त नहीं हो सकता है ।  इसलिए हम सभी को अधिक से अधिक पौधारोपण करने के साथ वृक्षों का संरक्षण कर पृथ्वी को स्वच्छ एवं हरा भरा रखने के लिए हर संभव कार्य करना चाहिए ।

 

 

जिससे हम सभी लोग शारीरिक मानसिक रूप से स्वस्थ होकर सकारात्मक सोच के साथ हमेशा धर्म हित समाज हित भारत हित में कार्य करते रहे ।इस दौरान पौधारोपण करने में डायरेक्टर सुनैन खान, प्रधानाचार्य डा० मोहम्मद साकिव एवं रजा इंटर कालेज के प्रधानाचार्य गुहैव खान ,मुकेश कुमार,  लक्ष्मी शर्मा , मिस रुमा, नीरज सक्सेना आदि लोग उपस्थित रहे

Related posts

मौलाना शहाबुद्दीन ने गृहमंत्री को पत्र लिखकर पीएफआई के फिर से खड़े होने की जताई आशंका 

newsvoxindia

रामगंगा में लाखों ने लगाई आस्था की डुबकी ,कई अधिकारी रहे मौजूद,

newsvoxindia

पटियाला हाउस कोर्ट से जैकलिन फर्नांडिस को रिहाई मिली !

newsvoxindia

Leave a Comment