News Vox India
शहर

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर स्टोरेज खाली करने के कुछ आसान तरीके …..

ज्यादातर मोबाइल यूजर 64GB स्टोरेज मॉडल के साथ एक स्मार्टफोन खरीदते हैं, जिसका स्टोरेज स्पेस बहुत तेजी से भर जाता है। जो लोग सैकड़ों तस्वीरें क्लिक करना पसंद करते हैं, 2-3 ग्राफिक वाला  गेम खेलना पसंद करते हैं, और अपने स्मार्टफोन में 40 से अधिक सामान्य ऐप रखते हैं, वे  स्टोरेज स्पेस फुल  होने से नाराज हो सकते हैं। खैर, आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि हमने कुछ ऐसे तरीके निकाले हें जिनसे आप अपने एंड्रॉइड फोन पर कुछ स्टोरेज स्पेस खाली करने  का प्रयास कर सकते हैं।

Advertisement

स्टोरेज स्पेस खाली करने का  सबसे आसान तरीका कुछ अनावश्यक ऐप्स को हटाना है। उसके बाद, आप कुछ पुरानी ऑडियो, recordings  फोटोज , विडियो  को  भी हटा सकते हैं जिनकी अब आपको आवश्यकता नहीं है। ऑडियो फ़ाइलों को हटाने में थोड़ी परेशानी हो सकती  है क्योंकि आपको उन्हें हटाने से पहले उन्हें पहले सुनना होगा। एंड्रॉइड उपयोगकर्ता बड़ी फ़ाइलों को तुरंत हटाने के लिए व्हाट्सएप के स्टोरेज मैनेजमेंट टूल का उपयोग कर सकते हैं, जो कि कुछ स्टोरेज स्पेस को खाली करने का सबसे अच्छा तरीका है।

बस व्हाट्सएप> सेटिंग्स> स्टोरेज और डेटा> स्टोरेज मैनेज करें पर जाएं। -व्हाट्सएप के स्टोरेज मैनेजमेंट सेक्शन में आप 5 एमबी से बड़ी फाइलों को चेक और डिलीट कर पाएंगे। आप किसी भी चैट पर जाकर फाइल्स को डिलीट भी कर सकते हैं। इसके बाद आपकी गैलरी से भी तस्वीरें डिलीट हो जाएंगी। व्हाट्सएप के स्टोरेज टूल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्रत्येक इमेज के आकार को प्रदर्शित करता है, जिससे कुछ स्टोरेज स्पेस बनाने के लिए बड़ी फाइलों को थोड़ी तेजी से हटाना आसान हो जाता है। कोई भी सीधे गैलरी ऐप खोल सकता है और तस्वीरें हटा सकता है, लेकिन इस प्रक्रिया में निश्चित रूप से बहुत समय लगेगा।

यदि आप फ़ोटो या वीडियो को हटाने की मैन्युअल प्रक्रिया से नहीं गुजरना चाहते हैं, तो आप फ़ोटो या वीडियो का बैकअप लेने के लिए किसी तृतीय-पक्ष सेवा का उपयोग करें इसके लिए  Google फ़ोटो सबसे लोकप्रिय ऐप्स में से एक है और इसका उपयोग आपके सभी फ़ोटो या वीडियो का बैकअप लेने के लिए किया जा सकता है, जिसके बाद आप उन्हें अपने फ़ोन के गैलरी ऐप से हटा सकते हैं। Google फ़ोटो हर जगह आसानी से उपलब्ध है। तो, उपयोगकर्ता अपने सभी फ़ोटो और वीडियो को तुरंत एक्सेस कर सकेंगे। सभी Android फ़ोन Google के ऐप्स और सेवाओं के साथ शिप होते हैं। फ़ोटो का बैकअप लेने की प्रक्रिया बहुत सरल है और आपको कोई फ़ोटो खोने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

Step 1: अपने स्मार्टफोन पर Google फ़ोटो ऐप खोलें और अपने प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करें, जो स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है।

Step 2: अब, फ़ोटो सेटिंग> बैक अप और सिंक पर जाएं और इस सुविधा को सक्षम करें।

नोट: यदि आप अपने फ़ोटो और वीडियो की quality नहीं  खोना चाहते हैं, तो अपलोड साइज़  सेटिंग में Original quality (no change to quality) चुनें। ध्यान रखें कि Google प्रत्येक खाते को केवल 15GB फ्री स्पेस देता है  है। इसलिए, आपको या तो एक नया Google खाता बनाना होगा, जब आपका 15GB स्पेस फुल हो जायेगा  या अधिक स्पेस के लिए Google One सदस्यता खरीदनी होगी । एक बार जब आपकी फ़ोटो और वीडियो का Google फ़ोटो में बैकअप हो जाता है, तो आप उन्हें किसी भी डिवाइस पर एक्सेस कर पाएंगे |

 

ags

#mobile #googlemaps C#storagespace

Related posts

शाही नगर पंचायत के अध्यक्ष बने वीरपाल मौर्या, एसडीएम ने दिलाई शपथ,

newsvoxindia

शराब पीकर गाली देने के मामले में तीन पर मुकदमा दर्ज 

newsvoxindia

आलिया भट्ट की अपकमिंग नेटफ्लिक्स फिल्म डार्लिंग्स 5 अगस्त को डेब्यू करेगी।

newsvoxindia

Leave a Comment