शहर

आईवीआई का 10 वां दीक्षांत समारोह 23 अगस्त को , कई छात्रों के साथ शिक्षक भी होंगे सम्मानित ,

Advertisement

 

बरेली :   पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान के क्षेत्र में  एशिया में प्रमुख स्थान रखने वाला वाला बरेली का आईवीआरआई संस्थान 23 अगस्त को अपना 10 वां दीक्षांत समारोह मनाने जा रहा है।  इस समारोह में    कुल 941 डिग्री (बीवीएससी और एएच-30; एमवीएससी-501; पीएचडी-410) और 86 पुरस्कार छात्रों और शिक्षकों को प्रदान किए जाना  हैं। हालांकि आईवीआरआई डीम्ड विश्वविद्यालय ने अब तक 3627 डिग्री (एमएससी-105; एमवीएससी-2313; पीएचडी-1209) और 2368 राष्ट्रीय डिप्लोमा प्रदान किए हैं। यह जानकारी दीक्षांत समारोह के चेयरमैन डॉ जी सैकुमार ने दी हैं।

IVRI  अपने अस्तित्व से पशुधन रोगों की रोकथाम के लिए कर रहा काम :
भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान के क्षेत्र में एक प्रमुख अनुसंधान संगठन है।  यह वर्ष  1889 में अस्तित्व में आया।  आईवीआरआई ने अपने  133 से  अधिक वर्षों की घटनापूर्ण यात्रा में, संस्थान वैज्ञानिक विकास के लिए एक पथ प्रदर्शक रहा है।  संस्थान ने पशु चिकित्सा के साथ पशु विज्ञान के  क्षेत्र  में शानदार काम किया है ।  संस्थान ने देश से महत्वपूर्ण पशुधन रोगों (रिंडरपेस्ट, सीबीपीपी, डौराइन, अफ्रीकन हॉर्स सिकनेस) के उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।   किसानों और पशुधन मालिकों की समस्याओं को हल करने पर केंद्रित निरंतर अनुसंधान प्रयासों के कारण, संस्थान के पास एक समृद्ध आईपीआर पोर्टफोलियो है जिसमें 29 पेटेंट, 18 डिजाइन, 41 कॉपीराइट शामिल हैं और इसने 141 से अधिक वाणिज्यिक घरानों के लिए 38 प्रौद्योगिकियों का व्यावसायीकरण किया है।

आईवीआर 17 विषयों पर कराता है पीएचडी 
संस्थान ने 1900 से अधिक पशु चिकित्सकों, सिविल और सैन्य कर्मियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और प्रशिक्षण देना शुरू किया। स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम आगरा और रोहिलखंड विश्वविद्यालयों के तत्वावधान में वर्ष 1958 में शुरू किए गए थे।  इसके बाद   संस्थान को 16 नवंबर 1983 को यूजीसी द्वारा डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया।  वर्तमान में संस्थान एमवीएससी और पशु चिकित्सा विज्ञान के 17 विषयों में पीएचडी के अलावा पशु चिकित्सा विज्ञान (बीवीएससी और एएच) में स्नातक और 10 विषयों में राष्ट्रीय डिप्लोमा प्रदान करता है।

 

Advertisement
newsvoxindia

Published by
newsvoxindia

Recent Posts

जितिन प्रसाद  बोले -हो रहा है विपक्ष का सूपड़ा साफ

बरेली : विपक्ष का सूपड़ा साफ होनें वाला हैं गांव से लेकर शहर तक एक…

2 hours

ट्रक ने बाइक सवारों को रौंदा, तीन घायल , एक की हालत नाजुक

मीरगंज। धनेटा शीशगढ़ रोड पर दो बाइकें आमने सामने से टकरा गईं। टक्कर लगने के…

2 hours

विधायक एमपी आर्या ने मेघावी छात्र छात्राओं का किया सम्मान

देवरनिया । ब्लाक दमखोदा के कुंडा कोठी स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल इंटर कॉलेज में हाई…

2 hours

हज अरकान के साथ टीकाकरण का कार्यक्रम में हुआ आयोजित

बरेली: उत्तर प्रदेश हज कमेटी व जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा खलील हायर सेकेंडरी स्कूल…

2 hours

सड़क हादसे ने  चाचा -भतीजे की मौत, ममेरी बहन की शादी में शामिल होकर घर आ रहे थे वापस

आंवला। रविवार देर रात्रि शादी समारोह में शामिल होने जा रहे एक ही परिवार के…

2 hours

प्रधान की फसल में आग लगाने के मामले में तीन पर मुकदमा दर्ज

शीशगढ़। 26 अप्रैल को गाँव मीरपुर के प्रधान के खेत में आग लगने से लगभग…

2 hours